Naidunia
    Tuesday, December 12, 2017
    PreviousNext

    सैर करने आए लोगों ने चंद्रा पार्क में कराई सफाई, तीन दिन में 352 टन कचरा फेंका

    Published: Sat, 14 Oct 2017 04:14 AM (IST) | Updated: Sat, 14 Oct 2017 04:14 AM (IST)
    By: Editorial Team

    नवदुनिया मिशन स्वच्छता अभियान मिशन- 500 टन में साफ-सफाई में स्वप्रेरणा से आगे आकर श्रमदान कर रहे लोग।

    स्वच्छता अभियान में शहर के लोगों ने दिखाया सकारात्मक रूझान।

    रोजाना करीब सवा सौ टन के आसपास कचरा शहर से बाहर किया जा रहा है।

    सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

    सुबह की सैर करने चंद्रा पार्क पहुंचे लोगों ने नवदुनिया के स्वच्छता अभियान में सहयोग किया। बुजुर्गों, युवाओं और महिलाओं ने नगर निगम के साथ मिलकर पार्क की साफ सफाई कराई, कचरा एकत्रित कराया और पार्क में झाड़ू लगाकर सफाई कराई। नवदुनिया अभियान के दौरान शुक्रवार को शहर से करीब 120 टन से अधिक कचरा उठाकर बाहर कराया गया है। तीन दिन में करीब 352 टन कचरा हटाया जा चुका है।

    दीपावली पर्व के मौके पर हर घर और हर प्रतिष्ठान में साफ-सफाई हो रही है। लोग घरों और दुकानों को तो चमका रहे हैं, लेकिन घरों का कचरा निकालकर दिन भर सड़कों पर फेंक रहे हैं। इससे हो यह रहा है कि शहर में चारों ओर सड़कों पर कचरा ही कचरा हो रहा है। निगम और एमएसडब्ल्यू कंपनी के कर्मचारी दिन भर कचरा कलेक्शन वाहनों से सफाई करा रहे हैं, लेकिन यह नाकाफी साबित हो रही है। नवदुनिया परिवार ने लोगों को जागरूक करने और घरों के साथ-साथ शहर को साफ रखने के लिए स्वच्छता मिशन-500 टन अभियान प्रारंभ किया गया है।

    लोगों ने देखा तो खुद आकर सफाई में जुटे

    शुक्रवार सुबह 9 बजे से नवदुनिया ने सिविल लाइन के चंद्रा पार्क में सफाई अभियान चलाया। इसमें स्वप्रेरणा से लोग आगे आए और पार्क का कचरा साफ कराया। 85 साल के बुजुर्गों, महिलाएं और पार्क में सैर का आनंद उठाने आए युवाओं ने भी पार्क में पीछे की ओर पड़े कचरे, सूखे झाड़-झंकड़, प्लास्टिक कचरा, डिस्पोजल सहित सारी गंदगी साफ करने में हाथ बटाया। लोगों ने बिना लिहाज, संकोच के पार्क की गंदगी हो हटाने में और पार्क को सुंदर बनाने में अपना योगदान भी दिया। सबसे ब़ड़ी बात कोचिंग के समय के लिए पार्क में इंतजार कर रहे स्टूडेंट बस्ते लेकर ही सफाई में जुटा गए थे।

    पार्क के वॉक-वे पर लगाई झाड़ू

    परिसर में कचरा उठाने के बाद उन्साही लोगों ने झाड़ू उठाकर चंद्रा पार्क में वॉक-वे पर झाड़ू लगाना शुरू कर दिया। दर्जनों लोगों ने करीब आधे घंटे तक पार्क में झाड़ू लगाकर टाइल्स पर पड़ा कचरा, फूल-पत्तियों को हटाकर किनारे किया और निगम के कर्मचारियों ने इन्हें डलियों में भरकर डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन गाड़ियों तक पहुंचाया।

    अभियान में इनका विशेष योगदान रहा

    नवदुनिया के स्वच्छता अभियान में सिविल लाइन निवासी पीएन श्रीवास्तव, केडी वैश्य, कामना लालवानी, रेखा चंदानी सहित दर्जन भर छात्रा, स्वच्छता निरीक्षक शशांक रावत, निगम राज्य कर्मचारी संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र बोहरे, दिनेश दुबे, कमल घारू, विजय रावत, गोपाल रैकवार, अनिरूद्घ चाचौंदिया, आशुतोष नायक, प्रदीप सोनी, रवींद्र दुबे, दिनेश दुबे, प्रदीप सोनी, शयंक राजपूत, नंदकिशोर पटेल, दीपक पटेल, प्रशांत पटेल सहित एमएसडब्ल्यू कंपनी के कर्मचारियों ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

    72 टन अतिरिक्त कचरा निकाला गया है

    स्वच्छता व जागरूकता अभियान के दौरान सागर से पिछले तीन दिन में 72 टन से अधिक अतिरिक्त कचरा बाहर निकाला गया है। सामान्य दिनों से डेढ़ गुना अधिक है। नगर निगम की अनुबंधित एजेंसी एमएसडब्ल्यू शहर के 48 वार्डों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व शहर की सड़कों से रोजाना औसतन करीब 90 टन कचरा निकलता है। नवदुनिया मिशन-500 टन के पहले दिन ही 110 टन तथा दूसरे दिन 122 टन व शुक्रवार को तीसरे दिन 120 टन से अधिक कचरा उठाकर ट्रेंचिंग ग्रांउड

    आज गोपालगंज मुक्तिधाम में होगी सफाई

    नवदुनिया परिवार शनिवार को सिविल में गोपालगंज मुक्तिधाम परिसर में शनिवार को नवदुनिया परिवार सफाई अभियान चलाएगा। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन सहित निगम का अमला भी शामिल होकर पार्क की साफ-सफाई कराएंगे।

    -----------

    1310एसए- 10 सागर। चंद्रा पार्क में सफाई अभियान में सहयोग करती महिलाएं व बुजुर्ग लोग।

    1310एसए- 11, 12 सागर। नवदुनिया के सफाई अभियान में लोगों ने बिना हिचक झाड़ू भी लगाई और फावड़े भी चलाए।

    1310 एसए-13 सागर। पार्क में सफाई करने के लिए आगे आए कोचिंग पढ़ने पहुंचे छात्र।

    1310एसए- 14 सागर। सिविल लाइन के चंद्रा पार्क में वाक-वे पर झाड़ू लगाकर सफाई करते लोग।

    1310एसए- 17 सागर। पार्क में सैर करने पहुंचे लोगों ने अथक मेहतन कर सफाई कर कचरे का ढेर लगा दिया।

    और जानें :  # sagar news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें