Naidunia
    Friday, May 26, 2017
    PreviousNext

    पीले पत्थरों से मप्र में बन रहा देश का पहला पांच मजिला जैन मंदिर

    Published: Thu, 16 Feb 2017 09:06 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 08:20 AM (IST)
    By: Editorial Team
    temple 2017216 232648 16 02 2017

    भोपाल। आचार्य विद्यासागर महाराज के सानिध्य में भूमिपूजन के बाद हबीबगंज में पंच बालयति,त्रिकाल चौबीसी,सहाकूट जिनालय का निर्माण तेजी से शुरू हो गया है। यह देश का पहला पांच मंजिला और पूरी तरह पीले पत्थरों से निर्मित पहला जैन मंदिर होगा। मंदिर परिसर में ही आधुनिक संसाधनों से युक्त अस्पताल,छात्रावास के साथ ही विशाल कवर्ड पार्किंग भी होगी।

    मंदिर निर्माण कमेटी के संयोजक राकेश ओएसडी ने बताया कि हबीबगंज स्थित श्री आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर का निर्माण कार्य दिन-रात चल रहा है। करीब 101 फीट(शिखर छोड़कर) की ऊंचाई वाले इस मंदिर की बुनियाद 17 फीट है। इसका काम अंतिम चरण में है। मंदिर के निर्माण में अधिकतम 5 साल लग सकते हैं,लेकिन इसे तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस तरह के निर्माण का यह देश में पहला जैन मंदिर होगा। इसकी वास्तुकला भी अद्भुत रहेगी।

    जैसलमेर से आ रहे हैं पत्थर

    करीब 50 करोड़ की लागत से बन रहे इस धर्म स्थल में पूरा निर्माण जैसलमेर से आने वाले पीले पत्थरों से होगा। पत्थर यूपी स्थित बयान पहुंचेंगे,वहां पत्थरों को सही आकार देकर नक्काशी की जाएगी। इसके बाद बड़े ट्रालों पर रखकर पत्थर निर्माण स्थल तक आएंगे।

    1008 बड़ी प्रतिमाएं स्थापित होंगी

    श्री दिगंबर जैन पंचायत कमेटी के अध्यक्ष प्रमोद हिमांशु ने बताया कि यह पहला जैन मंदिर होगा जिसमें 1008 जिन प्रतिमाएं बड़े स्वरूप में स्थापित होंगी। करीब दो एक ड़ स्थान में 21 हजार वर्ग फीट में मंदिर बन रहा है। इसके अलावा यहां ग्रंथालय,संत निवास,धर्मसभा के लिए विशाल हॉल,अस्पताल भी होगा। 26 लोगों की निर्माण कमेटी में प्रियंक जैन,मनोज बांगा आदि भी शामिल हैं।

    विशुद्ध सागर जी ने निरीक्षण किया

    समाज के सोशल मीडिया प्रभारी पंकज प्रधान ने बताया कि पिछले दिनों आचार्य विशुद्ध सागर महराज ने मंदिर निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि आचार्य भगवन(विद्यासागर महाराज) की प्रेरणा से शुरू हुआ निर्माण कार्य जितना शीघ्र हो उतना अच्छा है,ताकि निर्माण के बाद उनके सानिध्य में यहां पहला अनुष्ठान हो।

    जैन मंदिर एक नजर में

    *-लागत-लगभग 50 करोड़

    *-मंदिर क्षेत्र दो एक ड़

    *-मंदिर स्थल 21 हजार वर्ग फीट में

    *-बिना शिखर के मंदिर की ऊंचाई 101 फीट

    *-छात्रावास निर्माण पांच हजार वर्ग फीट

    *-सर्वसुविधायुक्त यात्री निवास पांच हजार वर्ग फीट में

    *-धर्मसभा हॉल 12 हजार वर्ग फीट

    *-कवर्ड कार पार्किंग-क्षमता 250 कारों की

    *-संत निवास

    *-अस्पताल

    *-ग्रंथालय

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी