Naidunia
    Wednesday, October 18, 2017
    PreviousNext

    बाजार में खरीदी का श्रीगणेश, धनतेरस की एडवांस बुकिंग

    Published: Sat, 14 Oct 2017 04:13 AM (IST) | Updated: Sat, 14 Oct 2017 04:13 AM (IST)
    By: Editorial Team

    दीपावली के पहले ही बाजार गुलजार, जिले में 35 करोड़ के ऊपर का कारोबार

    सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

    दीपावली के पहले शुक्रवार को पुष्य नक्षत्र पर ही बाजार में धन वर्षा हो गई। नोटबंदी से वीरान पड़े लगभग सभी कारोबार में पहली बार थोड़ी बहुत चहल-पहल नजर आई। शुभ-मुहूर्त के दौरान खरीदी करने शहर की लगभग सभी दुकानों पर ग्राहकों की आमद हुई, जिससे बाजार में लगभग 35 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ। वहीं वाहन और ज्वेलर्स दुकानों में धनतेरस और दीपावली की एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई है।

    शहर के सराफा व्यापारियों ने भी अपने प्रतिष्ठानों को आकर्षक ढंग से सजाकर ग्राहकों का स्वागत। ग्राहकों को लुभाने के लिए कुछ व्यापारियों ने विशेष ऑफर और डिस्काउंट भी दिए गए थे। लंबे समय बाद शहर की लगभग सभी दुकानों में ग्राहकों की भीड़ दिखने से व्यापारियों के चेहरे पर रौनक लौट आई, लेकिन पिछले साल की अपेक्षा नोटबंदी, जीएसटी व अन्य टैक्सों का थोड़ा असर भी व्यापार में दिखाई दिया।

    --------

    बाजार में ऐसी रही रौनक

    ---

    ऑटोमोबाइल : कारोबार- 14 करोड़ के ऊपर

    पुष्य नक्षत्र में सबसे ज्यादा ऑटोमोबाइल के कारोबार में तेजी दिखाई दी। सेंट्रल हीरो के कपिल श्रीवास के अनुसार 210 से ज्यादा बाइक बेची तो वहीं कई एडवांस बुक भी हुईं। वहीं साहिल हॉण्डा के आशीष नायक के अनुसार 170, मनीष हुण्डई के अनुसार 11 कार, मारूति शोरूम के संचालक कपिल मलैया के अनुसार 50 एवं नितारा सुजूकी के संचालक मनोज लारिया के अनुसार 30 गाड़ी बिकी हैं। कई लोगों ने धनतेरस और दीपावली के लिए एडवांस बुकिंग की।

    सराफा बाजार : कारोबार- 6 करोड़ रुपए से अधिक

    पुष्य नक्षत्र पर सोने-चांदी की खरीदी का विशेष जिले की सराफा दुकानों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ने लगी। शाम को शहर की अधिकांश दुकानों में ग्राहकों की भीड़ रही। नोटबंदी और अन्य टैक्सों के कारण ज्वलर्स दुकानों में ज्यादातर लोगों ने चांदी के सिक्के, चेन और अंगूठियां खरीदी तो कुछ ने धनतेरस व दीपावली के लिए बुकिंग की।

    कपड़ा बाजारः कारोबार- 2 करोड़ से अधिक

    कपड़ा बाजार में लोगों की सबसे ज्यादा भीड़ रही। शहर के शोरूमों से लेकर हाथ ठेलों में लगी कपड़ों की दुकानों में भी लोग जमकर खरीदी करते दिखे। कपड़ा की दुकानों में शाम की अपेक्षा दोपहर के समय ज्यादा भीड़ रही। कुछ दुकानदार नई वैरायटी के साथ डिस्काउंट भी दे रहे हैं।

    खनका बर्तन कारोबारः कारोबार-2 करोड़

    जिले की दुकानों में दिनभर बर्तन खरीदने के लिए लोगों की भीड़ रही। कई लोग चौपाला, जग, कुकर और बर्तन स्टैण्ड खरीदते हुए दिखे। धनतेरस में और ज्यादा कारोबार की उम्मीद।

    इलेक्ट्रॉनिक्स : कारोबार 3 करोड़ से ज्यादा

    लंबे समय से सूनी पड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें पुष्य नक्षत्र आते ही चमक उठी। रंग-बिरंगी लाइटों से लेकर एलईडी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन की जमकर खरीदी हुई। सौरभ अग्रवाल के अनुसार कई लोगों ने फाइनेंस स्कीम का लाभ उठाते हुए सामान खरीदा। विक्रांत जैन के अनुसार लंबे समय बाद लोगों ने खरीदी में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई और अच्छा कारोबार हुआ।

    नये घर और प्लाट की बुकिंग : करोबार लगभग 2 करोड़

    बाजार में प्रॉपर्टी का व्यापार भी अच्छा रहा। कई लोगों ने अपना आशियाना बनाने के लिए प्लाट खरीदे तो कई ने फ्लैट्स बुक कराए। पुष्य नक्षत्र पर शहर में प्रॉपर्टी का करोड़ों को व्यापार हुआ।

    दीपक, सजावटी सामान, ड्राइफ्रूट्स, टॉफीः 2 करोड़ के करीब

    शहर में जगह-जगह दीयों, प्रतिमाओं, घरों के सजावटी सामान, रंगोली, मिठाई, ड्राइफ्रूट्स, टॉफी और कलर पेंट की दुकानों में जमकर खरीदी हुई। इन दुकानों में दीपावली तक अच्छे कारोबार की उम्मीद है। ज्योतिषाचार्य पं. रामगोविंद शास्त्री ने बताया कि पुष्य नक्षत्र शनिवार को भी रहेगा और इस दौरान भी अच्छा कारोबार होगा।

    ----------------------------------

    फोटो 1310 एसए 5 सागर। कपड़ा दुकानों में ग्राहकों की दिनभर भीड़ रही।

    फोटो 1310 एसए 20 सागर। ज्वेलर्स दुकानों में आभूषण खरीदती महिलाएं। (फोटो- चिंटू सिंह ठाकुर)

    फोटो 1310 एसए 22,23 सागर। दोपहिया वाहन खरीदने शोरूम में दिनभर चहल-पहल दिखी।

    और जानें :  # sagar news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें