Naidunia
    Monday, March 27, 2017
    PreviousNext

    मैहर मंदिर पहाड़ी में पेड़ से लटकता मिला कंकाल

    Published: Sat, 14 Jan 2017 06:50 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Jan 2017 06:50 PM (IST)
    By: Editorial Team

    जानवर नोंचकर खा गए थे नीचे का धड़

    नहीं हो सकी है मृतक की शिनाख्त

    सतना। (ब्यूरो)

    मैहर के शारदा मंदिर की पहाड़ी के पीछे शनिवार को पेड़ में एक युवक का कंकाल लटकता हुआ मिला है। लकड़हारों की सूचना पर मैहर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर देखा तो जानवरों द्वारा आधा शव खा लिया था। लिहाजा पुलिस ने शव को नीचे उतरवाया और शिनाख्त के लिये आसपास के ग्रामीणों को बुलवाया। लेकिन किसी ने भी मृतक की शिनाख्त नहीं की है। जिससे पुलिस को लग रहा है कि मृतक किसी दूसरे जिले का भी हो सकता है। बहरहाल मृतक की उम्र 30 से 32 वर्ष आंकी गई है। जिसके कपड़ों को शिनाख्त के लिए जब्त कर लिया गया है और मौका पंचनामा बनाने के बाद शव को पीएम कराकर मर्चुरी में ही रखवा दिया है।

    एक माह पुरानी लाश

    मैहर टीआई मनीष त्रिपाठी ने बताया कि शारदा मंदिर के आल्हा परिक्रमा पथ में शनिवार की सुबह एक पेड़ पर कंकाल लटके होने की सूचना मिली थी। जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कंकाल को पेड़ से उतरवाया। कंकाल पर पाये गये कपड़ों के आधार पर मृृतक की उम्र 30 स 32 वर्ष आंकी जा रही है। टीआई के अनुसार मृतक के धड़ के नीचे का हिस्सा जंगली जानवरों ने नोंच कर खा लिया है। लाश को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि लाश एक महीने पुरानी है, लेकिन पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का सही समय पता चल पायेगा।

    फॉरेंसिक टीम ने लिया जायजा

    शव की बद्तर हालत देखते हुए मैहर पुलिस की सूचना पर सतना से फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची। फॉरेन्सिक लेबोरेटरी प्रभारी डॉ. जेएस यादव ने घटना स्थल पर पहुंच कर कंकाल का मुआयना किया। जहां मृतक के गले में गमछे के निशान पाये गए हैं। डॉ.यादव ने बताया कि युवक मृतक ने फांसी का फंदा बनाने के लिये गमछे का उपयोग किया और उसी में लाश लटकती हुई मिली है। फॉरेंसिक टीम में लाश जमीन से लगभग 10 फीट ऊपर लटकती पाई गई है जबकि मौके पर जूता चप्पल नहीं मिले हैं। मृतक चौकड़ी वाली हरे रंग की शर्ट, नीला जींस पैन्ट, बैगनी स्लेटी रंग की पट्टी वाला रेडीमेड स्वेटर पहने हुये था। कंकाल के दांये पैर के घुटने तक की हड्डी बायें पैर के जांघ की हड्डी गायब है। शर्ट-पैंट फटे हालत में मिले हैं। डॉ.जेएस यादव के मुताबिक जानवरों द्वारा फांसी लगाने के बाद युवक की लाश को नोंच- नोच कर खाया गया है।

    मेडिकल कॉलेज भेजा जाएगा कंकाल

    पुलिस ने बताया कि मौके पर पाये गए कपड़ों के आधार पर मृतक की शिनाख्त कराने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन अभी तक किसी ने पहचान नहीं की है। पिछले एक महीने में मैहर के आसपास के थानों में दर्ज गुमशुदगी को भी खंगाला जा रहा है ताकि मृतक की पहचान हो सके। फिलहाल पीएम के बाद शव मैहर अस्पताल की मर्चुरी में रखवा दिया गया है जिसे रविवार को मेडिकल कॉलेज रीवा जांच के लिए भेजा जायेगा। जहां डॉक्टर ये पता लगाने का प्रयास करेंगे कि आखिर मृतक की मौत कैसे और किन हालातों में हुई। उसकी उम्र क्या थी और मेडिकल से जुड़ी अन्य बातों का पता लगाया जायेगा।

    और जानें :  #satna #news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी