Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    राजीव गांधी क्रीड़ा परिसर में अस्थायी बस स्टैंड बनाने की तैयारी

    Published: Sun, 17 Sep 2017 11:36 PM (IST) | Updated: Sun, 17 Sep 2017 11:36 PM (IST)
    By: Editorial Team

    मंदसौर। नईदुनिया प्रतिनिधि

    सीतामऊ फाटक ओवरब्रिज निर्माण के लिए डायवर्शन कार्य पूर्ण नहीं होने से आए दिन जाम की स्थिति बन रही है और ओवरब्रिज का कार्य भी धीमी गति से चल रहा है। 15 अक्टूबर से पहले डायवर्शन मार्ग पर डामरीकरण नहीं करने से विभाग जल्द डायवर्शन मार्ग भी प्रारंभ नहीं कर पा रहा है। यातायात का दबाव कम करने के लिए कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने बायपास से यशनगर होते हुए राजीव गांधी क्रीड़ा परिसर में अस्थायी बस स्टैंड तैयार करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अधिकारी सोमवार को कलेक्टर के सामने रिपोर्ट पेश करेंगे, सूत्रों की माने तो प्रस्ताव को हरी झंडी भी मिल जाएगी।

    सेतु विकास निगम द्वारा दो साल से सीतामऊ फाटक ओवरब्रिज का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन कई समस्याओं के कारण विभाग अब तक मुक्तिधाम के पास रेलवे ब्रिज के नीचे से होते हुए सीतामऊ फाटक तक डायवर्शन मार्ग तैयार नहीं कर पाया है। रेलवे ब्रिज के नीचे 300 मीटर सीसी रोड तो बन गई लेकिन शेष दो किमी मार्ग पर विभाग शासन के नियमानुसार डामरीकरण का कार्य नहीं कर पा रहा है। 15 अक्टूबर के बाद डामरीकरण का कार्य प्रारंभ करने पर भी विभाग को डामर की दो कोटिंग का कार्य पूर्ण करने में करीब डेढ़ माह का समय लगेगा। जिससे डायवर्शन मार्ग करीब दिसंबर में पूर्ण हो पाएगा। इधर डायवर्शन नहीं होने से आए दिन सीतामऊ फाटक तीराहे के यहां सीतामऊ और रतलाम से आने वाले और मंदसौर से इन दोनों मार्गों पर जाने वाले वाहनों की वजह से लंबे जाम की समस्या हो रही है। वहीं ओवरब्रिज निर्माण भी तेजी से नहीं हो पा रहा है। यातायात के दबाव के कारण दुर्घटनाओं की संभावनाएं भी बनी रहती है।

    अस्थायी डायवर्शन

    तलाश रहे अधिकारी

    डायवर्शन अधूरा होने और आए दिन जाम की समस्या को नईदुनिया ने प्रमुखता से 16 सितंबर को 'डायवर्शन अभी तक तैयार नहीं, इधर ब्रिज का काम शुरू हुआ' शीर्षक के साथ प्रकाशन किया। इसके बाद कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को अस्थायी डायवर्शन तलाश कर यातायात के दबाव को कम करने के निर्देश दिए। सेतु विकास निगम, पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण कर रतलाम से आने वाली यात्री बसों और भारी वाहनों को बायपास से यशनगर होते हुए शहर में प्रवेश देने की योजना तैयार की है।

    अस्थायी बस स्टैंड बनाएंगे

    अधिकारियों ने रतलाम से आने वाली और नीमच से रतलाम की और जाने वाली यात्री बसों के लिए राजीव गांधी क्रीड़ा परिसर में अस्थायी बस स्टैंड बनाने की योजना बनाई है। रतलाम से आने वाली बसें यशनगर होते हुए क्रीड़ा परिसर से सीधे नीमच की ओर और नीमच से आने वाली बसों को क्रीड़ा परिसर और यशनगर होते हुए बायपास से रतलाम की तरफ निकालने की योजना है।

    सीतामऊ से आएगी बसें

    अधिकारियों ने सीतामऊ से आने वाली बसों के लिए सेतखेड़ी मार्ग का निरीक्षण किया, लेकिन मार्ग संकरा होने से यहां से यातायात नहीं निकाला जा सकता है। इसलिए अधिकारियों द्वारा ओवरब्रिज के यहां से सीतामऊ की ओर से आने वाले वाहनों को अनुमति देने की बात कह रहे हैं। अधिकारियों द्वारा सोमवार को कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। सब कुछ सही रहा तो जल्द ही अस्थायी डावर्शन मार्ग प्रारंभ होगा व ओवरब्रिज निर्माण में तेजी आएगी।

    आज कलेक्टर को बताएंगे

    कलेक्टर ने सीतामऊ फाटक ओवरब्रिज निर्माण के लिए अस्थायी डायवर्शन तलाशने की बात कही। भारी वाहनों और यात्री बसों को बायपास से यशनगर से प्रवेश करवाकर राजीव गांधी क्रीड़ा परिसर में अस्थायी बस स्टैेंड बनाने की योजना तैयार की है। इससे सीतामऊ फाटक ओवरब्रिज के यहां यातायात का दबाव ना के बराबर रह जाएगा। रिपोर्ट सोमवार को कलेक्टर के सामने प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर के आदेश पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

    -रंजना कुशवाह, अति क्षेत्रिय

    परिवहन अधिकारी।

    डेढ़ माह लगेगा

    सीतामऊ फाटक डायवर्शन मार्ग लगभग पूर्ण है, लेकिन शासन के नियमानुसार 15 अक्टूबर से पहले डामरीकरण का कार्य प्रारंभ नहीं किया जा सकता है। दो कोट डामरीकरण में करीब डेढ़ माह का समय लगेगा, जिससे दिसंबर तक मार्ग तैयार नहीं हो सकता। यातायात का दबाव अधिक होने से आए दिन जाम लगता है और दुर्घटना की संभावनाएं बनी रहती है। इस कारण ओवरब्रिज का कार्य धीमी गति से चल रहा है। यातायात बंद होगा तो चार से पांच माह में रतलाम से मंदसौर तरफ का ब्रिज तैयार कर लिया जाएगा।

    -आरके कटारिया, एसडीओ, सेतु विकास निगम मंदसौर।

    और जानें :  # mandsaur news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें