Naidunia
    Sunday, April 23, 2017
    PreviousNext

    महिलाओं और बच्चों की जांची सेहत

    Published: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    ग्राम संसद के दौरान अनेक जगहों पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन

    -ग्रामोदय से भारत उदय अभियान

    महू। नईदुनिया प्रतिनिधि

    ग्राम कोदरिया में आयोजित तीन दिन ग्राम संसद के दूसरे दिन महिला सशक्तिकरण के तहत स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 35 महिलाओं व 49 बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर आवश्यक परामर्श दिया गया। इस दौरान एक बच्चे के दिल में छेद होने की आशंका को देखते हुए परीक्षण के लिए उसे इंदौर रैफर किया गया।

    ग्राम संसद के दूसरे दिन शुक्रवार को कोदरिया पंचायत में शिविर आयोजित किया गया। सरपंच अनुराधा जोशी ने बताया कि इस शिविर में 49 बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया व आवश्यक परामर्श दिए गए। इस दौरान एक तीन वर्षीय बालक के दिल में छेद होने की आशंका डॉक्टरों ने जताई। उसे तत्काल इंदौर जिला अस्पातल रैफर किया गया। अनुराधा जोशी ने बताया कि इसके पूर्व एक वर्ष में छह बच्चों के दिल में छेद होने पर उनका निशुल्क ऑपरेशन व उपचार कराया गया। इसके अलावा शिविर 35 महिलाओं के स्वास्थ्य का भी परीक्षण किया गया। इसमें चार महिलाओं को विभिन्न गंभीर बीमारियों के कारण इंदौर रैफर किया गया। इसमें डॉ. अंशुल सक्सेना, डॉ.अपेक्षा पुरोहित, आरती वर्मा, अयोध्याबाई, कविता कांबले, चंदा चुटेल, सरोज कौशल आदि ने विशेष सहयोग दिया। संसद के अंतिम दिन शनिवार को कृषि संबंधी जानकारी दी जाएगी व समस्याओं पर चर्चा होगी।

    ग्राम संसद में ग्राम विकास के मुद्दों पर की चर्चा

    बनेड़िया। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंर्तगत ग्राम में प्रथम ग्राम संसद का आयोजन शुक्रवार को ग्राम पंचायत भवन में किया गया। इसमें विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई व आवेदन लिए गए। इस अवसर पर सरपंच धर्मराज पटेल, ग्राम पंचायत बनेड़िया नोडल अधिकारी सुरेश बंधेया, पंचायत समन्यव अधिकारी राकेश श्रीवास्तव, गौरव निगम सुपरवाइजर, सहायक सचिव चंदर बिसुरीया, सुनील चौधरी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व ग्रामीण आदि उपस्थित थे। इसमें पंच श्रीराम चौधरी, देवनारायण चौधरी, उपसरपंच जग्गनाथ भगत, तेजराम पटेल आदि ने अतिथियों का सम्मान किया।

    फोटो- बनेड़िया में उपस्थित नोडल अधिकारी, सरपंच व अन्य ग्रामीण । 1

    स्वास्थ्य परीक्षण कर बीमारियों से बचने के उपाय बताए

    बेटमा। ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक जगहों पर महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए। शिविरों में महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही महिलाओं से संबंधित विभिन्न बीमारियों के बारे में जानकारी व बचाव के उपाय बताए गए। शुक्रवार को गांव सांघवी एवं गुरुवार को घाटाबिल्लौद में आयोजित शिविर के दौरान आयुष चिकित्सक डॉ. सरिता गुप्ता ने गर्भवती सहित अन्य महिलाओं व बालिकाओं की जांच की। अनेक मरीजों को उचित इलाज के लिए रैफर भी किया गया। इस अवसर पर एएनएम संगीता मनावर, आशा कार्यकर्ता रीनाबाई , दुर्गा चौहान सहित बड़ी संख्या में महिलाए उपस्थित थी।

    फोटो- 01 सांघवी गावं में आयोजित शिविर के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए।

    02 घाटाबिल्लौद में आयोजित शिविर के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी