Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    सांसद बोले- निर्दोषों पर कार्रवाई न हो, एसपी ने कहा- सबूत हैं

    Published: Tue, 20 Jun 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Tue, 20 Jun 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    एफएल-2 के लिए)

    (लीड)

    किसान आंदोलन : आरोपियों को लेकर राजनीति शुरू -फ्लेग

    -डेलनपुर में पुलिस दल पर पथराव का मामला

    -मुख्य आरोपी धाकड़ सहित किसान नेता फरार

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    किसान आंदोलन के दौरान ग्राम डेलनपुर में पुलिस दल पर पथराव व वाहनों में आग लगाने के मामले में मुख्य आरोपी जिला पंचायत उपाध्यक्ष डीपी धाकड़, नामली नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष राजेश भरावा व किसान नेता भगवती पाटीदार घटना के 19 दिन बाद भी पुलिस की गिरफ्त से दूर है। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। इधर क्षेत्रीय सांसद कांतिलाल भूरिया ने सोमवार दोपहर एसपी अमितसिंह से मुलाकात कर कहा कि मामले में निर्दोष लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाए। एसपी ने कहा कि दोषियों के खिलाफ ही कार्रवाई की जा रही है। इसके पर्याप्त सबूत हैं।

    सांसद भूरिया ने एसपी से कहा कि डेलनपुर मामले में नामजद सहित कई अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए हैं। कई लोग मौके पर खड़े थे और कई लोग वहां से गुजर रहे थे। उन्हें आरोपी न माना जाए। ऐसा न हो कि किसानों को झूठे केस में फंसा दिया जाए। मामले की निष्पक्ष जांच हो और किसानों को बगैर किसी कारण या बदले की भावना से परेशान न किया जाए। बाद में मीडिया से चर्चा करते हुए भूरिया ने कहा कि एसपी से कहा कि डेलनपुर की घटना में वास्तविक साक्ष्यों के आधार पर ही आरोपियों की पहचान की जाए।

    एसपी सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि मामले में निष्पक्ष कार्रवाई की जा रही है। जो लोग घटना में शामिल थे, उनके खिलाफ पुलिस के पास पर्याप्त सबूत है। निर्दोष व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। आरोपी धाकड़ व अन्य आरोपियों के खिलाफ साक्ष्य मिले है। धाकड़ व अन्य आरोपी पुलिस के हाथ नहीं आए हैं। उनकी संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की जाएगी।

    धाकड़ को कांग्रेसी नहीं मान रहे नेता

    आंदोलन के पहले दिन एक जून को शहर में निकली रैली में जिला व शहर कांग्रेस ने भी पूरा जोर दिखाया और सांसद पुत्र विक्रांत भूरिया सहित जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रभु राठौड़, शहर अध्यक्ष विनोद मामा व अन्य पदाधिकारी भी किसान रैली में शामिल हुए। इसके बाद आगजनी की घटना होते ही कांग्रेस ने दूरी बना ली और बड़े पदाधिकारी तो धाकड़ के कांग्रेसी होने पर ही सवाल खड़े कर रहे हैं जबकि इन्हीं पदाधिकारियों के साथ धाकड़ कांग्रेस के आंदोलन में सक्रिय रहा है।

    झंडे उतरवाए थे

    बताया जाता है कि रैली में पहले दिन कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा कांग्रेस के झंडे लेकर चलने पर अलग-अलग गुट बन गए थे। धाकड़ ने कांग्रेस के झंड़े लेकर चलने पर आंदोलन में किसानों का साथ नहीं मिलने की बात कहते हुए झंडे हटवा दिए, इसे श्रेय लेने की राजनीति मानते हुए अब बड़े नेता दूरी बनाकर चल रहे हैं।

    ----बॉक्स ----

    बड़े नेता ने लगाया फोन

    सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के एक राष्ट्रीय नेता ने इस संबंध में एसपी से चर्चा की तो एसपी ने हालात बिगड़ने की पूरी घटना से उन्हें अवगत कराते हुए वायरल वीडियों के तथ्यों को भी बताया। बताया जाता है कि इसके बाद संबंधित नेता ने भी कदम पीछे खींच लिए। इधर डेलनपुर सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी अब अलग-अलग सुर सामने आ रहे हैं। वीडियों में भड़काऊ भाषण को लेकर ग्रामीण व किसान समर्थन में नहीं हैं। उनका मानना है कि आगजनी के लिए उकसाने की बात करना गलत है। मामले में कई किसान महज घटना स्थल पर आने के कारण ही आरोपी बना दिए गए हैं।

    इंदौर में बेट्रीकार, कुली

    रतलाम में करेंगे विरोध

    -सुबह 11 बजे रेलवे स्टेशन पर देंगे धरना

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    इंदौर स्टेशन पर बेट्रीकार संचालन के विरोध में अब इंदौर के साथ रतलाम के कुली भी शामिल हो गए हैं। मंगलवार सुबह कुलियों की बैठक होगी। यदि अधिकारी स्तर पर समस्या हल नहीं हुई तो सभी कुली रेलवे स्टेशन पर धरना देंगे। इसकी तैयारियों में सोमवार को इंदौर के कुलियों के रतलाम पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया।

    कुलियों का कहना है कि बेट्रीकार से उनकी रोजी पर संकट खड़ा हो गया है। इसके संचालक यात्रियों के अलावा कार में लगैज भी ढो रहे हैं। इंदौर के कुली गुड्डू के मुताबिक डेढ़ माह से इस परेशानी को लेकर अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। रेल मंत्रालय द्वारा बेट्रीकार की योजना बुजुर्गों व दिव्यांग यात्री के लिए लागू की गई है, लेकिन इसका स्टेशन पर पालन नहीं किया जा रहा है। कार में आम यात्रियों के अलावा लगैज उठाने का काम भी बलपूर्वक किया जा रहा है।

    बता दें कि रतलाम स्टेशन पर 85 कुली कार्यरत हैं जबकि इंदौर में 45 कुली स्टेशन पर काम करते हैं। इनकी रोजी का मूल आधार केवल लगैज उठाना है। रतलाम के कुलियों के मुताबिक सुबह 11 बजे रेलवे स्टेशन के हिंद महासभा के गोविंदलाल शर्मा की मौजूदगी में बैठक होगी। इसके बाद अधिकारी से चर्चा करेंगे। चर्चा के उपरांत भी समस्या नहीं सुलझाई तो वे आंदोलन करते हुए धरना देंगे।

    ये हैं प्रमुख मांगें

    -बेट्रीकार उपयोग बुजुर्ग एवं दिव्यांग यात्रियों के लिए ही किया जाए।

    -स्टेशन पर कार का संचालन निशुल्क किया जाए।

    -बेटरी चलित गाड़ी के ऊपर लगी लगैज डिक्की हटाई जाए।

    -गाड़ियों चलाने के लिए इनका संचालन कुलियों को ही दिया जाए।

    आज नेहरू स्टेडियम में पूर्वाभ्यास

    -अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को हैं और इस दिन बुधवार को नेहरू स्टेडियम में प्रातः 6ः30 बजे विद्यार्थियों के साथ ही गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि और अधिकारी, कर्मचारी सामूहिक रूप से योग करेंगे। कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को पूर्वाभ्यास होगा।

    बुधवार प्रातः 6.45 बजे अतिथियों को आगमन व 6.47 बजे मध्यप्रदेश गान होगा। 6.50 बजे मुख्यमंत्री के संदेश के बाद प्रातः 7 बजे सामान्य योग कार्यक्रम प्रारंभ होगा। कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने मंगलवार प्रातः 6 बजे जिला प्रशासन के सभी अधिकारी, कर्मचारियों को योग कार्यक्रम के पूर्वाभ्यास के लिए नेहरू स्टेडियम में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को कलेक्टर ने मुख्य समारोह की तैयारियों की समीक्षा कर बिछात से लेकर साफ सफाई, पेयजल, एंबुलेंस आदि के लिए जिम्मेदारी तय की।

    राजनीतिक दलों की बैठक 22 जून को

    -मतदाता जागरूकता अभियान

    रतलाम। छूटे हुए युवा व 18 से 21 वर्ष की आयु के मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने का विशेष अभियान 1 से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस स्वीप प्लान के तहत मतदाता को जागरूकता अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत कोई भी युवा भारतीय मतदाता जिन्हें पहली बार मतदाता बनना हैं किसी का नाम छूट ना जाए इस संबंध में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में 22 जून शाम 4 बजे मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की बैठक आयोजित की जा रही है।

    रेडक्रॉस की बैठक आज

    रतलाम। भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी जिला रतलाम द्वारा प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक 20 जून दोपहर 3 बजे कलेक्टोरेट सभागृह में कलेक्टर की अध्यक्षता में होगी। बैठक में वाहन चालकों की नियुक्ति के लिए समिति का गठन, बकाया देयकों का भुगतान, लेखा संबंधी व्यवस्था एवं अन्य विषय पर अध्यक्ष महोदय की अनुमति से चर्चा की जाएगी।

    पंचायत सचिवों के आवेदन कल तक

    रतलाम। ग्राम पंचायत सचिव के 9 रिक्त पदों की पूर्ति के लिए आवेदन पत्र 21 जून तक आमंत्रित किए गए हैं। 8 जून को जारी विज्ञप्ति में पदों के वर्गीकरण में संसोधन किया गया है। इसकी जानकारी जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत के सूचना पटल या जिले की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। जानकारी जिला पंचायत सीईओ लक्ष्मणसिंह डिंडोर ने दी।

    कौशल मेला कल

    रतलाम। मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना (पुरुष व महिला दोनों के लिए) एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना (केवल महिलाओं के लिए) में निशुल्क पंजीयन व योजना से संबंधित जानकारी देने के लिए शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सैलाना रोड सज्जन मिल के सामने 21 जून को प्रातः 10.30 से 5 बजे तक कौशल मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में 15 वर्ष से अधिक आयु के युवक-युवतियां उपस्थित होकर पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के लिए आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। जानकारी के लिए 07412-231231 पर संपर्क किया जा सकता है।

    छुट्टी, यात्रा भत्ता, जीपीएफ

    की होगी ऑनलाइन स्वीकृति

    -जिला कोषालय अधिकारी ने दिया प्रशिक्षण

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    एकीकृत वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली (आईएफएमआईएस) के अंतर्गत ऑनलाइन बिल रिसीव किए जाने तथा समस्त शासकीय सेवकों को आकस्मिक अवकाश, अर्जित अवकाश, जीपीएफ, डीपीएफ सहित समस्त कार्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जाएगा।

    इस संबंध में कोषालय अधिकारी द्वारा जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों तथा आहरण संवितरण अधिकारी द्वारा अपने अधीनस्थ समस्त आहरण संवितरण शासकीय सेवकों को लॉगिन पासवर्ड दिए जा चुके हैं। आईएफएमआईएस के लिए कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला कोषालय अधिकारी जीएल गुवाटिया द्वारा जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। सहायक आयुक्त वाणिज्यिक कर दीप खरे द्वारा जीएसटी की जानकारी दी। सहायक कोषालय अधिकारी प्रभुलाल मुनिया, उप कोषालय अधिकारी सुदेश कलम सैलाना द्वारा प्रशिक्षण में सहयोग किया गया। गुवाटिया ने बताया कि कलेक्टर के निर्देशानुसार एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। प्रशिक्षण में जिले भर के आहरण संवितरण अधिकारी तथा उनके लेखापाल उपस्थित रहे।

    हितग्राही के खातों में फीड करें आधार नंबर

    -टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    सभी योजनाओं के हितग्राहियों के खातों में व स्कूलों के विद्यार्थियों, किसानों के बी-1 खातों, समग्र सामाजिक सुरक्षा पोर्टल में सभी के आधार नंबर फीड किए जाए। यह निर्देश सोमवार को समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने अधिकारियों को दिए।

    बैठक में प्याज खरीदी की समीक्षा भी की गई और उपार्जन में तुलावटियों के भुगतान के निर्देश जिला विपणन अधिकारी को दिए गए। कलेक्टर ने अधिकारियों, कर्मचारियों के विरुद्ध चल रही कार्रवाई की जानकारी लेकर कहा कि विभागीय जांच जल्द पूरी की जाए जिससे जिन अधिकारियों को दंडित किया जाना हैं, उन्हें दंडित किया जा सके और शेष को छोटी शास्तियों के साथ ही पुनः कार्य पर पदस्थ किया जा सके। अमला लगने से रुके काम को गति मिलेगी। बैठक में कलेक्टर ने जिले में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारियों की संख्या की जानकारी भी ली।

    एक जुलाई से राशन के लिए आधार जरूरी

    बगैर आधार नंबर फीडिंग के शासकीय उचित मूल्य की दुकान के हितग्राहियों को 1 जुलाई से राशन नहीं मिल सकेगा। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि वे ऐसे समस्त हितग्राहियों के आधार नंबर लिंक कराए जाने की कार्रवाई पूरी करें। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि राशन कार्डधारियों के आधार नम्बर बैंक खातों से लिंक कराएं। आधार कार्डधारियों की जानकारी एसडीएम एवं जिला आपूर्ति अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश प्रबंधक ई-गवर्नेंस मोहम्मद हुसैन को दिए।

    निशुल्क प्रवेश दिलवाएं

    कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी और कार्यक्रम समन्वय सर्व शिक्षा अभियान को श्रमिक क्षेत्र, मलीन बस्ती, कमजोर तबका और दिहाड़ी मजदूरी करने वाले परिवारों के बच्चों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत निजी विद्यालयों में नियमानुसार अधिकतम बच्चों को प्रवेश दिलाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने आमजनता की शिकायतों के निराकरण की सूचना लिखित में शिकायतकर्ताओं को उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया है।

    --------------------------------------------

    वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए चले अभियान

    -पूर्व महापौर ने कलेक्टर को सौंपा पत्र

    रतलाम। जिले में भूमिगत जलस्तर कम होने से जलसंकट की समस्या के स्थाई निदान के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाना जाहिए। इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाए। पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा ने सोमवार को कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल को पत्र सौंपा और शासकीय भवनों में यह सिस्टम लगाकर अभियान चलाने की मांग की। डागा ने पत्र में उल्लेख किया कि वर्तमान में शासन द्वारा पौधारोपण को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। वॉटर हार्वेस्टिंग से बारिश का पानी सहेजा जा सकता है और इससे भूमिगत जलस्तर तेजी से बढ़ता है। इसमें ज्यादा राशि भी खर्च नहीं होती। पत्र सौंपने के दौरान पूर्व एल्डरमैन नितिन लोढ़ा भी साथ थे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी