Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    पर्यावरण दिवस पर नई मिसाल, शवयात्रा के लिए देंगे स्टील की अर्थी

    Published: Fri, 03 Jun 2016 10:01 PM (IST) | Updated: Fri, 03 Jun 2016 10:59 PM (IST)
    By: Editorial Team
    385494805 326 201663 22517 03 06 2016

    शिवपुरी। पर्यावरण बचाओ के संदेश को लेकर भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को एक अनूठी मिशाल पेश करने जा रही है। इस दिवस को भाविप की वीर तात्याटोपे शाखा मानवता संस्था को प्रथम चरण में पांच स्टील पाइप की अर्थियां सौंपने जा रही है, जिसे पर्यावरण बचाने की दृष्टि से बांस की कम उपलब्धता तथा भविष्य के दृष्टिगत किया जा रहा है। इस प्रकल्प को प्रारंभ कर उसे अमल में लाने का बीड़ा संस्था ने उठाया है और जरूरत के मुताबिक आवश्यकतानुसार वीर तात्याटोपे शाखा ही आगे भी इन्हें मानवता को प्रदाय करती रहेगी।

    संस्था अध्यक्ष हरिओम अग्रवाल ने बताया कि भाविप वीर तात्याटोपे शाखा की साधारण सभा की बैठक में इसकी आवश्यकता और भविष्य के दृष्टिगत इसके उपयोग को देखते हुए संस्था द्वारा निर्णय लिया गया कि वीर तात्याटोपे शाखा प्रथम चरण में पांच स्टील की अर्थियों को मानवता को प्रदाय करेगी जिसे कल्याणी धर्मशाला में रखा जाएगा।

    उन्होंने बताया कि बांस की धीरे धीरे कम उपलब्धता के साथ पर्यावरण बचाने के दृष्टिगत भी इस कदम को उठाया गया है। उन्होंने बताया कि कई अन्य शहरों में इस प्रकल्प को अमल में लाया गया है जो कि बहुत सार्थक सिद्घ हुआ है।

    मानवता संस्था की होगी संचालन की जिम्मेदारी

    संस्था अध्यक्ष ने बताया कि मानवता संस्था के सदस्यों के साथ बैठक में भी निर्णय लिया गया कि इस पूरे प्रकल्प को केवल भाविप की वीर तात्याटोपे शाखा ही संचालित करेगी और समय-समय पर मांग अनुसार उन्हें मानवता संस्था को उपलब्ध कराएगी। शाखा द्वारा उसे मानवता संस्था को सौंप दिए जाने के बाद मानवता संस्था द्वारा इसके रखरखाव, उपलब्धता एवं संचालन की पूर्ण जिम्मेदारी होगी।

    निःशुल्क दी जाएंगी स्टील पाइप की अर्थियां

    संस्था के सदस्यों ने बताया कि भाविप की तात्याटोपे शाखा द्वारा जो स्टील पाइप की अर्थियां हमें सौंपी जाएंगी, उन्हें हम निःशुल्क प्रदाय करेंगे, जबकि बांस की अर्थी के लिए शुल्क निर्धारित था। मांगे जाने पर केवल अमानत के रूप में धरोधर राशि जमा कराई जाएगी, बाद में वापस कर देंगे।

    मांगे जाने पर एक बांस व अन्य सामग्री भी मिलेगी

    संस्था के सदस्यों ने बताया कि इस स्टील पाइप की अर्थी के साथ क्रियाकर्म के लिए एक बांस एवं अन्य सामग्री मांगे जाने पर दी जाएगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें