Naidunia
    Thursday, April 27, 2017
    PreviousNext

    भीम ऐप से ट्रांजेक्शन में फंस रहा पैसा, शिकायत की कोई व्यवस्था नहीं

    Published: Fri, 17 Feb 2017 03:49 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 05:50 PM (IST)
    By: Editorial Team
    bhim app news 2017217 155334 17 02 2017

    भोपाल, नवदुनिया न्यूज। कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किए गए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) ऐप को एक करोड़ मोबाइल यूजर डाउनलोड कर चुके हैं, लेकिन अब इसकी खामियां सामने आने से यूजर हैरान परेशान हैं।

    दरअसल, दस हजार रुपए तक मनी ट्रांजेक्शन ऑप्शन वाले इस ऐप में नेटवर्क एरर के कारण पांच हजार रुपए भी दूसरे खाते में नहीं जा पा रहे हैं।

    कई बार पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन जिसे पैसे भेजने हैं उसके खाते में रकम जमा नहीं होती। यही नहीं शिकायत करने पर कोई रिस्पॉन्स नहीं मिलता है। रकम फंसने पर ग्राहक ठगे से नजर आ रहे हैं। शिकायत करने पर संबंधित बैंक के अधिकारी भीम ऐप से बड़े ट्रांजेक्शन करने से बचने की सलाह दे रहे हैं।

    वहीं लीड बैंक जीएम का कहना है कि जिस बैंक के अकाउंट नंबर से भीम ऐप को लॉगिन किया है, वहां शिकायत करने पर समस्या का समाधान हो सकता है।

    अटक गए 10 हजार रुपए

    11 नंबर बस स्टाप सांई बोर्ड निवासी एसके मिश्रा ने अपने रिश्तेदार को 31 जनवरी को भीम ऐप के जरिए 10 हजार रुपए एसबीआई में ट्रांसफर किए। एकाउंट से पैसा कट गया, लेकिन संबंधित के खाते में नहीं पहुंचा। 14 दिन में दो बार लिखित में शिकायत करने के बाद भी पैसा रिफंड नहीं हुआ।

    यूजर फ्रेंडली नहीं ऐप

    कोलार रोड निवासी कारोबारी अंकित जोशी के मुताबिक पैसा ट्रांसफर तो हो रहा है, लेकिन यह ऐप यूजर फ्रेंडली नहीं है। इसके उपयोग के दौरान एरर आती रहती हैं और नेटवर्क नहीं मिलता, जिससे ट्रांजेक्शन अटक जाता है। इसके लिए किससे सम्पर्क करें, कहां शिकायत करें, कोई जानकारी नहीं मिल रही।

    बड़े लेनदेन से इनकार

    भीम ऐप से ट्रांजेक्शन की शिकायत लेकर बैंकों में रोज तीन-चार लोग पहुंच रहे हैं पर उन्हें निराश हाथ लग रही है। बैंक अधिकारी इस ऐप के जरिए बड़े लेनदेन से मना कर रहे हैं।

    भीम ऐप से फायदा : भीम ऐप उनके लिए काफी उपयोगी है जो अलग-अलग बैंकों में खुले अपने अकाउंट्स के लिए अलग-अलग ऐप इस्तेमाल नहीं करना चाहते। वे इसके माध्यम से जमा, भुगतान और मनी ट्रांसफर जैसे ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

    गूगल प्ले स्टोर में नंबर वन

    लेवल पर पहुंचा भीम ऐप लॉन्चिग के बाद 45 दिनों में एक करोड़ लोग भीम ऐप डाउनलोड कर चुके हैं। इतना ही नहीं, भीम ऐप माई जियो और वॉट्सएप जैसे फ्री एंड्रॉयड एप्स को पछाड़ते हुए गूगल प्ले स्टोर में नंबर वन लेवल पर पहुंच गया।

    ये शिकायतें हैं यूजर की

    • डाउनलोड करने पर पैसे कट रहे।
    • इंस्टॉलेशन के बाद पैसे भेजे लेकिन नहीं पहुंचे।
    • पैसे भेजने या प्राप्त करने की पुष्टि नहीं हो रही।
    • भेजने वाले के अकाउंट से पैसे कट तो गए, लेकिन जिसे भेजा उसे मिल नहीं पाए।

    शिकायत होगी हल

    भीम ऐप को यूज करने को लेकर सभी बैंकों को सरकार की तरफ से निर्देश मिल चुके हैं। अगर ट्रांजेक्शन में दिक्कत आ रही है तो ऐप में मौजूद शिकायत ऑप्शन में अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। यही नहीं संबंधित बैंक में भी शिकायत की जा सकती है। - अजय व्यास, लीड बैंक जीएम, भोपाल

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी