Naidunia
    Friday, December 15, 2017
    PreviousNext

    हाट बजारों में बदले जाएंगे गरीबों के खाली गैस सिलेंडर

    Published: Fri, 08 Dec 2017 09:15 AM (IST) | Updated: Fri, 08 Dec 2017 09:15 AM (IST)
    By: Editorial Team

    श्योपुर। नईदुनिया

    गांवों में लगने वाले हाट बाजारों में सब्जी व गृहस्थी का सामान मिलता है लेकिन अब रसोई के खाली गैस सिलेंडरों की भी री-फिलिंग भी इन हाट-बाजारों में की जाएगी। दरअसल, उज्जवला योजना के तहत जिन हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए है। वह उपभोक्ता कनेक्शन मिलने के महीनों बाद खाली गैस सिलेंडरों के बदलने भरे हुए गैस सिलेंडर (री-फिलिंग) लेने नहीं आ रहे। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्श ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा बांटे गए हैं और अधिकांश गैस एजेंसी शहर या कस्बों में है। गांवों से यह एजेंसियां काफी दूर पड़ती है इसलिए, गरीब उपभोक्ता चाहकर भी खाली सिलेंडरों का भरवाने नहीं आ रहे। इस परेशान को ही हल करने के लिए मप्र खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के कमिश्नर ने बीते दिनों श्योपुर सहित अन्य जिलों को निर्देश दिए कि जिन गांवों में हाट बाजार लगते हैं वहां गैस सिलेंडर री-फिलिंग की व्यवस्था की जाए। इस आदेश के तहत श्योपुर जिला प्रशासन ने 15 गांवों में हाट बाजारों का चयन किया है। इन हाट बाजारों में बड़ौदा, विजयपुर, कराहल व धामिनी की गैस एजेंसियां गैस सिलेंडर री-फिलिंग करने का काम करेंगी। श्योपुर कलेक्टर ने किस दिन कौन से गांव में हाट बाजार लगेगा उसका पूरा चार्ज तैयार किया है। नए साल से इन हाट बाजारों मे गैस सिलेंडर री-फिलिंग का काम शुरू हो जाएगा।

    70 फीसदी उपभोक्ता नहीं आ रहे दोबारा

    इन हाट बाजारों में सिर्फ उज्जवला योजना के तहत दिए गए गैस कनेक्शनों के सिलेंडर ही रीफिलिंग किए जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि, इस योजना के तहत जिन गरीबों को गैस कनेक्शन दिए गए हैं उनमें से 70 फीसदी कनेक्शन मिलने के बाद दोबारा खाली सिलेंडर बदलने नहीं आए। श्योपुर जिले में अब तक 42 हजार से ज्यादा गरीबों को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस सिलेंडर दिए गए हैं। इनमें से 32 हजार से ज्यादा ऐसे हैं जो खाली गैस सिलेंडरों का बदलने ही नहीं आ रहे। खाद्य आपूर्ति विभाग के अनुसार कमोवेश पूरे प्रदेश में यही हालत है। इसलिए हाट बाजारों में सिलेंडर री-फिलिंग की व्यवस्था रखी जा रही है जिससे, गरीब उपभोक्ता आसानी से सिलेंडर बदल सकें।

    इन गांव के हाट बाजारों में मिलेंगे सिलेंडर

    बसुंधरा गैस एजेंसी बड़ौदा क्षेत्र के मकड़ावदा रविवार, बागल्दा में गुरुवार को, करीरिया में सोमवार को, बड़ौदा में सोमवार को, पाण्डोला में बुधवार को, मसावनी में बुधवार को हाट बाजार में गैस सिलेंडर बदले जाएंगे। कराहल में आवदा गांव की हाट में मंगलवार को, बर्धाखुर्द में बुधवार को, बुखारी में रविवार को, पहेला में बुधवार को, बरगवां में रविवार को, सेसईपुरा में शनिवार को गैस सिलेंडरों की हाट लगेगी। विजयपुर के गसवानी में रविवार को और अगरा में सोमवार को हाट बाजारों में गैस सिलेंडर री-फिलिंग होंगे।

    तौलकर नहीं दे रहे सिलेंडर, विभाग नाराज

    सिलेंडर में कम गैस होने की शिकायतों के बाद खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने नवंबर महीने में सभी गैस एजेंसियों को निर्देश जारी कि, जिस भी उपभोक्ता के यहां सिलेंडर की होम डिलीवरी की जाए उससे पहले सिलेंडर को उपभोक्ता के सामने ही तौला जाएगा। इसके लिए सिलेंडर घर तक पहुंचाने वाले प्रत्येक डिलीवरी बॉय के पास सिलेंडर तौलने वाले इलेक्टिक तौल कांटे होंने चाहिएं। विभाग के यह निर्देश अभी तक श्योपुर की 10 गैस एजेंसियों में से किसी ने नहीं माने। इससे विभाग के अफसर खासे नाराज हैं और एजेंसियों को नोटिस जारी हो सकते हैं।

    इनका कहना है

    -गैस एजेंसियां दूर होने के कारण उज्जवला योजना के हितग्राही दोबारा सिलेंडर भरवाने नहीं आते। इसलिए गांवों के हाट बाजारों में सिलेंडर की री-फिलिंग का काम होगा। इसके लिए 15 हाट बाजार श्योपुर में चुने गए हैं, अगले महीने से इन हाट बाजारों में सिलेंडर री-फिलिंग का काम शुरू हो जाएगा।

    एसएस चौहान, जिला प्रबंधक, खाद्य आपूर्ति विभाग

    और जानें :  # sheopur news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें