Naidunia
    Saturday, October 21, 2017
    PreviousNext

    गुराडिया वर्मा में महातुलादान की तैयारी जोरों पर

    Published: Sat, 14 Oct 2017 04:14 AM (IST) | Updated: Sat, 14 Oct 2017 04:14 AM (IST)
    By: Editorial Team

    - विद्यार्थियों ने की देवस्थल की साफ-सफाई।

    फोटो नं.166 जावर। गुराडिया में देवबाबा स्थान की सफाई करते स्कली विद्यार्थी।

    जावर। इस साल भी ग्राम गुराडिया वर्मा में दीपावली के दूसरे दिन देवनारायण बाबा उदयराय महाराज के दरबार में महातुलादान एवं महाप्रसादी का आयोजन धूमधाम के साथ होगा। गांव के लोगों ने बताया कि बाबा के दरबार में सैकड़ों भक्तों द्वारा अपनी मान्यता पूरी होने पर एतिहासिक तुलादान होता है, यह तुलादान अनाज, केले, सेवफल, मिठाई, गुड, शक्कर, नारियल आदि से होता है। प्रातः काल श्रीराम दरबार में अन्नकूट का आयोजन और दोपहर से बाबा के दरबार में तुलादान का कार्यक्रम बाबा की अनुमति से किया जाता है। जहां एक और पूरा गांव इसमें सम्मिलित होता है। वहीं दूसरी और दूर-दूर से भक्त आते हैं। ग्राम के धूल सिंह पाटीदार ने बताया-यह बहुत चमत्कारी बाबा हैं। जो सधो मन से यहां मन्नत मांगता है, वह पूरी होती है। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी फ्रेंड्स पब्लिक हायर सेकंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा साफ-सफाई की गई। कार्यक्रम की तैयारी श्री देवनारायण बाबा और हिन्दू उत्सव समिति एवं समस्त ग्रामवासी द्वारा की जा रही है। समिति ने क्षेत्र के लोगों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

    000000000

    जावर में युवा मोर्चा ने चाइना के सामान का किया बहिष्कार

    फोटो नं.167 जावर। युवा मोर्चा ने चाइना के उत्पादों की जलाई होली।

    जावर। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश आह्‌वान पर विधायक प्रतिनिधि धर्मेंद्र सिंह ठाकुर के नेत्तृव में चाइना के सामान का बहिष्कार किया गया। इस दौरान उपस्थित सभी अतिथियों नें चाइनीज सामान का विरोध कर उत्पादनों की होली जलाई और अतिथियों ने कहा कि हमें इस दीपावली के त्योहार पर चाइना के इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं खरीदना है और ना ही हमें चाइना के पटाखे का उपयोग करना है। इस अवसर पर मुख्य रूप से विक्रम सिंह कप्तान, दयाराम परिहार, मदन विश्वकर्मा, कृपाल सिंह ठाकुर, विजेंद्र सिंह ठाकुर, लल्ला ठाकुर, सुरेंद्र ठाकुर, राजा राम, दिनेश, विनोद मालवीय, हरेंद्र विश्वकर्मा आदि उपस्थित थे।

    मुख्य बाजार में चाइना सामान का किया बहिष्कार

    युवा मोर्चा ने चीनी वस्तुओं का सामूहिक रूप से बहिष्कार किया और चीनी वस्तुओं की होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने कहा कि अपने देश को मजबूत बनाने के लिए स्वदेशी वस्तुओं का ही उपयोग करें। क्योंकि हम चीनी वस्तुओं का सामान उपयोग करते हैं और हमें देशवासियों को बहिष्कार करना चाहिए। कार्यक्रम में जिला उपाध्यक्ष तेजसिंह कप्तान, युवा मोर्चा महामंत्री देवेंद्र ठाकुर, तेज सिंह गुड्डू, राजेंद्र सिंह, धर्मेंद्र सिंह पिंटू , राहुल ठाकुर, राजपाल ठाकुर, लोकेंद्र कप्तान, सुरेंद्र सिंह ठाकुर, विजेंद्र सिंह, सलमान, राहुल, राजपाल, विनय, सचिन, राजकुमार, विजेंद्र सिंह, संदीप ठाकुर, महेंद्र ठाकुर, विकास, सरदार सिंह, विक्रम सिंह आदि प्रमुख रुप से शामिल थे।

    00000000

    खजुरिया में मां का गरबा विसर्जन पर भजन करते हुए झूमे भक्त

    फोटो नं.168 जावर। खजुरिया में गरबा विसर्जन के दौरान झूमते ग्रामीणजन।

    जावर। ग्राम खजूरिया में हर साल की तरह इस साल भी माता जी के मंदिर में ग्यारस की रात को गरबा लाया गया था। प्रतिदिन रात में भक्त गीत और आरती गाते थे। इसके बाद रामलीला का मंचन प्रारंभ किया जा रहा था। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। मनोकामना पूर्ण होने पर मां के मंदिर में तुलादान किया गया। इस वर्ष हर वर्ष की अपेक्षा सर्वाधिक तुलादान किया गया। तुलादान के बाद प्रसादी वितरण का आयोजन किया गया। रामलीला उत्सव में गांव के लोग बड़ी संख्या में उत्साह पूर्वक कार्यक्रम का लाभ ले रहे थे। साथ ही राजस्थानी कलाकारों द्वारा नृत्य किया गया। गरबा की अखंड ज्योत जलती रही। रामलीला मंडल के गुरूजी 106 वर्षीय प्रहलाद सिंह पाटीदार ने बताया की हमारे गांव में करीब 80 वषोर् से गरबा लाया जाता है। जो पुरानी परंपरा आज भी जीवित है और अब गांव के चेक में मंदिर स्थित है जिसमें श्रीराम मंदिर, हनुमान मंदिर, शितला माता मंदिर और मां दुर्गा का मंदिर इस चैक की शोभा बढ़ाते हैं। जो भक्तों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बना है। सप्तमी की सुबह गरबे को गांव के प्रमुख मार्ग माता मंदिर चौराह, पटेल सेरी, पाटीदार सेरी, बागवान पुरा से होते हुए पुल के पास नदी के पास लाया गया। जहां माता बहनों ने गरबा की आरती-उतारी व दर्शन किए। इसके बाद गरबे को माता के जयकारों के साथ विर्सजन किया गया। इस अवसर पर माताजी के भक्तों ने गांव में सुख शांति की प्रार्थना की। विसर्जन के बाद प्रसादी का वितरण किया गया। साथ ही छठवीं के दिन रामलिला का मंचन हो जाता है। राम जी का राज्य अभिषेक किया गया। इस अवसर पर भागीरथ पाटीदार, बद्रीलाल पाटीदार, सरपंच कल्याण सिंह ठाकुर, मेहरबान सिंह, राधेश्याम पाटीदार, संतोष पाटीदार, जितेंद्र ठाकुर, मांगीलाल पांचाल, मानसिंह विश्वकर्मा, जगदीश वैष्णव, कैलाश बागवान, मनोज पांचाल, विष्णु प्रसाद शर्मा, लखन बागवान, संजय उपाध्याय, आत्माराम विश्वकर्मा, मोहन सिंह पाटीदार, अर्जुन सेन, ज्ञान सिह, करण सिह, पदम सिह बागवान, नन्दकिशोर सहित ग्राम के अनेक लोग शामिल थे।

    000000000000

    प्राचार्य ने ली शासकीय संस्थाओं की बैठक

    फोटो नं.169 जावर। संकुल केंद्र पर बैठक के दौरान उपस्थित जनशिक्षक एवं शिक्षक।

    जावर। जनशिक्षा केंद्र शासकीय उधातर माध्यमिक विद्यालय जावर पर संस्था प्रधानों की बैठक संकुल केंद्र प्राचार्य डीसी बाहेती के मार्ग दर्शन में आयोजित की गई। जिसमें जनशिक्षक जयनारायण राठौर, राजेश मालवीय की उपस्थित में संपन्न हुई। जयनारायण राठौर ने बताया कि बैठक में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार मैपिंग विद्यालय की भूमि नामांतरण अतिक्रमण रजिस्ट्रेशन और समय पालन दक्षता आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा और निर्देश दिए गए। इस अवसर पर कैलाश सिसोदिया, जीवन सिंह ठाकुर, बीएल ठाकुर, राजेंद्र सिंह, बद्रीलाल चौहान, रमेश जोशी, नारायण सिंह, विक्रम सिंह, हरि सिंह जायसवाल, हिम्मत सिंह, शिवनारायण राठौर, कमल सिंह, चंदर पांचाल, बाबूलाल आंवले, सोबाल सिंह, गिरीश विश्वकर्मा, कमलेश जायसवाल, सूर्यकांत शर्मा, कमलेश खत्री सहित जनशिक्षा केंद्र के शिक्षक उपस्थित थे।

    00000000

    और जानें :  # rnmr mnm mr mufUrumt fuU
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें