Naidunia
    Saturday, September 23, 2017
    PreviousNext

    तोड़फोड़ मामले में कैलारस विधायक समेत 12 लोगों को 6-6 माह का कारावास

    Published: Thu, 14 Sep 2017 05:17 PM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 08:07 PM (IST)
    By: Editorial Team
    shivpuri news 2017914 173129 14 09 2017

    शिवपुरी। प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवपुरी अभिषेक सक्सेना ने गुरुवार को 6 साल पहले कलेक्ट्रेट में तोड़फोड़, उपद्रव व अधिकारियों से झूमाझटकी के मामले में 12 लोगों को सजा सुनाई। इनमें यूथ कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव प्रतिभा रघुवंशी, कोलारस के वर्तमान कांग्रेस विधायक रामसिंह यादव, पोहरी के पूर्व विधायक हरिबल्लभ शुक्ला, शिवपुरी के पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी, पूर्व पार्षद सफदर बेग मिर्जा, रामसिंह यादव, पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष रामकुमार शर्मा, लोकसभा महासचिव यूथ कांग्रेस जीतू रघुवंशी, हरभान बाथम, मस्तराम खटीक, मीना खटीक, आनंद शर्मा को 6-6 माह के कारावास व अर्थदंड से दंडित किया है।

    इनमें से वीरेन्द्र, रामसिंह, रामसिंह, रामकुमार, प्रतिभा, हरिबल्लभ, सफदरबेग को एक एक हजार रुपए, जबकि हरभान बाथम, मस्तराम खटीक, मीना खटीक, आनंद शर्मा को धारा 353 व 149 के अलावा धारा 3 का भी दोषी पाए जाने पर दो-दो हजार का जुर्माना लगाया गया है। इस मामले में कुल 28 आरोपी बनाए गए थे, जिनमें से साक्ष्य के अभाव में कुछ को दोष मुक्त कर दिया गया, जबकि कुछ आरोपियों की मौत हो चुकी है। जिन कांग्रेसियों व अन्य लोगों को सजा सुनाई गई है, उन्हें फैसले के बाद जमानत दे दी गई।

    क्या था मामला

    फक्कड़ कॉलोनी में प्रशासन ने सितंबर 2011 के दूसरे पखवाड़े में अतिक्रमण तोड़े थे। इस कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस ने फक्कड़ कॉलोनी के लोगों के साथ आंदोलन खड़ा किया था। 30 सितंबर 2011 को कांग्रेस के नेतृत्व में 300-400 लोगों ने कलेक्ट्रेट का घेराव किया था।

    इस दौरान ज्ञापन सौंपते समय भीड़ बेकाबू हो गई और कलेक्टर के चेंबर में घुसकर फर्नीचर तोड़ दिया था। तत्कालीन कलेक्टर जॉन किंग्सली के अलावा एसडीएम एसएस तोमर व एडीएम आरबी प्रजापति से धक्का मुक्की व हमला करने के प्रयास का आरोप लगाया गया था। इस मामले में तत्कालीन कार्यालय अधीक्षक आरएस कलावत ने शिवपुरी कोतवाली में घटना के संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। इस पर पुलिस ने 28 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें