Naidunia
    Tuesday, November 21, 2017
    PreviousNext

    रेलवे आरक्षण के नए आवेदन में लिखना होगा यात्रियों को पूरा नाम

    Published: Fri, 17 Feb 2017 04:45 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 04:45 PM (IST)
    By: Editorial Team

    - आरक्षण आवेदन में भरें सही डिटेल वरना टिकट हो जाएगा निरस्त

    शिवपुरी। रेलवे ने यात्री सुविधाओं को देखते हुए आरक्षण व्यवस्था में बदलाव किया है। इसके तहत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने तैयारियां शुरू दी हैं। अब आरक्षण आवेदन में गलत जानकारी देने पर टिकट कैंसिल होगा, साथ ही अन्य कार्रवाइ भी की जाएगी। इसके अलावा सीनियर सिटीजन के टिकट पर यात्रा करते पकड़े जाने पर भी कार्रवाई होगी। रेलवे आरक्षण के नए आवेदन में अब यात्रियों को पूरा नाम लिखना होगा। इसके लिए नए आवेदन जल्द ही उपलब्ध होंगे। मंडल ने डिविजन अधिकारियों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। नए आरक्षण आवेदन में उदाहरण के तौर पर (आरके शर्मा) की जगह रामकुमार शर्मा लिखना होगा। साथ ही रिजर्वेशन के दौरान आईडी लेकर भी चलना होगा। नया आरक्षण आवेदन पुराने आवेदन से बड़ा होगा।

    बिचौलियों से होगा बचाव इसलिए रेलवे ने किया बदलाव

    बिचौलियों से बचने और सीनियर सिटीजन को लाभ मिल सकेगा। इसके लिए सीनियर सिटीजन के रिजर्वेशन फॉर्म पर आयु, पता, मोबाइल नंबर व अन्य जानकारी पहले से देना पड़ेगी। रेलवे अधिकारियों की मानें तो आरक्षण के दौरान सीनियर सिटीजन टिकट कराने नहीं आते थे, जिसके चलते कई बार उनका टिकट बनाकर युवा सुविधा का फायदा लेते थे। ट्रेन में चैकिंग के दौरान ऐसे कई मामलों के सामने आने के बाद सुविधा में बदलाव किया है।

    सफर की दूरी बताना होगी

    आरक्षण की नई व्यवस्था के तहत पूरी जानकारी रेलवे के पास होगी। इसमें आवेदक का नाम, उम्र, निवास के अलावा सफर का समय, सफर की दूरी, टिकट किराया व अन्य जानकारी शामिल होगी। इस व्यवस्था को लागू करने के पीछे का मकसद रेलवे में पारदर्शिता और सुविधाओं में विस्तार देना है।

    ये बोले अधिकारी

    व्यवस्था में पारदर्शिता के साथ बेहतर ढंग से अमल हो सके, इसलिए रेलवे यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है।

    उमेश मिश्रा, सहायक स्टेशन मास्टर शिवपुरी।

    और जानें :  # shivpuri news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें