Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    मुरैना जिले में 25 अवैध पत्थर खदानों पर छापा, मशीनरी जब्त

    Published: Thu, 14 Sep 2017 06:56 PM (IST) | Updated: Fri, 15 Sep 2017 03:25 PM (IST)
    By: Editorial Team
    morena news 14 09 2017

    मुरैना। अवैध खनन रोकने के लिए गठित की गई टास्क फोर्स ने पत्थर माफिया पर पूरे 6 साल बाद बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। कलेक्टर, एसपी और डीएफओ के साथ टास्क फोर्स के दो सैकड़ा जवानों ने देर रात इन खदानों पर छापेमारी की।

    माफिया कुछ समझ पाता इससे पहले फोर्स के जवानों ने माफिया की मशीनरी पर कब्जा कर लिया। करीब 5 किमी लंबे सड़क मार्ग के किनारे बनीं करीब 30 खदानों पर दबिश देकर दो करोड़ कीमत की मशीनरी जब्त हुई है ।यहां से दो ऑपरेटर भी पुलिस ने पकड़े हैं जो मशीन चलाने का काम करते थे।

    बुधवार-गुस्र्वार रात करीब ढ़ाई बजे टास्क फोर्स अध्यक्ष कलेक्टर भास्कर लक्षाकार व टास्क फोर्स के सदस्य एसपी आदित्य सिंह व डीएफओ डॉ. एए अंसारी ने प्रशासनिक अधिकारियों और बड़ी संख्या में पुलिस, एसएएफ व फारेस्ट के बल को एकत्रित किया। एक घंटे के बाद बल रिठौरा थाना इलाके रंचौली खदानों की तरफ पहुंचा। इसके बाद टास्क फोर्स ने ऑपरेशन शुरू किया।

    इस दौरान 5 किमी लंबे सड़क मार्ग के चप्पे चप्पे पर फोर्स फैल गया और कमांडिंग ऑफीसर्स के नेतृत्व में एक साथ 25 खदानों के भीतर घुस गया। इस दौरान यहां से करीब 3 पोकलेन, 1 हाईड्रा, 6 कंप्रेसर लगे ट्रैक्टर और एक ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित जिलेटिन और अन्य खनन में उपयोग होने वाली विस्फोटक सामग्री जब्त कर थाने भिजवा दी गई। इस दौरान माफिया के पास मौके से भाग निकलने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा।

    टूट गई माफिया की कमर

    खनन में उपयोग होने वाली जो मशीनरी टास्क फोर्स ने जब्त की गई उसकी कीमत करोड़ों में हैं। ऐसे में अब माफिया को दोबारा से खनन शुरू करने में बहुत परेशानी होगी। क्योंकि इन मशीनों को खरीदने के लिए माफिया को फिर से पूंजी चाहिए होगी।

    गोपनीय रणनीति से मिली सफलता

    टास्क फोर्स ने देर रात कार्रवाई शुरू की जो सुबह होने तक जारी रही। इसके लिए पहले एक गोपनीय रणनीति बनाई गई। हमारे साथ पुलिस और वन विभाग के अधिकारी और बल भी था, जिसने बेहतर कर सफलता मिली।

    भास्कर लक्षाकार, कलेक्टर मुरैना

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें