Naidunia
    Wednesday, December 13, 2017
    PreviousNext

    नपा की पाइप लाइन से मिल रहा गंदा पानी

    Published: Tue, 20 Jun 2017 09:49 PM (IST) | Updated: Tue, 20 Jun 2017 09:49 PM (IST)
    By: Editorial Team

    मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि

    मंगलवार को हुई जनसुनवाई में गांव में पीने के पानी की समस्या बड़ी संख्या में लेकर लोग पहुंचे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास बनाने के भी आवेदन अधिक आए। शहर के वार्ड क्रमांक 14 सुभाष वार्ड डॉ.प्रहलाद क्षत्री की गली में ग्रामीणों को पेयजल नलों से गंदा मिल रहा है। करीब एक पखवाड़े से गंदा पानी पी रहे हैं। पहले भी नपा द्वारा गंदा पानी जल प्रदाय किया जा रहा था। शिकायत के बाद नपा ने सुधार कार्य कराया था। पर अब फिर से गंदा पानी आ रहा है। बॉटल में गंदा पानी लेकर पहुंची वार्ड वासी महिलाओं ने जिला प्रशासन को आवेदन देकर मांग कि जर्जर पाइप लाइन सुधारी जाए और उन्हें साफ सुथरा पानी पीने की व्यवस्था बनाई जाए

    ग्राम पंचायत मधुपुरी में वार्ड क्रं 1 से 5 तक पेयजल संकट है। नल जल योजना से पीने का पानी इन वार्डों में नहीं पहुंच रहा है। सरपंच,सचिव से कई बार इस समस्या के बारे में बताया। लेकिन इसका कोई असर इन पर नहीं हुआ। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत जनसुनवाई में की और बताया कि मार्च माह से ही तकलीफ शुरू हो जाती है। नल जल योजना से पानी उनके घरों में नहीं पहुंचता। जिसके चलते काफी दूर नर्मदा से पानी लाना पड़ता है। गंगा, अभिलाषा, चमेली बाई, कमलेश, अनिता, रेवाराम आदि ने पेयजल संकट दूर कराने की मांग की।

    1 किमी दूर से लेकर ला रहे पानी

    ग्राम पंचायत मलवाथर छिवलाटोला के लोग भीषण जल संकट से जूझ रहे हैं। ऐसी भीषण गर्मी में ग्रामवासी जलसंकट का सामना कर रहे है। गावं से आई महिलाओं का कहना था कि हम 6 जून को भी आए थे। और बार बार आते रहेंगे। जब तक हमारे क्षेत्र की यह समस्या दूर नहीं हो जाती। चाहे इसके लिए कलेक्टर मेडम नाराज भी हो जाए। तो भी हम बार बार आते रहेंगे। हमारे यहां छिवलाटोला में नल जल योजना के माध्यम से पानी पहुंचाया जाए।

    सरकारी तालाब देने में किया जा रहा पक्षपात

    ग्राम पंचायत हिरदेनगर में सरकारी तालाब देने में पक्षपात किया जा रहा है। इसकी शिकायत लेकर मछुआ सहकारी समिति के सदस्य पहुंचे। जनसुनवाई में दिए शिकायत में उन्होंने बताया कि मांझी मछुआ सहकारी समिति हिरदेनगर 1999 से पंजीकृत है। ग्राम पंचायत के माध्यम से तालाब का वितरण किया गया। जिसमें अपंजीकृत समूह समिति को तालाब दे दिया गया। आरोप लगाया गया है कि इसमें भ्रष्टाचार हुआ है और पक्षपात किया गया है।

    बकौरी के कालोनी वासियों को दिया जाए प्रधानमंत्री आवास

    जनपद मंडला के अंतर्गत बकौरी ग्राम पंचायत के कालोनी वासियों ने प्रधानमंत्री आवास के तहत आवास दिए जाने का आवेदन दिया। उनका कहना था कि हम 40 वर्षों से कालोनी में रह रहे हैं। कालोनी बनने के बाद भारी भूकंप आया था। जिसमें मकान जर्जर हो गए हैं। घरों की दीवारें फट गई है। मरम्मत कर किसी तरह जीवन निर्वाह कर रहे हैं। सभी घर गिरने की कगार पर है। प्रधानमंत्री आवास के तहत आवास दिए जाए। ताकि हम पक्के मकान में निश्चिंतता के साथ रह सके।

    शौचालय निर्माण में अनयिमिताएं की गई

    ग्राम बरगंवा में शौचालय निर्माण में अनियमितताएं की गई है। गांव में कितने शौचालय बनाए गए हैं। कितने अधूरे हैं। तो रोजगार सहायक पवन नामदेव ने जानकारी देने से इंकार कर दिया। कहा कि मै घर घर जाकर नहीं देख सकता। जिसका शौचालय अधूरा है। उसका अन्य मद से निर्माण करवा दूंगा। इस बात की शिकायत रामेश्वर यादव बरगंवा निवासी ने जनसुनवाई में की है। आरोप लगाए गए हैं कि यहां पर शौचालय आधे अधूरे बनाए गए हैं और शासकीय दस्तावेज में पूर्ण कर राशि हड़प ली गई है। रोजगार सहायक की मनमानी से गांव त्रस्त है। शिकायत में आरोप है कि ग्राम पंचायत कार्यालय 10-12 दिन में 1 या 2 घंटे के लिए खुलता है। इससे जनता परेशान होती है। वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण कार्य किया जा रहा उसमें भी अनियमितताएं पाई गई है । शासन के नियमानुसार 09 कालम का आवास बनने का है । जिसमें 2 कमरा एक परछी का निर्माण होना है। किन्तु रोजगार सहायक द्वारा 06 कालम का ले आउट डालकर मकान बनाया जा रहा है जो नियम विरूद्घ है।

    जनसुनवाई में ग्रामीणों ने कहा सरकारी तालाब देने में किया जा रहा पक्षपात

    20एमडीएल 1मंडला। बाटल में गंदा पानी लेकर सुभाष वार्ड की महिलाएं पहुंची।

    20एमडीएल2 मंडला। छिवलाटोला की महिलाएं पहुंची नल जल योजना की मांग लेकर।

    20एमडीएल3 मंडला। प्रधानमंत्री आवास बनाने स्वीकृति की मांग लेकर पहुंचे ग्रामीण।

    20एमडीएल6 मंडला। हिरदेनगर ग्राम पंचायत तालाब देने में कर रही पक्षपात।

    और जानें :  # mandla news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें