Naidunia
    Saturday, December 16, 2017
    PreviousNext

    80 वर्ष की महिला ने खाई भेड़, ऑपरेशन करने पर ये निकला पेट से

    Published: Sat, 17 Jun 2017 03:51 PM (IST) | Updated: Sat, 17 Jun 2017 03:54 PM (IST)
    By: Editorial Team
    operation theatre 17 06 2017

    नागदा। 80 वर्षीय वृद्धा के पेट से जनसेवा अस्पताल के डॉक्टरों ने सात गठानें निकाली। डॉक्टरों का दावा है कि एशिया में इस बीमारी के करीब 10 प्रतिशत मरीज ही पाए जाते हैं। करीब चार घंटे चले जटिल ऑपरेशन के बाद वृद्धा की जान बची है।

    मिली जानकारी के मुताबिक गांव कटना भानपुरा निवासी सीताबाई पति अमरजी (80) वर्ष के पेट में सूजन और गांठ होने की शिकायत पर परिजनों ने यहां जनसेवा अस्पताल में भर्ती कराया।

    डॉ. जितेंद्रपाल सिंह ने सोनोग्राफी करवाई तो बच्चेदानी में 5 और लीवर में 2 गठान पाई गई। चिकित्सकों ने पहले तो अन्यत्र ऑपरेशन कराने की सलाह दी लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने पर डॉ. सिंह के नेतृत्व में गठित चिकित्सकों की टीम ने चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन करने का निर्णय लिया।

    डॉ. सिंह के मुताबिक ऑपरेशन में सावधानी से गठानों के साथ कीटाणुओं के अंडों को हटाना था। क्योंकि गठानों अंडे फूटने पर महिला की तत्काल ही मौत हो सकती थी। बुजुर्ग महिला के ब्लड प्रेशर आदि को भी चार घंटों से अधिक समय तक संतुलित रखने में भी काफी मशक्कत करना पड़ी।

    ऑपरेशन करने वाली टीम में महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. इंदुसिंह, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. मनीष कश्यप, डॉ. संदीप प्रजापति एवं चिकित्साकर्मियों का सहयोग रहा।

    भेड़ का मांस खाने से हुई तकलीफ

    डॉ. सिंह के मुताबिक सीताबाई हाईडाउटेड सिस्ट से पीड़ित थी। यह गठान भेड का मांस खाने से हुई। महिला ने 10 साल पहले भेड़ का मांस खाना बंद कर दिया था लेकिन भेड़ के मांस में रहने वाले इस तरह के कीटाणु शरीर में तब प्रवेश कर गए और उन्होंने बच्चेदानी और लीवर में गठानें पैदा कर दीं। बुजुर्ग महिलाओं में बच्चेदानी में गठान बहुत कम पाई जाती है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें