Naidunia
    Monday, April 24, 2017
    PreviousNext

    जिलेभर में धूमधाम से मनी संक्रांति

    Published: Sat, 14 Jan 2017 07:02 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Jan 2017 07:02 PM (IST)
    By: Editorial Team
    14shivjan10 14 01 2017

    शिवपुरी। नए साल के बाद सबसे पहले त्योहार मकर संक्रांति को जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया। जिले के प्रसिद्घ कुंडों पर लोगों ने सर्दी के बावजूद स्नान किया और दर्शन करने के बाद सामर्थ के अनुसार गरीबों को दान-पुण्य भी किया। संक्रांति के मौके पर खास स्थान रखने वाले तिल के लड्डू, गजक सहित मंगोड़े और पकवान घर-घर में बनाए गए और लोगों ने इनका जमकर स्वाद चखा। बच्चों में संक्रांति को लेकर खासा उत्साह नजर आया और वे गली-मोहल्ले में एक-दूसरे को लड्डू आदान-प्रदान करते नजर आए।

    हैप्पीडेज स्कूल में पतंग प्रतियोगिता का आयोजन

    मकर संक्राति के अवसर पर हैप्पीडेज स्कूल में पतंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में 20-20 बच्चों के दो ग्रुप बनाए गए जहां से तीन-तीन छात्रों का चयन हुआ तथा अगले दौर में इन पतंगबाजों के बीच प्रतियोगिता हुई। इसमें अर्पित रघुवंशी एवं अंकित यादव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि रिंकू रावत एवं गोपेश की जोड़ी द्वितीय स्थान पर रही इसके साथ ही गौरव यादव एवं पुष्पेद्र यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर स्कूल के छात्र छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। स्कूल की डायरेक्टर गीता दीवान प्राचार्य एवं समस्त स्टाफ ने उपस्थित होकर छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। विजेता एवं उपविजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार भी प्रदान किए गए।

    जरूरतमंदों कंबल व लड्डुओं का वितरण कर मनाई मकर संक्राति

    मध्यक्षेत्रीय ब्राह्मण सभा द्वारा मकर संक्रांति के पावन पर्व पर दान पुण्य कर बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जरूरतमंद व्यक्तियों को कंबलों एवं लड्डुओं वितरण किया गया। मध्यक्षेत्रीय ब्राह्मण सभा के संभागीय अध्यक्ष पंडित रामकुमार भार्गव ने कहा कि संस्था के सुदामा कल्याण कोष की राशि जरूरतमंद व्यक्तियों पर व्यय की जाती है। इसी कड़ी में आज हम इस कड़कड़ाती सर्दी में उसी राशि से कंबलों का वितरण किया जा रहा है, जिससे इस सर्दी में बेसहारा व्यक्तियों को कंबल उड़ाकर बचाया जा सके। इस अवसर पर मंगलम संस्था में पहुंचकर गरीबों के बीच मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया और उन्हें लड्डू के साथ-साथ मिष्ठान का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर संस्था के दयाशंकर पांडे, ओमप्रकाश शर्मा, कैलाश भार्गव, राजीवकृष्ण दुबे, अनिल भार्गव, प्रहलाद शर्मा, विक्रम त्रिवेदी, उमेश भारद्वाज, राजकुमार शर्मा, रामबाबू शर्मा, अवधेश भारद्वाज, बृजनारायण शर्मा, पंकज भार्गव, कपिल भार्गव, नरहरी पारिक, अमित भार्गव, प्रमोद, अशोक शर्मा आदि लोग शामिल थे।

    नपाध्यक्ष ने अस्पताल में प्रसूताओं को दिए गर्मवस्त्र

    कोलारस। मकर संक्राति के पर्व पर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोलारस नगर परषद अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर वहां भर्ती प्रसूताओं से उनका हाल-चाल जाना एवं उन्हे गर्म वस्त्र व मिठाइयां बांटीं। वहीं एनआरसी में भर्ती कुपोषित बच्चों व उनके परिजनों से चाय, नाश्ता, खाना आदि की जानकारी लेकर उन्हें कंबल व मिठाइयां वितरित कर मकर संक्रांति का पर्व मनाया। इस दौरान डॉ. सुरेन्द्र शर्मा, सिंधिया फैंस क्लब के जिलाध्यक्ष पवन शिवहरे, पूर्व सांसद प्रतिनिधि बलवीर निवौरिया, ब्लॉक कांग्रेस प्रवक्ता रफीक खान, पार्षद रामबाबू निवौरिया, संतोष मिश्रा, हरिओम जाटव, राजू कुशवाह, हेमंत कुशवाह, गजराजसिंह कुशवाह, छोटू रघुवंशी आदि लोग मौजूद थे।

    और जानें :  # shivpuri news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी