Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    जीवनभर नागिन से खेलते रहे, एक सांप ने लिया ऐसा बदला

    Published: Tue, 05 Jul 2016 06:33 AM (IST) | Updated: Tue, 05 Jul 2016 10:41 AM (IST)
    By: Editorial Team
    nagin or badla 201675 104057 05 07 2016

    सागर। शहर में कहीं भी सांप निकले तो सांप पकड़ने वाले एक्सपर्ट डॉ. रामसेवक पवार का नाम सबसे पहले याद आता है, लेकिन सोमवार सुबह डॉ. पवार को उनके ही द्वारा पकड़े गए कोबरा सांप ने डस लिया। पहले तो घर पर जहर से बचाव के उपाए किए गए, जब बस नहीं चला तो परिजन उन्हें बेहोशी की हालत में जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। दशकों तक वे सांप के डसने के बाद जहर उतारने का दावा करते रहे, लेकिन जब उन्हें सांप ने डसा तो डॉक्टर ही उनकी जान बचा पाए।

    लेहदरा नाका के आगे बम्हौरी में पीतल फैक्टरी के पास डॉ. आरएस पवार का निवास है। सुबह करीब 9 बजे वे पिछले दिनों पकड़े गए सांप को जंगल में छोड़ने के लिए जाने वाले थे। उन्होंने थैले में बंद व डिब्बों में रखे जहरीले सांपों को एक बड़े डिब्बे में रखना शुरू किया था। इसी दौरान एक ब्लैक कोबरा ने उनके दाहिने हाथ की अंगुली में डस लिया। हालांकि इस दौरान उन्होंने सांप को पॉलीथिन के बैग में रख दिया था।

    कोबरा के जहर का तत्काल असर होने लगा। जब तक उन्होंने अपने बेटों और परिजनों को बुलाया तब तक जहर उनके दिलोदिमाग पर असर करने लगा था। परिजनों ने पहले तो सांप के डसने वाले स्थान से जहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन पवार की हालत ज्यादा बिगड़ने की स्थिति में उन्हें सीधे जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। डॉक्टरों ने तत्काल उन्हें 3 नंबर वार्ड में भर्ती कर एंटी वैनम इंजेक्शन का डोज देना शुरू कर दिया।

    डॉ. पवार के रिश्ते में दामाद हेमंत पवार ने बताया जिस कोबरा सांप ने उन्हें डसा है वह सांप करीब 4-5 दिन पहले उन्होंने एक जनप्रतिनिधि के बंगले से पकड़ा था। वे सांप पकड़ने के बाद उसे घर ले आते हैं और 4-5 सांप इकट्ठे हो जाने के बाद उन्हें जंगल में छोड़ आते हैं। हेमंत ने बताया कि डॉ. पवार वेटरनरी विभाग में पदस्थ हैं।

    उन्होंने अब तक हजारों सांपों को पकड़ा है, पूर्व में भी उन्हें तीन बार सांप डस चुके हैं, लेकिन यह पहली दफा है कि कोबरा के डसने के बाद उनकी ऐसी हालत हुई है। डॉ. पवार ने नवदुनिया से चर्चा करते हुए बताया कि मैने जीवन भर सांप के डसने के बाद पीड़ित लोगों का जहर उतारा है, लेकिन जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने सबसे बेहतर इलाज मुझे दिया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें