Naidunia
    Monday, November 20, 2017
    PreviousNext

    स्कूल स्टाफ को अब पुलिस से कराना होगा चरित्र सत्यापन

    Published: Mon, 18 Sep 2017 12:23 AM (IST) | Updated: Mon, 18 Sep 2017 12:23 AM (IST)
    By: Editorial Team

    शहडोल।

    हाल ही में हरियाणा के एक स्कूल में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन चिंतित हो गया है। रविवार को पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना ने कंट्रोल रूम में शहर के प्राईवेट व सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों व संचालकों की एक बैठक ली और साफ शब्दों में कहा कि नॉन टीचिंग स्टाफ हो या फिर टीचिंग स्टाफ सबका पुलिस सत्यापन होना जरूरी है। गौरतलब है कि हरियाणा में एक स्कूली बच्चे की विद्यालय के बस कंडक्टर ने हत्या कर दी थी जिसके बाद से पूरे देश में सतर्कता बरती जा रही है।

    प्रार्थना सभा में हो बात

    पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्रार्थना सभा और बालसभा में बच्चों से खुलकर बात हो। यदि कोई बच्चा उदास या फिर अनमना दिखता है तो उसके साथ प्रेम से व्यवहार करते हुए पूछे कि आखिर क्या बात है। इतना ही नहीं स्कूल के शिक्षक और पेरेंट्स के बीच आपसी संवाद निरंतर रहे। इसके लिए सबकी जिम्मेदारी बनती है कि जागरूक हों और सतर्क रहें।

    यह बताई गई समस्याएं

    बैठक में स्कूल संचालकों ने बताया कि छुट्टी के समय स्कूल के आसपास कुछ युवक तेजी से सड़क पर बाइक दौड़ाते हैं जिसके चलते दुर्घटना का डर बना रहता है। इसके साथ ही यह भी बताया कि जो प्राईवेट वेन चालक हैं वे न तो अपना पता देते हैं और न ही यह पता रहता है कि किस बच्चे को यह लेकर आ रहे हैं ऐसे में कैसे सुरक्षा पर ध्यान रहेगा।

    होगी कार्रवाई, होगा सुधार

    पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हम कार्रवाई करेंगे। पुलिस सत्यापन अनिवार्य होगा।

    हम अभिभावकों से भी चर्चा करेंगे और वाहन चालकों को भी निर्देश जारी करेंगे कि उनको अपने वाहन में लाने वाले बच्चों का ब्यौरा स्कूल प्रबंधन को देना ही होगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके वर्मा ने भी मीटिंग का उद्देश्य बताते हुए कहा कि अब ढील नहीं चलेगी। सख्त कदम उठाने की जरूरत है। स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों को भी सतर्क व सचेत रहने की जरूरत है। मीटिंग में शिक्षा विभाग से सहायक संचालक एनडी सोनवानी, यातायात डीएसपी विशाल बाघमारे, टीआई कोतवाली सतीश सिंह व जिला मुख्यालय डीएसपी हेमंत शर्मा भी मौजूद रहे।

    और जानें :  # nn nnn
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें