Naidunia
    Saturday, February 25, 2017
    PreviousNext

    परीक्षा से 12 घंटे पहले सेंटर, 15 मिनट पहले बताएंगे केंद्र

    Published: Fri, 17 Feb 2017 04:46 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 04:46 PM (IST)
    By: Editorial Team

    - ड्यूटी बदलने के निर्देश मिलेगें एसएमएस, ईमेल व फोन से मैसेज

    शिवपुरी। बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस साल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कड़े कदम उठाए हैं। अब शिक्षकों को 12 घंटे पहले ही ड्यूटी वाले सेंटर की जानकारी मिलेगी। सेंटर पहुंचने पर भी 15 मिनट ही पहले कमरों की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा हर ब्लॉक स्तर पर भी उड़नदस्ते गठित किए जाएंगे। मार्च से शुरू होने जा रही 10 वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा में सख्ती से नकल रोकने को लेकर तैयारी की जा रही है। विभागीय आदेश के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में तैनात होने वाले शिक्षकों को 24 की जगह 12 घंटे पहले सेंटर की जानकारी दी जाएगी। जिले में इस बार एक सैकड़ा परीक्षा केंद्र बनाए हैं। सभी स्थानों पर नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक व केंद्राध्यक्ष की ड्यूटी बोर्ड ही लगाएगा। नकल या किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने इस बार एक सॉफ्टवेयर डवलप किया है। इसकी सहायता से बोर्ड अधिकारी तय करेंगे कि केंद्राध्यक्ष को कहां भेजा जाएगा। ड्यूटी निर्धारण के लिए कम्प्यूटर पर डाटा फीड किया जाएगा। इसके आधार पर शिक्षकों का चयन होगा। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर उड़नदस्ते गठित किए जाएंगे। इसमें शिक्षा विभाग के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी शामिल रहेंगे। संवेदनशील केंद्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। जहां प्राइवेट परीक्षार्थी ज्यादा है, उन परीक्षा केंद्रों पर विशेष निगरानी रहेगी। हालांकि जिले में नकल प्रकरण के ज्यादा मामले नहीं हैं।

    एसएमएस से मिलेगी जानकारी

    परीक्षा में ड्यूटी बदलने की जानकारी फोन पर मैसेज और ई-मेल से दी जाएगी। पहले यह जानकारी 24 घंटे पहले दी जाती थी। अब 12 घंटे पहले दी जाएगी। इसके साथ ही एक विषय की परीक्षा होने के बाद शिक्षकों को भी एक सेंटर से दूसरे सेंटर पर भेजा जाएगा।

    जिले में नकल केस कम

    नकल रोकने के लिए इस साल शिक्षा विभाग ने बदलाव किया है। हालांकि बदलाव उन क्षेत्रों के लिए किया है जहां नकल प्रकरण ज्यादा होते हैं। जिले में नकल के प्रकरण कम है, फिर भी जो निर्देश मिले हैं उनका पालन किया जाएगा।

    17 कैप्शन- जिलाशिक्षाधिकारी कार्यालय शिवपुरी।

    और जानें :  # shivpuri news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी