Naidunia
    Monday, March 27, 2017
    PreviousNext

    अब स्कूल लगेंगे 10 बजे से, दो-दो डिग्री बढ़ा दिन व रात का तापमान

    Published: Sat, 14 Jan 2017 05:09 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Jan 2017 05:09 PM (IST)
    By: Editorial Team
    13janmra12a 14 01 2017

    ुरैना। अंचल में लगातार पांच दिन से गलन वाली सर्दी पड़ रही है। सर्दी को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों का समय बदल दिया है। प्रशासन ने पहली पाली के स्कूलों को सुबह 8.30 की जगह अब 10 बजे से लगाने के आदेश जारी किए हैं। पिछले तीन दिन से अंचल का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री चल रहा है। साथ ही अधिकतम तापमान भी 19-20 डिग्री पर चल रहा है। हालांकि शनिवार को दोनों ही तापमान में दो-दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान 3 डिग्री से बढ़कर पांच डिग्री पर पहुंच गया। साथ ही अधिकतम तापमान भी 19 से 21 डिग्री पर पहुंच गया। इसके बावजूद दिनभर हल्के बादल छाए रहे और शीतलहर चलती रही। इस वजह से ठंड की तीव्रता कम नहीं हुई।

    उल्लेखनीय है कि पिछले तीन दिन से लगातार अंचल का तापमान 3 से 4 डिग्री तापमान पर टिका हुआ है। इसकी वजह उत्तर भारत में बर्फबारी व उत्तर भारत से आने वाली ठंडी हवाएं हैं। जिनकी वजह से अंचल भी ठंडा होता जा रहा है। ठंड ऐसी है कि शरीर का कोई भी अंग यदि खुला रह जाता है तो ऐसा लगता है कि वह गल रहा हो।

    सभी स्कूलों पर लागू होगा आदेश

    ठंड की वजह से कलेक्टर विनोद शर्मा ने शनिवार को आदेश जारी कर स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से कर दिया है। यह आदेश जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों पर लागू होगा। जो स्कूल संचालक इस आदेश का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

    ठंड से हो रही इन्हें परेशानी

    - ठंड की वजह से खून जम रहा है और गाढ़ा हो रहा है। इस वजह से हृदय रोगियों व ब्लड प्रेसर के मरीजों को परेशानी हो रही है। पिछले तीन दिन में शहर के हृदय रोग विशेषज्ञों के पास मरीज काफी संख्या में पहुंच रहे हैं।

    - ठंड की वजह से निमोनिया की शिकायत बच्चों को हो रही है, जिससे बड़ी संख्या में बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं।

    आगे कैसा रहेगा आगामी मौसम

    - मौसम विभाग ने 15 जनवरी को इस मौसम का सबसे ठंडा दिन होने का अनुमान व्यक्त किया है। यानी 15 जनवरी को अंचल का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक आ सकता है।

    - 16 जनवरी से तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी, लेकिन धीमी गति से अंचल का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से 8 डिग्री के बीच रहेगा और अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री तक जा सकता है।

    ठंड से यहां अधिक परेशानी

    - सड़कः शहर की सड़कों, खासतौर से ऐसी जगहों जहां पर लोग एकत्रित होते हैं या बस स्टैंड-रेलवे स्टेशन के आसपास ननि ने अलाव नहीं जलवाए हैं। जबकि अधिक ठंड होने पर ननि अलाव जलवाता है, लेकिन इस बार ननि ने ऐसा कुछ नहीं किया है।

    - अस्पतालः अस्पताल के वार्डों की खिड़कियां टूटी हैं जिनसे वार्डों में हवा आती है। ऐसे में मरीजों के पास कंबल भी फटे हुए मिलते हैं। ऐसे में अस्पताल में मरीज ठंड से परेशान होते रहते हैं।

    और जानें :  #morena news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी