Naidunia
    Wednesday, September 20, 2017
    PreviousNext

    स्टॉप डेम की प्लेट को बना लिया रोजगार का साधन

    Published: Mon, 18 Sep 2017 12:22 AM (IST) | Updated: Mon, 18 Sep 2017 12:22 AM (IST)
    By: Editorial Team

    बिसौरा/ निवास। नईदुनिया न्यूज

    जलसंक्षण के लिए बनाएं गए स्टाप डेम की प्लेट निकालकर रोजगार सहायक उससे सेंट्रिग का व्यवसाय चला रहा हैं। इससे बारिश में इकट्ठा होने वाला पानी बह गया। जबकि गांव के किसान सिंचाई के लिए जलसंकट से जूझते हैं। ग्रामपंचायत देवहरा के ग्रामींणो ने बताया कि पानी के बचाव के लिए हरियाली परियोजना के तहत बनाए गए स्टॉप डेम की प्लेटों को निकालकर भवन निर्माण की ठेकेदारी करने वाला रोजगार सहायक अपने व्यवसायिक उपयोग में ले रहा है। इसपर अभी तक न तो विभान ने ही ध्यान दिया है और न ही सरपंच व सचिन ने। ग्रमींणो से मिली जानकारी के अनुसार हरियाली परियोजना योजना तो बंद हो गई है इसके नियमानुसार ये डेम पंचायत के अधिनस्त हो जाना था। पंचायत के मुखिया का कहना है कि यह उनके हैंड ओवर नहीं हुआ है। अब इसका कोई धनी धोरी न होने के डेम की प्लेटों को डेम से निकालकर अपने सेंटिंग कार्य में लगाकर रोजगार सहायक ने रोजगर का साधन खोज लिया है। अब हालात ये हैं कि डेम में गेट न होने के कारण पानी नहीं रूक रहा है जिसके कारण लाखों की लागत का ये डेम लोगों के लिए अनुपयोगी साबित हो रहा है। इस डेम के पानी का उपयोग सैकड़ों परिवार के ग्रामीणों द्वारा सिंचाई, नहाने, मवेशियों को पिलाने के लिए किया जाता है।

    पिकअप में भरकर ले गया 20 प्लेट

    बताया गया कि ग्राम के ही रोजगार सहायक अरविंद सूर्यवंशी जिसका ठेकेदारी का व्यवसाय भी है, द्वारा बिना किसी अनुमति के डेम की 20 लोहे की प्लेटों को लगभग 4 माह पूर्व रात्रि में पिकअप में लोडकर घर लाया गया और अपने सेंट्रिंग के कार्य में उपयोग किया जा रहा है। डेम के द्वार से प्लेटों के निकल जाने पर डेम में जमा सारा पानी बह गया है यदि ऐसा ही रहा तो बचा कुचा पानी भी बह जाएगा। न ही सिंचाई के लिए पानी बचेगा और न ही मवेशियों के लिए।

    गांव के अनिल, प्रहलाद मरावी, जलेब सिंह, प्रेम लाल, महेंद्र सिंह, मंगल सिंह, अरविंद मरावी, मुल्लु सिंह सुनील धनसिंह, तेजी लाल, कोमल सिंह, मार्को आदि ग्रामीणों दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

    --------------------

    काम हो जाने के बाद प्लेटें डेम में लगवा दी जाएगी।

    अरविंद सूर्यवंशी

    रोजगार सहायक

    डेम हमारे हैंड ओवर नहीं हुआ है। इसकी कोई जानकारी मेरे पास पहले नहीं थी। प्लेट वापस करने को कहा गया है।

    सीता बाई मरकाम

    सरपंच ग्राम पंचायत देवहरा

    उक्त स्टॉफ डेम की प्लेंट निकाली गई हैं। तो सरपंच, सचिव को बोलकर एफआईआर कराई जाएगी। वर्तमान समय के पानी बेकार न बहे इसके लिए पंचायत को निर्देशित किया जाएगा कि नई प्लेंटे खरीदकर लगा दें।

    मनीष शेनडे, सीईओ,जनपद पंचायत कुण्डम

    रोजगार सहायक का कारनामा प्लेटों को सेंट्रिंग बना कर रहा व्यवसाय

    17एमडीएल 26निवास। रोजगार सहायक के पास मौजूद गेट की प्लेट

    17एमडीएल 27निवास। डेम से नदारत प्लेटे दिखाते ग्रामीण

    और जानें :  # mdl news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें