Naidunia
    Tuesday, December 12, 2017
    PreviousNext

    युवाम ने तैयार किए हजारों युवा

    Published: Tue, 20 Jun 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Tue, 20 Jun 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    पेज 4----(लीड)

    स्थापना दिवस समारोह में संस्थापक पारस सकलेचा ने कहा -फ्लेग

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    बाजारवाद और अर्थवाद की संस्कृति के इस संक्रमण काल में मूल्यों के प्रति समर्पित और संवेदनशील एक युवा का सृजन भी बहुत बड़ी बात है। युवाम ने 40 साल में ऐसे हजारों युवा तैयार कर दिए हैं। जिस शिक्षण कला से बाजार लाखों-करोड़ों कमा रहा है, उसी कला पर अपनी जेब से पैसा खर्च कर राष्ट्र निर्माण की महती भूमिका का निर्वाह कर रहे हैं।

    यह बात युवाम संस्थापक पारस सकलेचा ने कही। वे युवाम सभागृह में '40 साल का सफर-चुनौतियां और उपलब्धियां' विषय पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि चयनित की छह अंकों की संख्या युवाम की उपलब्धि नहीं है, बल्कि चार अंकों की उन कार्यकर्ताओं की संख्या उपलब्धि है, जो देश के 12 राज्यों में 200 से अधिक शहर-गांव में निशुल्क प्रशिक्षण दे रहे हैं।

    1977 में हुई थी शुरुआत

    सत्र संचालक धर्मेंद्र मंडवारिया के अनुसार 17 जून 1977 को मात्र 4 विद्यार्थियों के साथ शासकीय महाविद्यालय रतलाम में युवाम की पहली कक्षा प्रारंभ हुई थी। 23 सितंबर 1982 को इंदौर में पहली कक्षा क्रिश्चियन कॉलेज में लगाई गई थी। अगस्त 1987 में युवाम की पहली कक्षा मुंबई में छबीलदास हाईस्कूल दादर में लगाई गई थी। उस वक्त मुंबई दुरदर्शन पर 27 अगस्त 1987 को आधे घंटे का कार्यक्रम युवाम एक अभिनव आयोजन प्रसारित किया गया था। 1993 में जयपुर तथा 2008 तक नई दिल्ली, अहमदाबाद, लखनऊ, पटना, जयपुर, कोटा, नासिक, नागपुर, बड़ौदा, आगरा, रायपुर, गोहाटी (आसाम), तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल व उड़ीसा में कक्षाओं का आयोजन किया गया। अभी तक 200 से अधिक शहर-गांव में कक्षाओं का आयोजन चल रहा है। कई स्थानों पर नियमित कक्षाएं लग रही है। रतलाम, इंदौर तथा ग्रामीण क्षेत्र सीतामऊ, मल्हारगढ़ की कक्षा की सफलताएं ऐतिहासिक है।

    रतलाम में नियमित कक्षा

    रतलाम में नियमित कक्षाएं प्रातः7 से 12 तथा शाम 4 से 8 बजे लगाई जाती है। पूरे वर्ष लगती है, रविवार का भी अवकाश नहीं रहता है। होली, दिवाली के 2-5 दिन छोड़कर कम से कम 360 दिन कक्षाएं चलती हैं। बाहर गांव के 40 से 50 विद्यार्थियों के लिए आवास की निशुल्क व्यवस्था की जाती है। अजा/जजा, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर तथा महिलाओं को प्रवेश में प्राथमिकता दी जाती है। बैंक, रेलवे की प्रतियोगी परीक्षा में युवाम की सफलता का प्रतिशत देश की किसी भी प्रोफेशनल कोचिंग की तुलना में कई गुना ज्यादा है। युवाम की कक्षा में पढ़ने के लिए देश के कोने-कोने से युवा आते हैं।

    19आरटीएम-23 : युवाओं को संबोधित करते युवाम संस्थापक सकलेचा।

    जगन्नााथ रथयात्रा महोत्सव 24 और 25 को

    -जोर-शोर से की जा रही हैं तैयारियां

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    श्री जगन्नााथ रथयात्रा महोत्सव समिति थावरिया बाजार द्वारा दो दिवसीय भगवान जगन्नााथ रथयात्रा महोत्सव मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं।

    समिति संयोजक मोहनलाल धभाई, अध्यक्ष मंगल लोढ़ा, रामचंद्र डोई ने बताया कि जगन्नााथजी के महोत्सव अंतर्गत 24 जून को रात 8 बजे भजन संध्या (सुंदरकांड पाठ) का आयोजन होगा। 25 जून को सुबह 9 बजे भगवान जगन्नााथजी का अभिषेक कर श्रृंगार किया जाएगा। तत्पश्चात आरती होगी। दोपहर 2 बजे भगवान जगन्नााथ की रथयात्रा निकाली जाएगी। इसमें घोड़े-बग्गी के साथ महिलाएं पर सिर पर मंगल उठाकर करेंगी। श्रद्धालु परंपरानुसार भगवान का रख खींचेंगे।

    यात्रा जगदीश मंदिर थावरिया बाजार से प्रारंभ होकर सूरज पौर, महलवाड़ा, डालू मोदी बाजार, नाहरपुरा, रानीजी का मंदिर, गणेश देवरी, बजाजखाना, चांदनीचौक, चौमुखीपुल, घास बाजार, कलाईगर रोड, सायर चबूतरा, सेठजी का बाजार, कसारी दरवाजा, बिचलावास, मेहताजी का वास होते हुए पुनः मंदिर परिसर पहुंचेगी। मंदिर में भगवान की आरती के बाद प्रसादी वितरित की जाएगी। समिति संरक्षक विश्वमोहन लोढ़ा, मुन्नाालाल शर्मा, संयोजक अशोक लोढ़ा, अपूर्व जोशी, उपाध्यक्ष रवींद्रसिंह, जगदीश वर्मा, गोपाल शर्मा, संतोष पोरवाल, सहसचिव श्याम सोनी, कोषाध्यक्ष जितेंद्र जायसवाल, सुनील माली, सदस्य कन्हैयालाल लोढ़ा, मोहनलाल माली, कन्हैयालाल तंवर, सुभाष सोनी, रमेश सोलंकी ने धर्मालुओं से रथयात्रा महोत्सव में शामिल होने की अपील की है।

    सावन मास में होंगे अनेक कार्यक्रम

    - श्री गढ़ कैलाश सेवा समिति की बैठक में लिए निर्णय

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    शहर के प्राचीन श्री गढ़ कैलाश मंदिर पर सावन मास महोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा। यहां उत्सवी माहौल में विभिन्ना धार्मिक आयोजन होंगे।

    यह निर्णय श्री गढ़ कैलाश सेवा समिति की बैठक में लिया गया। समिति अध्यक्ष संजय दवे की मौजूदगी में हुई बैठक में सदस्यों ने सर्वानुमति से सावन मास पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से चर्चा कर रूपरेखा तय की। बैठक में तय किया गया कि श्रावण मास में प्रत्येक सोमवार को भगवान श्री गढ़ कैलाश का मनमोहक श्रृृंगार कर झांकी बनाई जाएगी। प्रतिदिन आरती, श्रृृंगार के साथ विभिन्ना धार्मिक आयोजन होंगे। सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान श्री गढ़ कैलाश की महाआरती की जाएगी। महाआरती में प्रतिदिन प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा। सावन के अंतिम सोमवार को भगवान श्री गढ़ कैलाश की शाही पालकी धूमधाम के साथ निकाली जाएगी। शाही पालकी यात्रा शहर भ्रमण करेगी। विष्णु त्रिपाठी, सतीश राठौड़, नारायण देतवाल, अमृत कटारिया, सुशील उपाध्याय, कन्हैयालाल राठौड़, मन्नाालाल राठौड़, कैलाशचंद्र राठौड़, मुकेश स्वामी, दिनेश राठौड़, सुरेश सांकला, अमित सोनी, राजकुमार विश्वकर्मा, राकेश मीणा, सूरजमल टांक, धर्मेंद्र रेडा, सतीश भारतीय, गजेंद्र लालन आदि मौजूद थे।

    19आरटीएम-24 : श्री गढ़ कैलाश महादेव

    फल और बिस्किट वितरित

    रतलाम। सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी संघ द्वारा फादर्स डे पर विरियाखेड़ी स्थित वृद्धाश्रम में कार्यक्रम किया गया। वृद्धाश्रम प्रभारी जोशी ने आश्रम की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। संघ के पद्माकर पागे, नरेंद्र जोशी आदि ने आश्रम में सहयोग देने का वादा किया। बुजुर्गों को फल व बिस्किट के पैकेट वितरित किए गए। नरेंद्र यादव, हरीश यादव, राजकुमार शर्मा, कैलाश यादव, जयंतीलाल जैन आदि उपस्थित थे। संघ द्वारा 16 जुलाई को सुबह 7.30 बजे शहर सराय शहीद चौक पर सज्जन मिल के शहीद साथियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

    प्रार्थना सभा कल

    रतलाम। वेलूर मठ प्रमुख आत्मास्थानंदजी का निधन हो गया। उनके निधन से अनुयायियों में शोक छा गया। श्रीरामकृष्ण विवेकानंद आश्रम के अध्यक्ष पातीराम शर्मा ने बताया कि गुरुदेव के निधन पर 21 जून को शाम 6 बजे प्रार्थना सभा होगी। इससे पहले कीर्तन होगा। सचिव डॉ. चंद्रशेखर शर्मा, कोषाध्यक्ष सोमेंद्र राय, संरक्षक एससी राय, डॉ. ओसी जैन, चंदनसिंह, परामदर्शदाता बीपी कौशिक आदि ने सदस्यों से उपस्थित रहने की अपील की है।

    श्रद्धांजलि अर्पित

    रतलाम। सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी पेंशनर्स महासंघ की बैठक छत्रीपुल स्थित माईजी का आश्रम में हुई। इसमें विभिन्ना विषयों पर चर्चा की गई। साथ ही साहिबसिंह तंवर के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। जिलाध्यक्ष गोवर्धनलाल व्यास, सचिव विनोद कुमार शर्मा, मोहनलाल तिवारी, लता बक्षी, राजेंद्र शर्मा, विजयकुमार शर्मा, मांगीलाल पंडित, ओपी जैन, भंवरलाल चौधरी, गोपालकृष्ण शर्मा, सत्यनारायण परमार, नारायणदास गुप्ता, भेरूलाल दुबे उपस्थित थे।

    नाड़ी परीक्षण व आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर आज

    रतलाम। आर्ट ऑफ लिविंग के तत्वावधान में 20 जून को सुबह 10 से 2 व शाम 4 से 7 बजे तक आर्ट ऑफ लिविंग डिवाइन शॉप कॉलेज रोड पर नाड़ी परीक्षण और आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर लगेगा। इसमें बेंगलुरू आश्रम के नाड़ी विशेषज्ञ डॉ. मानस परिहार सेवाएं देंगे। नाड़ी परीक्षण खाली पेट अथवा भोजन के तीन घंटे बाद होता है।

    बोधि में मनाया प्रवेशोत्सव

    रतलाम। डोंगरेनगर स्थित बोधि इंटरनेशनल स्कूल में नवीन शैक्षणिक सत्र में प्रवेशोत्सव धूमधाम से मनाया गया। बोधि परिवार ने बच्चों को तिलक लगाकर मुंह मीठा करवाया। संस्थापक राजेंद्र पितलिया, अध्यक्ष विवेक पितलिया, मयंक जैन, प्राचार्य रितेश लिमये ने बच्चों को मार्गदर्शन देकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

    19आरटीएम-25 : बोधि स्कूल में बच्चे को तिलक लगातीं शिक्षिका।

    परमात्मा की आज्ञा का

    उल्लंघन अशांति का कारण

    - टीआईटी रोड जैन उपाश्रय में आदर्श रत्न सागरजी ने कहा

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    टीआईटी रोड जैन उपाश्रय में मालव भूषण आचार्यश्री नवरत्न सागरजी के शिष्य मुनिश्री आदर्श रत्न सागरजी ने कहा कि सांसारिक जीवन में काम, क्रोध, मोह, माया, राग-द्वेष, लोभ आदि दोष के कारण तनाव, रोग, अहंकार, अभिमान, झगड़े, विवाद बढ़ रहे हैं। परमात्मा ने सभी जीवों को अभयदान देकर करुणा, दया, ममता, प्रेम, वात्सल्य के लिए अहिंसा का उपदेश दिया।

    उन्होंने कहा कि घर, परिवार, व्यापार में परमात्मा की आज्ञा के उल्लंघन से ही अशांति है और सभी त्रस्त है। मुनिश्री विशुद्ध सागरजी ने कहा कि परमात्मा की प्रदक्षिणा से तत्व ज्ञान याने सम्यक ज्ञान, दर्शन, चरित्र की पुष्टि होती है। जप, तप, आराधना, साधना से आत्मा कंचन व निर्मल हो जाती है। राग-द्वेष कषायों से मुक्त होने पर क्रोध पर नियंत्रण हो जाता है। क्षमा भाव आत्म तत्व में प्रगट होता है। पारस भंडारी ने बताया कि मुनिश्री 20 जून को कबीरसा. उपाश्रय थावरिया बाजार में प्रातः 9.15 से 10.30 बजे तक प्रवचन देंगे। 21 से 25 जून तक करमचंदजी उपाश्रय में अल्प स्थिरता रहेगी। साध्वी अमित गुणा श्रीजी की शिष्या मनन कीर्ति श्रीजी, धैर्य कीर्ति श्रीजी कबीरसा. उपाश्रय में चातुर्मास की आराधना करवाएंगी। साध्वी सौम्य वंदना श्रीजी का चातुर्मास नागदा जंक्शन में होगा। मुनिश्री अक्षत रत्न सागरजी 25 जून सावन माह की प्रथमा पर दोपहर 12.39 बजे करमचंदजी उपाश्रय में महामांगलिक श्रवण कराएंगे।

    परमात्मा की आज्ञा का पालन करें

    तेजानगर उपाश्रय में साध्वी दिव्य प्रगन्या श्रीजी ने कहा कि अपनी आत्मा के भव भ्रमण का अंत लाने का संपूर्ण सामर्थ्य परमात्मा की आज्ञा के पालन में ही है। उस आज्ञा धर्म का पालन कर आज तक अनंत आत्माओं ने शाश्वत अजर-अमर मोक्ष पद प्राप्त किया है। आज्ञा की विराधना करने वाली आत्माएं संसार में भटक रही है। जगत के जीव मात्र का सच्चा हित करने वाली यह आज्ञा ही है। इस आज्ञा के पालन से ही हम मोक्ष की मंजिल की ओर आगे कदम बढ़ा सकते हैं। परमात्मा की आज्ञा का पालन ही अपनी आत्मा के भव भ्रमण का निर्मूल नाश करने में सक्षम है। परमात्मा की मुख्य आज्ञा एक ही है, किसी भी उपाय से अपनी आत्मा को राग-द्वेष से मुक्त रखें। विजयकुमार लुनिया ने बताया कि चंद्रवीर मंडल के अमृत जैन ने रविवार को 11 धार्मिक पाठशालाओं के बच्चों को बैलगाड़ियों के माध्यम से बिबड़ौद तीर्थ और पर्यावरण पार्क का भ्रमण कराया। बिबड़ौद तीर्थ में भक्ति व पूजा-अर्चना की गई।

    कल से वितरित करेंगे रजिस्टर

    रतलाम। सामाजिक कार्यकर्ता महेश वच्छानी व रोहित वच्छानी ने बताया कि 21 जून से प्रतिदिन सुबह 10 से रात 8 बजे तक रियायती दर पर विद्यार्थियों को घास बाजार स्थित राठौड़ मार्केट में सलोनी परिवार द्वारा रजिस्टर का वितरण किया जाएगा। इसका शुभारंभ शहीद हेमू कालानी चेरिटेबल ट्रस्ट अध्यक्ष विष्णुप्रसाद भाग्यवानी करेंगे।

    दैवेभोकर्मियों को स्थायी किया जाए

    रतलाम। कमलनाथ विचार सद्भावना मंच के प्रदेश महामंत्री जाकिर हुसैन ने खलघाट में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद कमलनाथ, पूर्व सांसद सज्जनसिंह वर्मा, गजेंद्रसिंह राजूखेड़ी, विधायक बाला बच्चन से मुलाकात की। इस दौरान उन्हें विभिन्ना समस्याओं से अवगत कराया गया। साथ ही दैनिक वेतन भोगी व अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी कराने की मांग की गई।

    सेवानिवृत्ति पर किया सम्मान

    रतलाम। मप्र राज्य कर्मचारी संघ के तत्वावधान में बरबड़ हनुमान मंदिर परिसर में विदाई समारोह हुआ। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाकिमवाड़ा में पदस्थ स्वास्थ्य कार्यकर्ता अनीता राठौर को सेवानिवृत्ति पर सम्मानित कर विदाई दी गई। संघ जिलाध्यक्ष प्रमोद पाठक, सचिव सुरेश जोशी, कोषाध्यक्ष कैलाश यादव, पुष्पा दडिंग, संगीता आचार्य, राजेश्वरी डोडिया, लाडकुंवर, शकुंतला जोशी, मधुकांत व्यास, रत्नाप्रभा कुमावत, सुशीला सोलंकी, चंद्रकला राठौड़, अरुणंधती व्यास, मीनाक्षी शर्मा, संगीता गामड़, रश्मि मालवी आदि उपस्थित थे। संचालन सुरेश जोशी ने किया। आभार कैलाश यादव ने माना।

    कॉपियां-रजिस्टर वितरण आज से

    रतलाम। माहेश्वरी महिला संगठन द्वारा 20 जून से सुबह 3 से 6 बजे तक माहेश्वरी भवन कसारा बाजार में रियायती दर पर कॉपियां व रजिस्टर वितरित किए जाएंगे। अध्यक्ष राजादेवी राठी व सचिव शशि मालपानी ने बताया कि वितरण कार्य 20 जुलाई तक चलेगा।

    और जानें :  # yuvam # sthapana diwas
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें