Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    योग को बनाना पड़ेगा जीवनशैली का अंग

    Published: Tue, 20 Jun 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Tue, 20 Jun 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    -पतंजलि योग शिविर के तीसरे दिन खरे ने कहा

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    आज हम लोग योग को भूल चुके हैं। इसी कारण हमें योग दिवस मनाना पड़ रहा है। योग को पूरे मनोयोग के साथ करना पड़ेगा। योग व मनोयोग का संयोग ही अद्वितीय शक्ति प्रदान करेगा। पुरातन योग को अपनी जीवन शैली में शामिल करने की जरूरत है, उसे अपने जीवन का पार्ट बनाना पड़ेगा।

    यह बात वाणिज्यिक कर विभाग के सहायक आयुक्त दीप खरे ने कही। वे पतंजलि योग शिविर के तीसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। भारत स्वाभिमान के मीडिया प्रभारी मुकेश नैनानी ने बताया कि युवा भारत, भारत स्वाभिमान, पतंजलि योग समिति, महिला पतंजलि समिति व किसान सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में रत्नपुरी स्थित नारायणी पैलेस में शिविर लगाया जा रहा है। विशेष अतिथि के रूप में समाजसेवी अनोखीलाल कटारिया उपस्थित थे। कटारिया ने कहा कि पिछले 12 वर्षों से योग से जुड़े हुए हैं और डोंगरेनगर में योग की निशुल्क कक्षाएं चला रहे हैं, लेकिन इस शिविर में युवा भारत के प्रदेश प्रभारी प्रेम चौधरी द्वारा सिखाए जा रहे अद्भुत योग प्राणायाम आसनों को देखकर वे भी अचंभित है। बाबा रामदेव के कारण योग के क्षेत्र में क्रांति हुई है।

    प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्वलन किया। अतिथि का स्वागत समिति के रमेशचंद छिपा, पुष्पेंद्र जोशी, उत्तम शर्मा, पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के योग प्रचारक गणेश जाट, हरीश व्यास आदि ने किया। तीसरे दिन सोमवार को शिविरार्थियों को युवा भारत के प्रदेश प्रभारी प्रेम चौधरी व पतंजलि चिकित्सालय नीमचौक प्रभारी, योग प्रक्षिशिका कृष्णा अग्रवाल ने विभिन्ना योग आसनों को सिखाया। चौधरी ने मयूरासन, शीर्षासन, 12 दंड, 8 बैठक, 12 सूर्य नमस्कार, योगिक-जोगिक की विभिन्ना क्रियाएं सिखाई। इन कठिन योग विधियों को देखकर शिविरार्थी तालियां बजाने लगे। बच्चों ने भी मंच पर योग की विभिन्ना क्रियाएं की। शिविर में प्रत्येक शिविरार्थियों को समिति की ओर से निशुल्क उपहार दिया गया।

    महिला योग शिविर शुरू

    महावीर इंटरनेशनल के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार से स्टेशन रोड स्थित श्वेताम्बर जैन मंदिर परिसर में 15 दिवसीय महिला योग शिविरका शुभारंभ हुआ। इसमें प्रतिदिन सुबह 6.30 से 8 बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। योग गुरु डॉ. ओसी जैन ने दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया। योग निर्देशिका हर्षा जैन ने शिविरार्थियों को प्रशिक्षण दिया। संस्था अध्यक्ष डॉ. प्रदीप जैन ने स्वागत भाषण दिया। डॉ. जैन ने कहा कि योग एक ऐसी विधा है। इससे स्वार्थ और परमार्थ दोनों संभव है। योग हमें दक्षता और श्रेष्ठता दोनों प्रदान करता है। अतिथि का स्वागत संस्था अध्यक्ष प्रदीप जैन, विमल जैन, पारस जैन, हर्षा जैन, प्रभा पोखरना, पुष्पा सेठिया, सुनीता गोयल, राधा वच्छानी, मीना पंत, रश्मि वच्छानी, अनीता शर्मा, नैना नोतानी, कविता शर्मा, मुनिरा पाथरिया आदि ने किया। आभार पुष्पा सेठिया ने माना।

    19आरटीएम-26 : योग गुरु डॉ. ओसी जैन का सम्मान करते संस्था पदाधिकारी।

    नरेगा में मशीनों से करा रहे काम

    - जावरा जनपद सदस्यों ने की कलेक्टर को शिकायत

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    जिले की जावरा जनपद के सदस्यों ने कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल को ज्ञापन सौंपा। इसमें नरेगा के तहत सड़कों का निर्माण मशीनों से कराने की जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की गई।

    सदस्यों ने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नरेगा के तहत सड़क निर्माण की स्वीकृति दी है, लेकिन जनपद की ग्राम पंचायतों द्वारा मजदूरों की जगह मशीनों से काम कराया जा रहा है। जनपद उपाध्यक्ष लोकेंद्रसिंह सोलंकी ने बताया कि क्षेत्र की शालाओं में मध्या- भोजन भी गुणवत्तापूर्ण नहीं दिया जा रहा है। महिला बाल विकास सभापति दशरथ कुमावत ने बताय कि जनपद में सिंचाइ योजना के तहत निर्माणाधीन स्टॉपडेम में गुणवत्ताहीन सामग्री उपयोग की जा रही है। इसी प्रकार सदस्य ईश्वरलाल पाटीदार, बलवंतसिंह चंद्रावत, चंद्रशेखर पाटीदार, जगदीश बोड़ाना, कन्हैयालाल माली ने भी कलेक्टर को विभिन्ना समस्याओं से अवगत कराते हुए कार्रवाई की मांग की।

    19आरटीएम-27 : कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल को ज्ञापन सौंपते जावरा जनपद के सदस्य।

    अनाज मंडी प्रारंभ करवाने की मांग

    - तुलावटी संघ ने सौंपा कलेक्टर को ज्ञापन

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    माधवराव सिंधिया कृषि उपज मंडी तुलावटी संघ अध्यक्ष राकेश शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इसमें अनाज मंडी शीघ्र प्रारंभ करवाने की मांग की गई।

    संघ अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि 20 दिनों से अनाज मंडी बंद पड़ी है। इससे मंडी में कार्यरत तुलावटी और हम्माल बेरोजगार हो गए हैं। हम्माल और तुलावटियों को परिवार का भरण-पोषण करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में नवीन शैक्षणिक सत्र भी प्रारंभ हो चुका है। निजी विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की फीस, पाठ्य सामग्री खरीद नहीं पा रहे हैं। ईद का त्योहार भी निकट आ गया है। शीघ्र अनाज मंडी चालू नहीं करवाई गई तो कई परिवारों के समक्ष भूखे मरने की नौबत आ जाएगी। प्रतिनिधिमंडल में विनय पंड्या, चंद्रप्रकाश तिवारी, अनूपसिंह पंवार, दिनेश माहेश्वरी, गोपाल पांचाल, अंतरसिंह, राजेश राठौर, रफीक खान, सलीम खान, रजाक भाई आदि शामिल थे।

    और जानें :  # yog diwas # yog shivir
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी