Naidunia
    Wednesday, April 26, 2017
    PreviousNext

    ये है हाथी को उड़ा ले जाने वाली चंगुल चिड़िया

    Published: Mon, 17 Apr 2017 10:46 PM (IST) | Updated: Tue, 18 Apr 2017 07:56 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bird 17 04 2017

    मुरैना। अक्सर कहानियों में एक ऐसी चिड़िया का चिक्र आता है जो आदमी ही नहीं बल्कि हाथियों को भी उड़ा ले जाया करती थी और आग भी उगलती थी। इसे ग्रामीण भारत में चंगुल चिड़िया कहा जाता था।

    चीन में इसी चंगुल चिड़िया को ड्रैगन कहा जाता है, जो आग उगलता है। अरब देशों में प्रचलित अरेबियन नाइट्स की कथाओं में इस चंगुल चिड़िया को सहदुल या उकात पक्षी कहा गया। यहां के लोगा मानते हैं कि यह चिड़िया बगदाद के आस-पास मिलती थी।

    आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा कुंतलपुर में 1992 के आसपास खुदाई के बाद यह प्रमाणित किया गया था कि यह जगह महाभारत काल की है। इसी गांव में स्थित एक शिवमंदिर की दीवार पर इस चंगुल चिड़िया की कृति उकेरी गई है।

    इस कृति को 16वीं सदी के आसपास बनाया गया था। इस कृति में चीन के ड्रेगन की ही तरह चंगुल चिड़िया दिखती है, जो एक साथ 7 हाथियों को अपने पंजे और कटीले पंखों में उलझाकर उड़ाते हुए ले जा रही है।

    इस चंगुल चिड़िया की चाइना के ड्रेगन स्वरूप में मिली प्रतिकृति से साबित होता है कि चायना के इस ड्रेगन का स्वरूप आज से 400 साल पहले ही भारत में प्रचलित था। यही वजह रही कि किसी ने इस कल्पना को हूबहू पत्थर पर उतार दिया

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी