Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    15 वर्षीय बालिका को सांप ने डसा, बालिका के साथ सांप की भी मौत

    Published: Sun, 20 Sep 2015 11:05 PM (IST) | Updated: Mon, 21 Sep 2015 07:13 AM (IST)
    By: Editorial Team
    snake bite2 20 09 2015

    शिवपुरी- करैरा (मप्र-ब्यूरो)। करैरा ग्राम क्षेत्र के ग्राम बगेदरी में शनिवार रात घर में सो रही एक 15 वर्षीय बालिका को सांप ने डस लिया। घटना के कुछ घंटे बाद ही बालिका की मौत हो गई। बालिका को डसने वाले सांप की भी कुछ ही घंटों में मौत हो गई और वह घर के भीतर बनी पानी की टंकी के नीचे परिजनों को मृत मिला। परिजन उसे टैक्सी में डालकर थाने लेकर पहुंचे और पुलिस को घटना बताई। फिलहाल पुलिस ने पूरे मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

    बगेदरी में 15 वर्षीय सपना कुशवाह को शनिवार रात सांप ने डस लिया, जिसके बाद परिजन उसे गांव से थोड़ी दूर डाबरभाट के मंदिर ले गए। ग्रामीणों का कहना था कि ऐसी मान्यता है कि यहां सांप के डसने के बाद बेहोश व्यक्ति की 5 परिक्रमाएं यदि मंदिर के इर्द-गिर्द करा दी जाएं तो डसे हुए व्यक्ति का जीवन बच जाता है। परिजन भी चंद ग्रामीणों को साथ लेकर डाबर भाट के मंदिर पहुंच गए। ग्रामीणों के मुताबिक सिर्फ चार परिक्रमाएं ही हो पाईं थीं कि लड़की की मौत हो गई, जिसके बाद परिजन उसे सीधे घर ले आए।

    पिता ने समझा चूहे ने काटा

    गांव की सरपंच प्रेमबाई दुबे का कहना है कि लड़की को रात ने सांप ने काटा तो उसने यह बात अपने पिता को बताई, जिस पर पिता ने लड़की से कहा कि उसे चूहे ने काट लिया होगा, लेकिन लड़की ने जब जिद की तो पिता ने कमरे में यहां-वहां देखा तो कमरे में ही बनी पानी की टंकी के नीचे एक काले रंग का सांप बैठा मिला। जिसे परिजन सीधा वहां बैठा छोड़कर लड़कियों को मंदिर की ओर ले गए।

    वापस लौटे तो मरा मिला सांप

    ग्रामीणों का कहना है कि जब मंदिर से लड़की का मृत शरीर लेकर परिजन और चंद ग्रामीण वापस लौटे तो सांप को जाकर उसी जगह पर तलाश किया, जहां उसे छोड़कर गए थे, तो सांप वहां मृत हालत में मिला। न तो सांप को किसी ने मारा और न ही किसी तरह का कोई नुकसान पहुंचाया।

    ये बोली सरपंच

    सांप के शरीर पर किसी तरह के मारने-पीटने के निशान नहीं है। सांप ने पहले लड़की को काटा और इसके बाद वह खुद खत्म हो गया। हम लोग सांप को पुलिस के पास भी ले गए और पुलिस ने भी सांप के शरीर पर किसी प्रकार के मारने-काटने के निशान नहीं देखे। घटना को पूरे क्षेत्र में आश्चर्यजनक रुप में देखा जा रहा है।

    प्रेमबाई दुबे, सरपंच बगेदरी

    ये बोले वन्य प्राणी चिकित्सक

    मेरे करियर में ऐसा मैं पहली बार सुन रहा हूं। मुझे नहीं लगता कि यह संभव है। जरूर सांप को किसी ने नुकसान पहुंचाया होगा, या मारा होगा। इंसान को डसने के बाद सांप की मौत होने की बात सामने आना आश्चर्यजनक है। सांप को देखने के बाद भी मैं इस विषय में कुछ स्पष्ट रूप से कह सकूंगा।

    डॉ. जितेन्द्र जाटव, वन्य प्राणी चिकित्सक माधव राष्ट्रीय उद्यान

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें