Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    सर्वर डाउन होने से तीन दिन से नहीं मिल रहा है राशन

    Published: Tue, 18 Jul 2017 08:25 AM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 08:25 AM (IST)
    By: Editorial Team

    डबरा/भितरवार। नईदुनिया प्रतिनिधि

    पीओएस मशीन का सर्वर डाउन होने से हितग्राहियों को पिछले तीन दिन से राशन नहीं मिल पा रहा है। डबरा व भितरवार के शहरी क्षेत्र के हजारों हितग्राही पिछले तीन दिन से शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं। लेकिन दुकानदार द्वारा उन्हें बैरंग लौटाया जा रहा हैं। संबधित विभाग के अधिकारी समस्या का जल्द निराकरण करने की बात कह रहे है।

    शहरी व नगरीय क्षेत्रों में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर हर महीने की 15 तारीख से राशन का वितरण किया जाता है। लेकिन पिछले तीन दिनों से राशन की दुकानों के सेल्समेन पीडीएस मशीन का सर्वर ठप होने की बात कहकर हितग्राहियों को वापस लौटा रहे हैं। हालांकि भितरवार में नगरीय क्षेत्रों में स्थित 30 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर 15 जुलाई से राशन का वितरण शुरू कर दिया गया था, लेकिन शनिवार को दोपहर 1 बजे से सर्वर चले जाने से राशन वितरण बंद करना पड़ा। तब से डबरा के शहरी व नगरीय क्षेत्रों में भी लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है।

    सर्वर चालू न हो पाया, तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी नहीं बंटेगा राशन

    खाद्यान वितरण के लिए नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग समयावधि निर्धारित की गई हैं। जहां नगरीय क्षेत्रों में शासकीय दुकानों पर 15 तारीख के बाद से वितरण का का कार्य शुरू किया जाता हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में राशन वितरण 18 से 29 तारीख तक होता है। अगर मंगलवार को भी पीओएस मशीन का सर्वर चालू नहीं हुआ, तो ग्रामीण क्षेत्रों में राशन वितरण नहीं हो पाएगा।

    राशन वितरण यह है प्रक्रिया

    सेल्समेन द्वारा दुकान से संबंधित हितग्राहियों की सूची ब्लॉक के खाद्य आपूर्ति विभाग को हर माह एक से 5 तारीख के बीच में भेजी जाती है। विभाग द्वारा पांच तारीख को सूची जिला मुख्यालय भेजता है। जिला मुख्यालय से सूची भोपाल भेजे जाने के बाद वहां से जनरेट होती है। इसके बाद 8 तारीख के बाद से शासकीय दुकानों पर खाद्यान्न वितरण का काम शुरू होता है।

    वर्जन

    सर्वर ठप होने से हितग्राहियों को खाद्यान्न न मिलने की जानकारी है। जानकारी भोपाल भेजी जा चुकी है। जल्द ही इस समस्या का निराकरण होने के बाद हितग्राहियों को सुचारू रूप से खाद्यान्न वितरित किया जाएगा।

    -मनोज वार्ष्णेय, खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, ग्वालियर।

    और जानें :  # PDS problem
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें