Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    ग्रामीणजन अपने शौचालय के लिए श्रमदान करें : कलेक्टर

    Published: Sun, 17 Sep 2017 10:54 PM (IST) | Updated: Sun, 17 Sep 2017 10:54 PM (IST)
    By: Editorial Team

    कलेक्टर ने हितग्राही हनुमंतसिंह के शौचालय के निर्माण में किया श्रमदान

    शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को जिले में सेवा दिवस के रूप में मनाया गया। कलेक्टरतरूण राठी ने जनपद पंचायत शिवपुरी एवं कोलारस के ग्राम जागती, मोहनगढ़, धुवानी, पड़ोरा एवं भड़ौता का भ्रमण कर शौचालय निर्माण कार्य का जायजा लिया।

    कलेक्टर तरूण राठी ने इस मौके पर ग्रामीणों को समझाइस दी कि श्रमदान करना कोई बुरी बात नहीं है, सभी ग्रामीणजन अपने शौचालय के लिए गड्डे खोदे जाने में श्रमदान कर सकते है। कलेक्टर राठी ने ग्राम जागती में हितग्राही हनुमंतसिंह गुर्जर के शौचालय के लिए गड्डा खोदकर श्रमदान किया और ग्राम मोहनगढ़ में फीचर फिल्म 'टायलेट एक प्रेम कथा' को देखकर ग्रामीणों को फिल्म से शिक्षा लेकर टायलेट बनवाने की समझाइस दी।

    उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण कर शौचालय के लिए खोदे गए गड्डों का जायजा लिया। उन्होंने वहां स्थित सरपंच, सचिव एवं रोजगार सहायक को बताया कि हर ग्राम में 20 गड्डे खोदे जाने है, गड्डे खोदने के कार्य को जिम्मेदारी के साथ पूरा करें। उन्होंने ग्राम जागती में 16 शौचालय शेष रहने पर 2 अक्टूबर तक ग्राम को खुले में शौच से मुक्त कराने के सचिव को निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम पड़ोरा में हितग्राही राजकुमारी आदिवासी के घर पहुंचकर निर्मित किए जा रहे शौचालय का भी निरीक्षण किया एवं पड़ोरा में निर्मित किए जा रहे अन्य हितग्राहियों के घर-घर जाकर बनाए जा रहे शौचालयों का जायजा लिया। कलेक्टर ने ग्राम पड़ौरा में शौचालय के लिए खोदे जाने वाले गड्डो के निरीक्षण किया। इस दौरान धीमी गति से किए जा रहे कार्य पर नाराजगी व्यक्त करते हुए रोजगार सहायक धर्मेन्द्र दांगी को निर्धारित समय-सीमा में ही कार्य खत्म कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम में मोनीटरिंग करने के निर्देश दिए।

    भ्रमण के दौरान जिला पंचायत की सीईओ नीतू माथुर ने ग्रामीणों को शौचालय के महत्व के बारे में समझाया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में शेष रहे पात्र हितग्राहियों के शौचालय को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के शासकीय सेवकों को निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से गरीबी रेखा में नाम काटने एवं जुड़वाने, संबंधित क्षेत्रों में पानी के संरक्षण हेतु बोरी-बंदान कराने आदि की जानकारी ली। इस मौके पर जनपद अध्यक्ष शिवपुरी पारमसिंह रावत, पूर्व जनपद अध्यक्ष जंडेलसिंह गुर्जर, जिला समन्वयक सत्यमूर्ति पाण्डे, संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव एवं रोजगार सहायक मौजूद थे।

    फोटो : 17 शिव 19, 20

    कैप्शन : शौचालय के लिए गड्डा खोदते हुए जिला पंचायत सीईओ नीतू माथुर व मौजूद कलेक्टर।

    और जानें :  # shivpuri news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें