Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    PreviousNext

    बाल श्रम कानूनों को पूरी तरह से लागू किया जाना चाहिएः गुप्ता

    Published: Wed, 15 Nov 2017 07:38 PM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 07:38 PM (IST)
    By: Editorial Team

    सीधी। नईदुनिया प्रतिनिधि

    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गांधी हाईस्कूल सीधी में विधिक साक्षरता, जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के मुख्य अतिथि जिला न्यायधीश पीसी गुप्ता ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। अतः बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का त्योहार है। हमें सभी बच्चों की शिक्षा के लिए ध्यान देना चाहिए तथा उनके रहन सहन के स्तर को ऊंचा उठाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। बच्चों को स्वस्थ्य एवं योग्य नागरिक बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए। श्री गुप्ता ने बाल श्रम विरोधी कानूनों पर बल देकर कहा इन कानूनों को सही मायने में पूरी तरह से लागू किया जाना चाहिए। क्याोंकि बच्चों का सही स्थान कारखानों में नहीं बल्कि स्कूल में है।

    इस दौरान बच्चों द्वारा नृत्य, गान, नाटक आदि की रंगारंग प्रस्तिुतियां भी दीं। श्री गुप्ता ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण समाज के कमजोर वर्गो को यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आर्थिक अथवा अन्य निरयोग्यता के कारण कोई भी व्यक्ति न्याय प्राप्त कर पाने से वंचित न रह जाए। शिविर में मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट सुधीर सिंह राठौर, न्यायधीन एवं जिला प्राधिकरण के सचिव प्रशांत शुक्ला विधिक सहायता अधिकारी अमित शर्मा, फादर मैथ्यू, सिस्टर नाव्या सहित गांधी हाईस्कूल के समस्त अध्यापक एवं छात्र उपस्थित थे।

    विधिक जागरूकता शिविर में न्यायाधीश पीसी गुप्ता ने दी जानकारी

    0000000

    श्री शुक्ल आज सिंगरौली आएंगे

    सीधी। प्रदेश के खनिज साधन वाणिज्य उद्योग और रोजगार एवं प्रवासी भारतीय विभाग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल गुरुवार को 11 बजे सिंगरौली आएंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

    आर्थिक सहायता स्वीकृत

    सीधी। कलेक्टर दिलीप कुमार ने प्राकृतिक आपदा से मृत्यु होने पर तीन पीडितों के निकटतम परिजनों को 4 लाख रुपए प्रत्येक के मान से 12 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। कलेक्टर ने बताया कि तालाब में फिसल जाने से ग्राम हिनौती के अरविन्द पटेल की मृत्यु होने पर उसके पिता राजेश कुमार पटेल को 4 लाख रुपए, बाण सागर नहर में मोहनिया की विमला देवी की बह जाने पर मृत्यु होने उसके पति मुन्नालाल रावत को 4 लाख रुपए और लहिया ग्राम की विमला पटेल की सर्पदंश से मृत्यु होने पर उसके पति कृष्ण कुमार पटेल को 4 लाख रुपए की सहायता दी गई है।

    000000000

    महिलाओं को रोजगार के लिए सहायता

    सीधी। संजय गांधी स्मृति कॉलेज में आगामी 23 नवम्बर को आयोजित रोजगार मेले और स्वरोजगार सम्मेलन में जिला महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा अधिक से अधिक महिलाओं को स्वरोजगारी बनाने के लिए सहायता दी जायेगी। साथ ही जो महिलाएं रोजगार प्राप्त करना चाहती हैं वे अपना आवेदन महिला सशक्तिकरण कार्यालय में पंजीकृत करा लें। स्वरोजगार हेतु रोजगार मूलक प्रशिक्षण विभाग द्वारा दिया जायेगा। एवं रोजगार हेतु इच्छुक महिलाएं और युवतियों का पंजीकरण किया जा रहा है। वे अपना अनिवार्य रूप से पंजीकरण करा लें।

    000000000

    अधीक्षकों का किया संविलियन

    सीधी। अपर कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ डीपी वर्मन ने बताया कि आदिवासी विकास विभाग के छात्रावास और आश्रमों के नियुक्त संविदा अधीक्षकों को संविदा शाला शिक्षक वर्ग-2 के पद पर संविलियन किया गया है। उन्होंने बताया कि 6 अधीक्षको को अध्यापक संवर्ग का वेतनमान रुपए 4000-125-6500 के न्यूनतम वेतन रुपए 4000 पर संविदा शाला शिक्षक वर्ग-2 के पद से अध्यापक पद पर 22 अगस्त 2013 से संविलियन किया जाता है।

    सीईओ ने बताया कि आदिवासी बालक छात्रावास पोडी (वस्तुआ) संजय सिंह चौहान को विज्ञान विषय में संविलियन किया गया। आदिवासी बालक छात्रावास क्रमांक 2 कुसमी में पदस्थ संविदा अधीक्षक लुबना फरह को सामाजिक विज्ञान विषय में, आदिवासी बालक छात्रावास भदौरा मे पदस्थ संविदा अधीक्षक नागेन्द्र सिंह को सामाजिक विज्ञान, आदिवासी बालक छात्रावास भुइमांड मे पदस्थ संविदा अधीक्षक ओमप्रकाश साहू को अंग्रेंजी विषय में,आदिवासी बालक छात्रावास कमछ में पदस्थ संविदा अधीक्षक श्रीमती रतना निगम को हिन्दी विषय में और आदिवासी बालक छात्रावास क्रमांक-2 टंसार मे ंपदस्थ संविदा अधीक्षक लक्ष्मी नारायण गुप्ता को सामाजिक विज्ञान विषय में संविलियन किया गया है।

    0000000

    आवेदन आमंत्रित

    सीधी। कलेक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि जवाहर नवोदय स्कूल चयन परीक्षा के लिए कक्षा 5वीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए कक्षा 6वीं में प्रवेश लेने हेतु आवेदन पत्र 25 नवम्बर तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन के माध्यम से भराए जा रहे हैं। चयन परीक्षा की तिथि 10 फरवरी प्रस्तावित है।

    00000000

    अन्न उत्सव आज

    सीधी। कलेक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि हितग्राहियों को रियाती दर पर खाद्यान नमक एवं कैरोसिन के वितरण का शासकीय उचित मूल्य दुकान स्तर पर निगरानी रखने के लिए नवम्बर माह का अन्न उत्सव आज और दिसम्बर माह का अन्न उत्सव 15 दिवम्बर को आयोजित किया जायेगा। उन्होनें निर्देश दिये हैं कि समस्त नोडल अधिकारी अपने अपने दुकान में अन्न्न उत्सव दिवस को सुबह 8 बजे से अपनी उपस्थिति में उचित मूल्य दुकान में संग्रहित खाद्य सामग्री के स्टाक का सत्यापन कर प्रपत्र अ मे दर्ज करने के उपरांत ही हितग्राहियों को खाद्य सामग्री का वितरण करायेंगें अन्न उत्सव के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए 8 सेक्टर अधिकारी और 20 जोनल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।

    0000000000

    आपराधिक गतिविधियों में लिप्तता होने पर दो को किया जिलाबदर

    सीधी जिला मजिस्टे्रट दिलीप कुमार ने बहरी कस्बा के मनोज गुप्ता तथा उत्तरी करौदिया के राजू उर्फ राजेन्द्र सिंह चौहान को आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहने के कारण 48 घंटे के अन्दर सम्पूर्ण जिला एवं जिले के चतुर्दिक सीमा से लगे सिंगरौली, रीवा, सतना, एवं शहडोल जिले की राजस्व सीमाओं से 6 माह की अवधि तक के लिए बाहर चले जाने एवं अपने आचरण में सुधार करने के आदेश दिये हैं।

    जिला मजिस्ट्रेट श्री कुमार ने बताया कि बहरी कस्बा के मनोज गुप्ता पिता बाबूलाल गुप्ता वर्ष 2011 से बहरी, मायापुर तथा आस पास के क्षेत्रों में लगातार आपराधिक घटनाअें घटित कर रहा है। तथा बहरी थाना के कुख्यात बदमाशों मे से एक है। इसके द्वारा कई बार अपराधिक घटनाएं घटित की गई। बात बात पर लोगो के साथ झगडा मारपीट, जान से मारने की धमकी घर मे घुसकर मारपीट करना अपने कब्जे में अवैध शस्त्र रखना, चोरी करना तथा अपहरण कर बलत्कार जैसी घटना घटित करने एवं कुख्यात असमाजिक तत्वों को संगठित कर लोगों को धमकी देना जैसे आपराधिक गतिविधियो में संलिप्त रहा है।

    आरोपियों ये मामले हैं दर्ज

    उत्तरी करौदिया के राजू उर्फ राजेन्द्र सिंह पिता वंशपति सिंह चौहान वर्ष 2009 से लगातार ग्राम उची हबेल अमहा शहर तथा आस पास के क्षेत्र में आपराधिक घटनाएं घटित कर रहा है। वह सीधी शहर के कुख्यात बदमाशों मे से एक है। लोगों के साथ झगडा करना, मारपीट करना, जान से मारने की धमकी देना कुख्यात अपराधिक तत्वों को संगठित कर लोगों को धमकी देकर धन वसूली करना, शराब पीने के लिए पैसे मांगना, घर में घुसकर मार पीट कर चोट पहुंचाना जैसे आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहने के कारण दोनों का जिलाबदर किया गया है।

    0000000000

    फोटो 11

    बैरिहा की श्रीदेवी को मिली 10 हजार की सहायता

    सीधी। पैपखरा ग्राम के बैरिहा की श्रीदेवी आई उसने कलेक्टर दिलीप कुमार को आवेदन दिया कि वह आदिवासी, परिवार की गरीब महिला है,उसके चार बच्चे है उसका कोई सहारा नहीं है तथा बच्चों के पालने के लिये भी कोई आय नहीं होती। कलेक्टर ने तुरंत जनजातीय विभाग के सहायक आयुक्त को निर्देश दिये कि आज ही श्रीदेवी केा सहायता दी जाये,श्रीदेवी को 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गयी और उसके बच्चों कमलेश, अनीश,रजनीश,और रेशमी को मडरिया आदिवासी आश्रम में प्रवेश दिया गया। यहां इन बच्चों को पढाई के साथ ही गणवेश एवं भोजन दिया जायेगा।

    0000000000000

    किसानों का पंजीयन 25 तक

    सीधी। कलेक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि खरीफ सत्र 2017 में भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत एैसे किसान जिन्होने अपना पंजीयन नही कराया है उनके लिए पंजीयन की अवधि बढाकर 25 नवम्बर कर दी गई है। बता दें कि शेष बचे किसान अपना पंजीयन 25 नवम्बर तक करा सकते हैं।

    और जानें :  # rewa news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें