Naidunia
    Monday, October 23, 2017
    PreviousNext

    दीपावली पर 27 सालों बाद बना महालक्ष्मी को प्रसन्न करने वाला ये योग

    Published: Tue, 10 Oct 2017 03:59 AM (IST) | Updated: Sat, 14 Oct 2017 02:44 PM (IST)
    By: Editorial Team
    lakshmi-puja f 20171010 192329 10 10 2017

    सुसनेर (शाजापुर)। 27 साल बाद इस दीपावली पर गुरु-चित्रा योग का संयोग बन रहा है, जो कि महालक्ष्मी को प्रसन्न करने से लेकर हर प्रकार की खरीदारी करने के लिए शुभ है। इस बार दीपावली के दिन 7 चौघड़ि‍ए, एक अभीजित मुहूर्त और दो लग्न मिलाकर दिन से रात तक खरीदी से लेकर लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ मुहूर्त हैं।

    ज्योतिषी पं. बालाराम व्यास ने बताया कि दीपावली से पहले 13 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र और इसके बाद 17 अक्टूबर को धनतेरस पर भी लोगों को जमकर खरीदारी करने का मौका मिलेगा, लेकिन ज्योतिष के मान से गुरु चित्रा योग में पूजा व खरीदी खास ही नहीं बल्कि चिर स्थायीकाल तक लाभ देने वाली मानी जाती है। इसलिए लोग इस योग का भी लाभ ले सकते हैं।

    19 अक्टूबर को सुबह 7.25 बजे तक हस्त नक्षत्र रहेगा। इसके बाद चित्रा नक्षत्र लगने के साथ गुरु-चित्रा योग शुरू हो जाएगा जो अगले 24 घंटे तक रहेगा। नक्षत्र मेखला की गणना के अनुसार ऐसा संयोग अब 4 सालों बाद यानि 2021 में बनेगा। 1990 में गुरुवार के दिन चित्रा नक्षत्र में जब दीपावली आई थी तब ये शुभ संयोग बना था।

    गुरु-चित्रा योग में खरीदी व पूजा खास

    पंडित व्यास के अनुसार अमावस्या तिथि, गुरुवार का दिन और चित्रा नक्षत्र इन तीनों के एक साथ होने का योग बहुत कम बनता है। ज्योतिष में गुरु को सोना, भूमि, ऋषि आदि का कारक ग्रह माना जाता है। जबकि चित्रा नक्षत्र चांदी, वस्त्र, वाहन और इलेक्ट्रॉनिक चीजों के लिए खास व शुक्र की राशि वाला यह नक्षत्र समृद्धि का कारक है।

    पूजा के लिए 2.20 घंटे का प्रदोषकाल

    दीपावली पर अधिकांश लोग शाम के वक्त प्रदोषकाल में महालक्ष्मी की पूजा करते हैं। इस बार शाम 5.54 से रात 8.26 तक 2.20 घंटे का प्रदोषकाल रहेगा। इस दौरान लोग धन, सुख, समृद्धि की कामना से लक्ष्मी, गणेश व कुबेर का पूजन कर सेकेंगे। इस बार एक और खास बात यह भी है कि दीपावली पर लक्ष्मी की विशेष पूजा के लिए 12 साल के बाद चतुर्ग्रही योग का संयोग भी बन रहा है जो रात 8 बजे के बाद शुरू होगा। इसमें सूर्य, चंद्र, बुध और गुरु चारों ग्रह तुला राशि में होंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें