Naidunia
    Saturday, August 19, 2017
    PreviousNext

    संकरी गलियों में न तो पेवर ब्लॉक लगे और न हुई मरम्मत

    Published: Sat, 14 Jan 2017 05:51 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Jan 2017 05:51 PM (IST)
    By: Editorial Team
    13janmra5a 14 01 2017

    ुरैना। नगरनिगम के पदाधिकारियों ने करीब एक साल पहले घोषणा की थी कि शहर की जितनी भी संकरी गलियां हैं, उन्हें सीसी से नहीं बनाया जाएगा। बल्कि पेवर ब्लॉक लगाए जाएंगे। जिससे यदि पेवर ब्लॉक खराब होते हैं तो उन्हें आसानी से बदला जा सकता है। इस घोषणा के बाद न तो गलियों में पेवर ब्लॉक लगे हैं और न ही सड़कों की मरम्मत हुई है। ऐसे में लोगों का आना जाना भी मुश्किल हो रहा है।

    नगरनिगम शहर में जितनी भी सड़कों का निर्माण कराता है, वे सभी सीमेंट कांक्रीट से बनाई जाती हैं, लेकिन संकरी गलियों को सीसी करना काफी मुश्किल काम होता है। इसलिए ननि ने एक साल पहले शहर की सभी संकरी गलियों में पेवर ब्लॉक लगाने का निर्णय लिया, लेकिन पेवर ब्लॉक लगना तो दूर सड़कों की मरम्मत तक नहीं हुई। ऐसे में गलियों की हालत खराब है और लोगों को आने जाने में परेशानी होती है।

    यह होते हैं पेवर ब्लॉक

    पेवर ब्लॉक सीमेंट के छोटे-छोटे टुकड़े होते हैं। इनकी डिजायन ऐसी होती है कि ये टुकड़े आपस में फंस जाते हैं। इनको बिछाने के बाद शहर की सड़कें एक तरह से सीमेंट कांक्रीट की तरह ही लगती हैं।

    अब यह है तर्क

    गलियों को बनाने व पेवर ब्लॉक लगाने को लेकर अब ननि के पदाधिकारियों का तर्क है कि सीवर प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। हर गली में सीवर लाइन डाली जानी है। इसलिए सभी गलियां खुदेंगी। इसलिए पेवर ब्लॉक लगाने का काम शुरू नहीं किया है। सीवर लाइन गिरने के बाद ही गलियों में सीसी व पेवर ब्लॉक लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

    पेवर ब्लॉक लगाने का यह होता है फायदा

    - सीमेंट कांक्रीट की सड़कें क्षतिग्रस्त होती हैं तो उसे रिपेयर करने में परेशानी होती है और सही ढंग से रिपेयर भी नहीं हो पातीं। इस वजह से पूरी सड़क खराब हो जाती है, लेकिन पेवर ब्लॉक में यदि एक पेवर ब्लॉक खराब होता है या टूटता है तो उसकी जगह दूसरा ब्लॉक आसानी से लगाया जा सकता है और सड़क क्षतिग्रस्त जैसी नहीं लगती।

    - सीमेंट कंक्रीट की सड़क में बारिश का पानी जमीन में जाने की जगह नाले व नालियों में बह जाता था, लेकिन पेवर ब्लॉक के बीच में खाली जगह से पानी जमीन में आसानी से चला जाएगा।

    - पेवर ब्लॉक लगाने से सड़कें व गलियां भी सुंदर लगेंगी। इससे गलियां आकर्षक लगेंगी।

    और जानें :  # morena news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें