Naidunia
    Thursday, October 19, 2017
    PreviousNext

    रासेयो ने लसूड़िया में चलाया सफाई अभियान

    Published: Sun, 13 Aug 2017 04:09 AM (IST) | Updated: Sun, 13 Aug 2017 04:09 AM (IST)
    By: Editorial Team

    आष्टा। शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय में रासेयो के स्वच्छता पखवाड़े के बारहवें दिवस स्वयं सेवकों द्वारा गोद लिए गए ग्राम लसूड़िया खास में सफाई अभियान चलाया गया।

    स्वयं सेवकों ने सड़कों, दुकानों के आस-पास व नालियों की सफाई की और ग्राम वासियों को समझाया की अपने घरों व दुकानों के आस-पास सफाई रखे तथा नालियों की भी प्रतिदिन सफाई करें। ऐसा करके हम अपने आस-पास के वातावरण को तो स्वच्छ रख ही सकते है। साथ ही कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। छात्र-छात्राओं ने कठिन परिश्रम करके ग्राम की सफाई की शासकीय शाला को कुछ बधाों ने भी छात्रों का सहयोग किया। स्वच्छता कार्य एनएसएस प्रभारी डॉ. ललिता राय श्रीवास्तव व विनोद पाटीदार के मार्गदर्शन में किया गया। इस अवसर पर दीपक चौधरी, राहुल वर्मा, दीपिका कलमोदिया, देवेंद्र परमार, निकिता, मधुबाला, गौरव गोस्वामी, दीपक आदि उपस्थित थे।

    00000000

    'केंद्र व राज्य की योजनाओं को लागू करने में कोई कोताही नहीं बरते'

    नगर पालिका अध्यक्ष ने हितग्राहियों को सौंपा प्रधानमंत्री आवास का नक्शा

    फोटो 169 आष्टा। हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के नक्शे वितरण समारोह का।

    आष्टा । नवदुनिया न्यूज

    प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियांवयन में नगरपालिका परिषद ने प्रथम चरण के एक हजार आवासों की स्वीकृति में 160 हितग्राहियों को 40-40 हजार रुपए की प्रथम किश्त उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी है। लगभग 75 हितग्राहियों को नगरपालिका परिषद कक्ष में आमंत्रित कर उन्हें उनके द्वारा निर्मित किए जाने वाले मकान का नक्शा सौंपा। इस अवसर पर नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने कहा कि यह प्रथम किश्त आपको इसलिए दी जा रही है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों के तहत आप अपना आवास स्वयं निर्माण करें। जैसे ही इस राशि का उपयोग हो जाएगा दूसरी किश्त आपको तुरंत प्रदान की जाएगी। नपाध्यक्ष श्री परमार ने सभी हितग्राहियों को कहा कि इस राशि का उपयोग आपको अपने मकान के निर्माण के लिए ही करना है। यदि ऐसा किया तो तो नियमानुसार ऐसे हितग्राही के विरुद्घ विधि अनुरूप कार्रवाई की जाएगी।

    नपाध्यक्ष श्री परमार ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में तीन महत्वपूर्ण अंग रोटी, कपड़ा और मकान होते हैं। आज के इस युग में रोटी, कपड़ा तो व्यक्ति स्वयं की मेहनत से प्राप्त कर ही लेता है, लेकिन महंगाई के इस दौर में मकान बनाना आर्थिक दृष्टि से मुश्किल होता है, जो हर व्यक्ति का सपना भी होता है कि उसके स्वयं के स्वामित्व व आधिपत्य का सर्वसुविधायुक्त एक सुंदर मकान हो। इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगरपालिका आवासहीन नागरिकों के लिए यह काम कर रही है और इस कार्य में आपको आवयकतानुसार अपनी ओर से भी धनराशि लगाना चाहिए। ताकि आपका मकान आपकी आगामी पीढ़ियों के लिए भी लाभकारी हो सकें। नपाध्यक्ष श्री परमार ने आगे यह भी बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं वह गरीब, पिछड़े, अल्पसंख्यक लोगों के लिए चलाई जा रही हैं। इन सभी योजनाओं का सीधा लाभ भी नगर के हितग्राहियों को नियमानुसार दिलाने के लिए परिषद कृतसंकल्पित है। केंद्र व राज्य की किसी भी योजना को धरातल पर लागू करने में नगरपालिका कभी भी कोताही नहीं बरतेगी। आम नागरिकगणों को केंद्र व राज्य की सभी योजनाओं का शीघ्र लाभ मिले इसके लिए अधिकारीगण भी कमर कस चुके है। नपाध्यक्ष परमार ने नागरिकगणों से भी अपील की है कि वह केंद्र व राज्य की किसी भी योजना में अपने आपको पात्र पाते है, तो नगरपालिका में बेहिचक अपना आवेदन करे और किसी भी प्रकार की समस्या आने पर संबंधित अधिकारी या जनप्रतिनिधि का सहयोग लें। नक्शा वितरण समारोह में नपाउपाध्यक्ष खालिद पठान, सहायक यंत्री देवेंद्रसिंह चौहान, पार्षदगण आतू मौलाना, शाहरूख कुरैशी, नरेंद्र कुशवाह, पार्षद प्रतिनिधिगण अनिल धनगर, धनरूपमल जैन, सईद टेलर, जाहिद गुड्डू, भगवतसिंह मेवाड़ा, उपयंत्रीद्वय अनिल धुर्वे, आदित्य तल्निकर तथा हितग्राहीगण फूलसिंह मालवीय, गजराजसिंह बागवान, हेमराज बागवान, कमल मालवीय, दिनेश मालवीय सहित अनेक हितग्राहीगण मौजूद थे।

    और जानें :  # sehore news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें