Naidunia
    Monday, July 24, 2017
    PreviousNext

    किसान खड़ा हुआ, मंत्री ने कहा बैठ जा मैं भी नक्सलाइट क्षेत्र से हूं

    Published: Thu, 18 May 2017 08:26 PM (IST) | Updated: Fri, 19 May 2017 10:34 PM (IST)
    By: Editorial Team
    gourishankar bisen 2017519 223411 18 05 2017

    मंदसौर। नगर में आयोजित कृषि विज्ञान मेले का शुभारंभ करने आए कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने अपने भाषण की शुरुआत में कुछ देर संयम रखा, पर जैसे ही उनके भाषण के बीच में एक किसान अपनी बात कहने के लिए खड़ा हुआ तो बिसेन भी अपने रंग में आ गए। किसान की बात सुने बिना ही वे बोले, बैठ जाओ मैं भी नक्सलाइट क्षेत्र से हूं। हालांकि अपनी बात समझ में आते ही वे फिर बोले कि चिंता मत करो गौरीशंकर यहां के एक-एक किसान की बात सुनकर ही जाएगा।

    मंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार पर भी सवाल उठा दिए। उनका कहना था कि 100 करोड़ रुपए खर्च करने के बाद भी इस सभा में चार किसान ऐसे नहीं है, जिन्होंने योजना का पूरा फोल्डर पढ़ा हो।

    मंत्री बिसेन ने कहा कि अब फसल बीमा योजना के लिए पटवारी के शपथ पत्र की बाध्यता भी समाप्त कर दी गई है। किसान खुद ही अपनी जमीन को लेकर सादे कागज पर सत्यापित कर लेगा। हमे शपथ-पत्र पर नहीं किसानों पर विश्वास है। उन्होंने कहा किसान खेत में नरवाई नहीं जलाए। इससे केवल नुकसान ही नुकसान होता है। हम बंडल बनाने वाली मशीन पर 75 प्रश की छूट दे रहे हैं। उसे ले और गायों के लिए चारे की व्यवस्था करें।

    हमें नहीं चलानी हैं कैंसर ट्रेन

    बिसेन ने कहा कि पंजाब में फर्टिलाइजर के अंधाधुंध उपयोग से जमीन जहरीली हो रही है। इसके चलते वहां कैंसर रोगी बढ़ रहे हैं। पंजाब में विशेष रूप से कैंसर स्पेशल ट्रेन चल रही है। हमें मप्र में ऐसे हालात नहीं होने देने हैं, इसलिए जैविक खेती पर पूरा जोर दे रहे हैं। इसलिए हमें क्वांटिटी नहीं क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देना है।

    बीच के दलालों को समाप्त कर दिया

    मंत्री ने कहा कि अब कृषि विभाग में ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों में सबसिडी देने वाली योजनाओं में कंपनी की बाध्यता समाप्त कर दी है। किसान चाहे जिस कंपनी का ट्रैक्टर और कृषि उपकरण खरीद सकते हैं। सबसिडी का रुपया भी सीधे किसान के खाते में ही जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि बीच के दलालों को समाप्त कर दिया है। फिर उन्होंने खुद ही कहा कि अब तो ताली बजा दो यार।

    शराब छोड़ो, उज्जैन जाकर कालभैरव को समर्पित कर दो

    इसी बीच मंत्री ने वहां मौजूद किसानों को शराब छोड़ने को भी कहा। इसके नुकसान गिनाते हुए उन्होंने कहा कि इससे परिवार बरबाद हो रहे हैं। अपनों के लिए ही छोड़ दो और उज्जैन जाकर काल भैरव को समर्पित कर दो। हमने नर्मदा किनारे 58 दुकाने इसीलिए बंद करवाई है। बॉक्स...

    केंद्रीय मंत्री दवे के निधन पर दो मिनट का मौन रखा

    गुरुवार सुबह ही केंद्रीय मंत्री अनिल दवे के निधन के कारण जिलास्तरीय कृषि विज्ञान मेले के शुभारंभ पर अतिथियों ने माला भी नहीं पहनी। कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन सहित सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्घांजलि दी। जिपं अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी, गरोठ विधायक चंदरसिंह सिसौदिया, भाजपा प्रदेश महामंत्री बंशीलाल गुर्जर, भाजपा जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड़, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर, जिपं सदस्य जितेंद्रसिंह, जिपं सदस्य रमेश गुर्जर, मल्हारगढ़ जपं अध्यक्ष निर्मला जैन, मंडी अध्यक्ष रमादेवी गुर्जर सहित जिलाधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी