Naidunia
    Friday, June 23, 2017
    PreviousNext

    कॉलेज के हॉल में ईवीएम रखने पर विद्यार्थियों ने जताई आपित्त, संविदा स्वास्थ्य कर्मी फिर हड़ताल पर

    Published: Fri, 17 Feb 2017 07:56 AM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 07:56 AM (IST)
    By: Editorial Team

    पेज 15 की लीडखबर

    - इधर 17 पद समाप्ति पर संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने जताया विरोध

    फोटो 6 विदिशा। कलेक्ट्रेट में नारेबाजी कर एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन।

    फोटो 7 विदिशा। अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे संविदा स्वास्थ्यकर्मी।

    विदिशा। विभिन्न संगठनों ने गुरुवार को अपनी मांगों को लेकर प्रशासन को ज्ञापन और धरने दिए। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने जैन कालेज के बेडमिंटन हाल में ईवीएम रखी होने का विरोध किया तो अपनी मांगों को लेकर संविदा स्वास्थ्य कर्मी फिर से हड़ताल पर बैठ गए हैं। इधर अतिथि शिक्षक अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर धरने पर बैठे रहे।

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य दोपहर में कलेक्ट्रेट पहुंचे और अपनी मांग के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। विद्यार्थियों ने कलेक्टर के नाम दिए ज्ञापन देते हुए कहा कि जैन कालेज जिले का सबसे बड़ा और प्राचीन कालेज है। पिछले चार-पांच सालों से बेडमिंटन हाल एवं सांस्कृतिक सभागार में ईवीएम रखी गई हैं। गार्ड भी कई वर्षों से यहां निवास कर रहे हैं। कालेज से तत्काल ईवीएम हटवाई जाएं। कालेज में इतना बड़ा हाल नहीं हैं। इस कारण यहां पर न तो ठीक से खेलकूद हो पा रहे हैं और न ही वार्षिक उत्सव का कार्यक्रम हो पा रहा है। जगह की कमी के कारण विद्यार्थियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छात्र हितों को देखते हुए कालेज से तत्काल ईवीएम हटवाई जाएं। इस दौरान कालेज छात्र इकाई के संयोजन पिं्रस चतुर्वेदी समेत बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

    अप्रैजल और पद समाप्ति का विरोध

    दूसरी ओर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अप्रैजल एवं 17 पद समाप्ति के नाम पर 7 से 10 वर्षों से सेवारत कर्मचारियों की सेवा समाप्ति का विरोध करते हुए एडीएम बंगले के पास धरना दिया। इस दौरान कहा गया कि एनआरएचएम द्वारा अपनाई जा रही अप्रैजल प्रक्रिया पूरी तरह से समाप्त की जाए। इसके नाम पर लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और स्किल टेस्ट जैसे कठिन मापदंडों से गुजरना पड़ रहा है। इसमें बेजा भ्रष्टाचार हो रहा है। विभाग द्वारा 17 पद समाप्ति के नाम पर 850 संविदा कर्मचारियों और अप्रैजल के नाम पर कई कर्मचारियों को बाहर किया गया। कर्मचारियों ने मांग की है कि सेवारत किसी भी कर्मचारी का निष्कासन न हो और अप्रैजल के नाम पर किसी को परेशान न किया जाए। इस दौरान जिला अध्यक्ष पंकज द्विवेदी समेत बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद रहे।

    नियमितिकरण की मांग पर धरना जारी

    स्कूलों में पदस्थ अतिथि शिक्षकों ने अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर गुरुवार को भी धरना जारी रखा। अतिथि शिक्षकों की मांग है कि सरकार उन्हें नियमित करे और गुरूजी की तरह नियुक्ति का लाभ दे। नियमितिकरण की मांग को लेकर अतिथि शिक्षक एडीएम बंगले के पास हड़ताल पर बैठे रहे।

    किसानों ने की तारीख बढ़ाने की मांग

    शमशाबाद। भारतीय किसान संघ ने प्रशासन को ज्ञापन देकर मांग की है कि किसानों के लिए तय की गई ऋण वसूली दिनाक 28 फरवरी की तारीख वापस ली जाए और इसे बढ़ाकर 15 मई की जाए। साथ ही ज्ञापन में कहा गया कि संजय सागर बांध से सिंचाई विहान ग्राम बिछिया, तिनसियाई, महुआखेड़ा, लाड़पुर, वर्घा, मोतीपुरा, सकतपुर, करैया, रमपुरा जैसे ग्रामों में सिंचाई की सुविधा दी जाए। तहसील में किसानों से हर समय खसरा बी 1 नक्शा के लिए कहा जाता है। किसानों का रिकार्ड अपने कंप्यूटर में ही रखा जाए। जिससे किसानों का काम जल्दी हो सके। इस दौरान मनोहर सिंह, प्राणसिंह रघुवंशी, सचिन बागे, बृज यादव, युदुनंदन यादव, भारत सिंह, हरिसिंह आदि कार्यकरर्ता उपस्थित रहे।

    पूर्व मंत्री ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण

    फोटो 15 सिरोंज। विकास कार्यों का लोकार्पण करते हुए पूर्व मंत्री।

    सिरोंज। पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने ग्रामों में पहुंचकर विकास कार्यों का लोकार्पण किया। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ दौरा किया। वे ग्राम पर्वतपुर, बरधई, कमलिया, तरवरिया, बामोरी हौज और फजलपुर पहुँचे। पूर्व मंत्री शर्मा का इस अवसर पर ग्रामीणों ने स्वागत किया। ग्राम तरवरिया में सैकड़ों की संख्या में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा कि महामाया दरवार के निकट बसे होने से यह सारे गांव मेरे अपने हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

    कन्यादान योजना के विवाह आज

    नटेरन। ग्राम पंचायत जोगी किर्रोदा के ग्राम नेवली में जनपद पंचायत नटेरन द्वारा मुख्यमन्त्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन रखा गया है। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उद्यानिकी मंत्री सूर्य प्रकाश मीणा उपस्थित होंगे। सम्मेलन के दौरान 25 जोड़ों का विवाह वैदिक मंत्रोउच्चार के साथ होगा। सम्मेलन के दौरान शासन द्वारा दिए जाने वाले उपहार मंत्री द्वारा दिए जावेगें ।सरपंच प्रतिनिधि भालू महाराज ने सभी लोगों से अधिक से अधिक संख्या में इस विवाह सम्मेलन में शामिल होने का आग्रह किया।

    खनिज विभाग ने पकड़े अवैध परिवहन करते हुए डंपर

    सिरोंज। जिला खनिज अधिकारी राजेंद्र परमार ने नगर में अवैध परिवहन पर बड़ी कार्यवाही की है। बुधवार शाम के समय जिला खनिज अधिकारी एवं पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में लटेरी बायपास मार्ग पर बिना रायलटी के लटेरी निवासी देवेन्द्र रघुवंशी का गिट्टी से भरा हुआ डंपर पकड़ा। खनिज विभाग द्वारा अवैध परिवहन की बड़ी कार्यवाही होने से खनन माफिया में प्रशासन की कार्यवाही से भय बढ़ गया है। परमान ने बताया कि डंपर चालक को बिना रायल्टी के गिट्टी का अवैध परिवहन करने पर 84 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

    देहदान का लिया संकल्प

    फोटो 16 विदिशा। देहदान का संकल्प पत्र भरते हुए वंशकार।

    विदिशा। बासौदा के पास पठारी गांव निवासी 44 वर्षीय बलराम वंशकार ने गुरुवार को विदिशा आकर समाजसेवी विकास पचौरी के निवास पर अपनी देहदान का संकल्प पत्र भरा। अव वंशकार की मृत्यु के बाद इनके पार्थिव शरीर को जलाया नहीं किया जाएगा, बल्कि इनके परिवार जनों के सहयोग से मेडिकल कलेज में दान कर दिया जाएगा। जहां चिकित्सा विज्ञान के छात्रों को पढ़ाई में काम आएगा। समाजसेवी पचौरी ने बताया कि अभी तक छह व्यक्तियों द्वारा देहदान एवं तीन व्यक्तियों द्वारा नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा जा चुका है।

    कालेज के छात्रों को फिर देना पड़ेगी परीक्षा

    कुरवाई। शासकीय कालेज के बीए प्रथम सेमेस्टर के नियमित, स्वाध्यायी, एटीकेटी एवं एक्स के समाजशास्त्र विषय के छात्रों की जो परीक्षा विगत 9 जनवरी 2017 को हुई थी, उस परीक्षा को विश्वविद्यालय के द्वारा निरस्त कर दिया गया है। अब यह परीक्षा पुनः शासकीय महाविद्यालय कुरवाई में आयोजित की जाएगी। इसमें सभी छात्रों को पुनः सम्मिलित होकर परीक्षा देना होगी। परीक्षा तिथि की सूचना कॉलेज के सूचना पटल पर दी जायेगी। यह जानकारी यहां कालेज के प्राचार्य एके पारिख के द्वारा दी गई।

    कुश्ती प्रतियोगिता से युवाओं में बढ़ता है उत्साहः पंवार

    फोटो 17 कुरवाई। प्रतियोगिता देखने के लिए बड़ी संख्या में मौजद लोग।

    कुरवाई। कुश्ती और शारीरिक सौष्ठव के आयोजन युवाओं में उत्साह का संचार करते हैं, युवाओं में संघर्ष करने और जीतने की भावना इससे विकसित होती है। किंतु प्रतियोगिताओं में दो पहलवान खिलाड़ी भावना से खेलते हैं। जहां जीत और हार के बाद एक दूसरे से हाथ मिलाकर बधाई दी जाती है। ये बात कुश्ती प्रतियोगिता के उद्घाटन में विधायक वीरसिंह पंवार ने कही।

    इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग के द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया, इस मौके पर एसडीएम सन्दीप अष्ठाना, तहसीलदार इशरारखान, टीआई शकुन्तला बामनिया, सीईओ जनपद पंचायत आरपी गोस्वामी, सहकारी बैंक के ब्रांच मैनेजर राकेश राय के अलावा नपा अध्यक्ष हसरुद्दीन खान, श्यामलाल पंथी, राजपालसिंह यादव, भारतसिंह दांगी, अर्जुनसिंह राय मौजूद रहे। कुश्ती प्रतियोगिता की बडी कुश्तियों का समापन शुक्रवार को होगा।

    और जानें :  # vidisha news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी