Naidunia
    Wednesday, December 13, 2017
    PreviousNext

    निगम के परिवहन शाखा, केंद्रीय कर्मशाला में 200 करोड़ के घोटाले में प्रधानमंत्री कार्यालय ने लिया संज्ञान

    Published: Mon, 14 Aug 2017 04:01 AM (IST) | Updated: Mon, 14 Aug 2017 04:01 AM (IST)
    By: Editorial Team

    - पीएमओ कार्यालय ने मुख्य सचिव से मांगा जवाब

    भोपाल नवदुनिया। नगर निगम के परिवहन शाखा, केंद्रीय कर्मशाला में हुए 200 करोड़ के घोटाले को प्रधानमंत्री कार्यायल (पीएमओ) ने गंभीरता से लिया है। पीएमओ ने मुख्य सचिव से इस घोटाले पर जवाब मांगा है।

    गत 16 जुलाई को निगम कमिश्नर छवि भारद्वाज ने माता मंदिर स्थित निगम के केंद्रीय कर्मशाला में छापामारी कार्रवाई की थी। इस दौरान वाहनों के कलपुर्जों की खरीदी के लिए टुकड़ों में खरीदने के लिए बनाई गई 100 से अधिक फाइलें जब्त की थी। इसके बाद 1700 और फाइलें सामने आई थीं। जिनके माध्यम से 56 फर्जी कंपनियों से करोड़ों रुपए की खरीदी की गई। साथ ही गाड़ियों के मेटेंनेस में गड़बड़ी की गई।

    ज्ञात हो कि आरटीआई कार्यकर्ता अजय पाटीदार ने परिवहन शाखा में मेंटेनेंस और खरीदी संबंधी जानकारी मांगी थी। इसके बाद आधी अधूरी मिली जानकारी में गड़बड़ी उजागर हुई थी। कमिश्नर ने कार्रवाई करते हुए तत्कालीन परिवहन अधिकारी राजेंद्र परमार सहित हेड मकेनिक को हटा दिया था। लेकिन कार्रवाई से संतुष्ट नहीं होने पर पाटीदार ने इस मामले की शिकायत 2 अगस्त को पीएमओ कार्यालय से की थी। जिस पर पीएमओ कार्यालय ने इसे गंभीरता से लेते हुए मुख्य सचिव से जवाब मांगा है।

    ----------

    एक सप्ताह में रिपोर्ट आनी थी, बीते 20 दिन

    इधर, इस पूरे घोटाले की जांच के लिए निगम कमिश्नर भारद्वाज ने 22 जुलाई को तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की थी। छह बिंदुओं पर उन्होंने सप्ताह भर में रिपोर्ट मांगा था, लेकिन 20 दिन बाद भी जांच रिपोर्ट नहीं आई।

    -------

    चार लाख पेज की जगह मिली सिर्फ 75 पेजों की जानकारी

    इधर, आरटीआई कार्यकर्ता के अनुसार परिवहन शाखा से 4 लाख 53 हजार 420 पेजों की जानकारी दी जानी थी। प्रथम अपीलीय अधिकारी ने यह जानकारी निःशुल्क देने के आदेश दिए थे, लेकिन अधिकारी लालच देकर जानकारी नहीं देने का दबाव बनाते रहे। अब तक सिर्फ 75 पेजों की ही जानकारी मिल पाई है। पाटीदार का कहना है कि इस घोटाला में रसूखदार राजनेताओं और अन्य अफसरों के नाम आएंगे।

    और जानें :  # nagar nigam
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें