Naidunia
    Thursday, December 14, 2017
    PreviousNext

    परीक्षा में श्रेष्ठ अंक विद्यार्थियों की अंतिम सफलता नहीं है - प्रभारी मंत्री जोशी

    Published: Thu, 12 Oct 2017 11:52 PM (IST) | Updated: Thu, 12 Oct 2017 11:52 PM (IST)
    By: Editorial Team

    जावरा। नईदुनिया न्यूज

    विद्यार्थी जीवन में परीक्षा में श्रेष्ठ अंक अंतिम सफलता नहीं है। युवाओं को श्रेष्ठ अंक, श्रेष्ठ रोजगार प्राप्त कर राष्ट्र एवं समाज के प्रति सच्चे निष्ठावान व्यक्तित्व के रूप में स्थापित होना अत्यंत आवश्यक है। तभी हम पं. दीनदयाल उपाध्याय की स्मृतियों को सच्चे रूप में समाज के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे।

    यह बात प्रदेश के तकनीकि शिक्षा मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री दीपक जोशी ने कही। वे गुरूवार को महात्मा गांधी उमावि प्रांगण में आयोजित पं. उपाध्याय स्मृति प्रतिभा समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रतिभा सुविधाओं की मोहताज नही होती। अपितु कठोर परिश्रम एवं सच्ची लगन से ही सफलता की सीमाओं को छुआ जा सकता है। उन्होंने बताया कि जावरा विधानसभा में करीब 30 विद्यालयों के 434 विद्यार्थियों ने कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर नगर का नाम रोशन किया। अतिथियों ने प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया।

    पं. उपाध्याय की उत्तर पुस्तिकाओं को विद्यार्थियों के समक्ष प्रेरणा स्वरूप रखा जाता है -

    भाजपा जिलाध्यक्ष कानसिंह चौहान ने पं. उपाध्याय के प्रतिभाशाली जीवन को विद्यार्थियों के समक्ष रखते हुए कहा कि राजस्थान से बोर्ड परीक्षाओं में श्रेष्ठ अंक लाने के कारण अजमेर बोर्ड द्वारा आज भी पं. उपाध्याय की उत्तर पुस्तिकाओं को विद्यार्थियों के समक्ष प्रेरणा स्वरूप रखा जाता है, ताकि विद्यार्थी उससे सीख ले सके।

    जावरा में इंजीनियरींग कॉलेज, पिपलौदा में आईटीआई कॉलेज खोलने की मांग -

    विधायक डॉ. राजेंद्र पाण्डेय ने मेधावी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बताया कि प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान ने मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के लिए निःशुल्क व्यवस्था कर रखी है। मेधावी विद्यार्थियों को इसका लाभ लेना चाहिए। उन्होंने जिला प्रभारी मंत्री जोशी से अनुरोध करते हुए नगर के शासकीय पॉलेटेक्निक कॉलेज को इंजीनियरींग कॉलेज में उन्नयन करने तथा पिपलौदा में आईटीआई कॉलेज खोलने की बात कही।

    नगर में इंजिनियरिंग कॉलेज के लिए रुपरेखा तैयार करने व पिपलौदा में आईटीआई कॉलेज की सुविधा दिलाने की घोषणा -

    इस पर प्रभारी मंत्री जोशी ने दिसंबर माह के पूर्व विशेष समिति द्वारा पॉलेटेक्निक कॉलेज का दौरा कर शीघ्र इंजीनियरींग कॉलेज की सुविधा उपलब्ध कराने की रूपरेखा तैयार की जाएगी, ताकि अगले वर्ष क्षेत्रवासियों को इंजीनियरींग कॉलेज की सौगात मिल सके। प्रभारी मंत्री ने पिपलौदा में आईटीआई कॉलेज की सुविधा अगले सत्र से प्रारंभ कराने की घोषणा की। जिससे क्षेत्र की प्रतिभाओं को इसका लाभ मिल सके। उन्हें अन्य जगह नहीं जाना पड़े। रतलाम विधायक चेतन कश्यप व कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल के साथ अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। सरस्वती वंदना एवं मध्यप्रदेश गान त्रिमूर्ति कान्वेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने मय संगीत प्रस्तुत किया। प्रेरणा गीत की प्रस्तुति शैलेंद्र पाण्डेय ने दी। स्वागत भाषण समिति सदस्य राजेंद्र श्रोत्रिय ने दिया। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी समिति के सदस्य जगदीश उपमन्यु ने दी। प्रतिभा सम्मान समिति के अशोक आंटिया, महेश सोनी, पवन सोनी, निकुंभ पुरोहित, मुकेश बग्गड़, बद्रीलाल शर्मा, नरेंद्रसिंह राठौर, कालूराम गामड़, देवराम मतानिया, विनोद शर्मा, देवेंद्र मूणत, राजेंद्र शर्मा, अर्पित शिकारी, राजेश शर्मा, संजय द्विवेदी, जितेंद्र शर्मा आदि ने प्रभारी मंत्री को कॉपी एवं पुस्तके भेंट कर उनकी मंशा के अनुरूप स्वागत किया। इसके पश्चात्‌ प्रभारी मंत्री जोशी ने सभी पुस्तके निर्धन छात्रों को भेंट कराई। इस मौके पर जिला एवं स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के साथ गणमान्य नागरीक, विद्यार्थी व पालकगण मौजूद रहे। संचालन डॉ. सुरेश मेहता ने किया। आभार अभय कोठारी ने माना।

    और जानें :  # ratlam news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें