Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    वीडियो : छात्रा ने 700 रुपए में बनाया एसी, दो किलो बर्फ से 24 घंटे ठंडा रहेगा कमरा

    Published: Thu, 09 Nov 2017 10:09 PM (IST) | Updated: Fri, 10 Nov 2017 12:03 PM (IST)
    By: Editorial Team
    kiran verma 2017119 231029 09 11 2017

    अनिल मालवीय, इछावर। यदि आप कमरे को वातानुकूलित रखना चाहते हैं तो आपको हजारों स्र्पए खर्च कर कमरे में एसी लगाने की जरूरत नहीं है। महज 700 स्र्पए की लागत में आप कमरे को एसी की तरह ठंडा रख सकते हैं। साथ ही इससे बिजली की खपत भी नाम मात्र की होगी।

    आमला गांव की एक छात्रा ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जो महज दो किलो बर्फ में 24 घंटे कमरे को ठंडा रख सकता है। बालिका का यह उपकरण मॉडल के रूप में राज्य स्तरीय विज्ञान मेला प्रतियोगिता में चयनित हुआ है।

    नगर की कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 12 वीं की छात्रा किरण वर्मा द्वारा अपने विज्ञान के शिक्षक शैलेंद्रसिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में हाल ही में एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जिसकी मदद से महज 2 किलो बर्फ का उपयोग कर कमरे को 24 घंटे ठंडा रखा जा सकता है।

    इतना ही नहीं इसके निर्माण में लागत भी नाममात्र की है। इसके अलावा एसी की तुलना में इससे काफी हद तक बिजली की बचत भी हो सकेगी। बालिका का यह उपकरण क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। मॉडल का प्रदर्शन हाल ही भोपाल में आयोजित संभाग स्तरीय विज्ञान मेला प्रतियोगिता में किया गया। जहां से इसे राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुना गया है।

    ऐसे बनाया उपकरण

    एक छोटा ड्रम लेकर उसमें ऊपर की और एक छोटा पंखा लगाया गया। साथ ही मुंह को अच्छी तरह से बंद कर दिया गया। ड्रम के बीचो-बीच करीब आधा इंच के 6 छिद्र कर उनमें प्लास्टिक के करीब 1 फिट के पाइप लगाए गए। साथ ही ड्रम की तली में बालू रेत बिछाई गई। इसके ऊपर जाली बिछाकर बर्फ डाल दी जाती है।

    उपकरण ऐसे करता है काम

    विज्ञान शिक्षक शैलेंद्र सिंह ठाुकर ने बताया कि उक्त उपकरण वायु दाब के पैटर्न पर काम करता है। यह बर्फ के द्वारा वायु को ठंडा कर पंखे के माध्यम से कमरे में प्रवाहित करता है। यह करीब 24 घंटे तक कमरे को ठंडा रखने में सक्षम होता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें