Naidunia
    Sunday, May 28, 2017
    PreviousNext

    रविवार को परीक्षा, गलती समझ आई तो बदला टाइम टेबल

    Published: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST) | Updated: Sat, 22 Apr 2017 03:58 AM (IST)
    By: Editorial Team

    ----(फ्लायर)-------

    रविवार को परीक्षा, गलती समझ आई तो बदला टाइम टेबल

    -विक्रम विश्वविद्यालय का मामला

    -बीएससी छठे सेमेस्टर का टाइम टेबल बदला

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    विक्रम विश्वविद्यालय की गलती का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। विवि द्वारा तीन दिन पूर्व बीएससी छठे सेमेस्टर का टाइम-टेबल घोषित किया। टाइम-टेबल में सबसे अंतिम प्रश्नपत्र 28 मई-17 को रख दिया। समय सारिणी तय करने वालों को यह पता तक नहीं लगा कि इस दिन रविवार है। जब कुछ विद्यार्थियो व प्राध्यापकों की नजर गई तो उन्होंने विक्रम विश्वविद्यालय को अगवत कराया। इसके बाद टाइम टेबल में संशोधन कर अंतिम प्रश्नपत्र एक दिन आगे बढ़ाया।

    बता दें कि विक्रमविश्वविद्यालय द्वारा बीएससी छठे सेमेस्टर के नियमित, स्वाध्यायी एवं पूर्व एटीकेटी वाले विद्यार्थियों के लिए 19 अप्रैल 17 को टाइम टेबल घोषित किया। परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होना है और अंतिम प्रश्नपत्र की तारीख 28 मई 17 रखी गई। लेकिन इसी दिन रविवार है। विश्वविद्यालय द्वारा इस बात का ध्यान ही नहीं रखा गया। पता लगने पर विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव (परीक्षा) परीक्षित सिंह ने तुरंत टाइम-टेबल जारी होने के अगले दिन शुक्रवार शाम को संशोधित सूचना जारी की। अब 28 मई को होने वाला प्रश्नपत्र 29 मई को होगा। शेष परीक्षाएं यथावत रहेगी।

    तीन बार बदला टाइम टेबल

    उक्त परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा तीन बार टाइम टेबल बदला गया। सबसे पहले प्रस्तावित टाइम टेबल विश्वविद्यालय की साइट पर जारी किया। इसके बाद उसको रद्द करते हुए 21 अप्रैल से परीक्षा शुरू होने का टाइम टेबल घोषित किया। बाद में फिर से बदल कर 24 अप्रैल से परीक्षा शुरू होने का टाइम टेबल जारी किया।

    प्रश्नपत्र भी भेज दिए

    विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में 21 अप्रैल से परीक्षा की तारीख तय की थी। इसको लेकर प्रश्नपत्र भी महाविद्यालयों को भेज दिए। इधर नया टाइम टेबल जारी हो गया इसके बाद शुक्रवार को प्रश्नपत्र के लिफाफे नहीं खोलने के निर्देश विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए।

    लिपिकीय त्रुटि

    टाइम टेबल विक्रम विश्वविद्यालय से जारी होता है। लिपिकीय त्रुटि होने के कारण ऐसा हुआ होगा। प्रश्नपत्र की संशोधित तारीख विश्वविद्यालय ने घोषित कर दी है।

    -डॉ. संजय वाते, प्राचार्य अग्रणी महाविद्यालय -----------------------------------

    21आरटीएम-29 :

    हाथों में तख्तियां लिए निकाली वाहन रैली

    पटवारियों की हड़ताल शुक्रवार को भी जारी रही। आंदोलन स्थल से वाहन रैली निकाली गई। रैली में शामिल राजस्व विभाग के कर्मचारी हाथों में विभिन्ना स्लोगन लिखी तख्तियां थामे नारेबाजी करते हुए निकले।

    -------------------------

    (लीड)

    भोपाल में साधिकार समिति को कलेक्टर देंगे प्रेजेंटेशन -फ्लेग

    आज गोल्ड पार्क को मिल सकती है हरी झंडी

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    शहर की कई महत्वपूर्ण विकास योजनाओं के लिए बनी रिडेंसीफिकेशन योजना को लेकर भोपाल में आज साधिकार समिति की बैठक में कलेक्टर योजना का बिंदूवार प्रजेंटेशन देंगे। समिति अगर संतुष्ट हो गई तो करीब 175 करोड़ रुपए के गोल्ड पार्क सहित शहर में कुल 250 करोड़ की लागत के नए काम होंगे जिससे पूरे शहर की तस्वीर बदल जाएगी। शुक्रवार को राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष व शहर विधायक चैतन्य काश्यप व कलेक्टर बी चंद्रशेखर के बीच करीब 4 घंटे चली बैठक में इस पर चर्चा हुई।

    मालूम हो कि समिति के समक्ष दूसरी बार प्रजेंटेशन होना है और इसमें कुछ बिंदूओं पर तकनीकी व प्रशासनिक पहलू को स्पष्ट किया जाएगा। माना जा रहा है कि पूरी योजना को समिति स्वीकृति दे सकती है। दरअसल नगर निगम के सामने स्थित नजूल की भूमि पर प्रस्तावित गोल्ड पार्क योजना पर आरडीए पीपीपी मोड में काम करेगा। करीब 175 करोड़ रुपए की योजना में जमीन व भवन निर्माण की लागत निजी फर्म देगी और बदले में वो दुकानें, शोरूम विक्रय कर लागत निकालने के साथ आय भी रखेगी। जमीन की कीमत ही वर्तमान दर से 92 करोड़ रुपए आंकी गई है। यह राशि नजूल विभाग को मिलने के बाद इसे शहर में ही विकास योजनाओं पर खर्च करने के लिए रिडेंसीफिकेशन प्लॉन तैयार किया गया है। इसमें जिला अस्पताल का नया भवन, कलेक्टोरेट संकुल की बी विंग, ऑडिटोरियम, शासकीय आवास शामिल हैं। साधिकार समिति में प्रदेश के मुख्य सचिव सहित अन्य संबंधित वभागों के प्रमुख सचिव भी शामिल हैं।

    धोलावड़ में बढ़ेगी सुविधा

    धोलावड़ ईको पर्यटन पार्क को लेकर लोगों के अच्छे रूझान के चलते अब सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही संचालन के इंतजाम भी स्थाई किए जाने की तैयारी है। बैठक में शहर विधायक ने कलेक्टर से पूरी योजना बनाकर प्रदेश शासन से राशि आवंटित कराने की बात कही। इसमें पर्यटकों के लिए वर्तमान में किए गए इंतजामों को और बेहतर कर प्रचार प्रसार करना शामिल है। इसके साथ ही नेहरू स्टेडियम को पीपीपी मोड में नए स्वरूप में लाने की योजना के प्रावधानों पर भी चर्चा हुई।

    कलेक्टर देंगे प्रजेंटेशन

    साधिकार समिति की बैठक शनिवार को भोपाल में होगी। आरडीए की ओर से कलेक्टर रिडेंसीफिकेशन योजना का प्रजेंटेशन देंगे। पहले हुई बैठक में जो सवाल समिति के सामने उठे थे, उनका समाधान किया जाएगा। संभावना है कि योजना को स्वीकृति मिल जाएगी।

    -चैतन्य काश्यप, शहर विधायक

    --------

    वीआईपी सुविधाओं नहीं

    करेंगे उपयोग : काश्यप

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष व शहर विधायक चैतन्य काश्यप ने कहा है कि वे राज्य सरकार द्वारा उन्हें कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त होने पर दिए गए पायलेट, फॉलो वाहन और अन्य वीआईपी सुविधाओं का उपयोग नहीं करेंगे।

    काश्यप ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट द्वारा देश में विशिष्ठ व्यक्तियों के वाहनों पर लाल बत्ती का उपयोग नहीं करने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र के अनुरूप नई राजनीतिक संस्कृति की शुरुआत है। इसका अनुसरण मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी किया है। निर्णय की प्रशंसा करते हुए उन्होंने सुझाव दिया है कि विशिष्ठ व्यक्तियों के वाहनों के साथ पायलेट फॉलो वाहन तथा वीआईपी संस्कृति के अन्य विशेष प्रतीकों का प्रचलन भी समाप्त किया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि काश्यप द्वारा विधायक व राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष के रूप में प्राप्त होने वाले वेतन भत्तों के त्याग की घोषणा पूर्व में ही की जा चुकी है।

    21आरटीएम-21 : चैतन्य काश्यप

    --------------------

    गोदावरी के जल से सांईं बाबा का अभिषेक

    - शास्त्री नगर सांईं मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव

    - 30 अप्रैल से 7 मई तक होंगे आयोजन

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    शास्त्री नगर स्थित सांईं मंदिर के 26वें प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की शुरुआत 30 अप्रैल से होने वाली है। इस बार भी श्री सांईं सेवा समिति ट्रस्ट द्वारा विभिन्ना धार्मिक कार्यक्रम किए जाएंगे। सांईं बाबा के अभिषेक गोदावरी नदी के जल से होगा तो सांईं मेले में बाबा के चरणों से गंगा-जमुना निकलेगी। सभी कार्यक्रम श्री सांईं सेवा समिति ट्रस्ट द्वारा रखे गए हैं।

    आयोजन को लेकर शुक्रवार को सांईं मंदिर में पत्रकार वार्ता रखी गई। ट्रस्ट अध्यक्ष डॉ प्रदीप बी कोठारी ने बताया कि इस साल भी सांईं मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। 30 अप्रैल से 7 मई तक अनेक आयोजन किए जाएंगे। इस बार तीन अलग-अलग भजन संध्या रखी गई। दो भजन संध्या शहर के भजन गायक कलाकारों की है तो एक सूरत की है। कार्यक्रम में शिर्डी सांईं मंदिर ट्रस्ट के सुरेश भाई हिवरे भी शामिल होंगे। सांईं महाभिषेक, सांईं पारायण व सत्यनारायण महापूजा सांईं मंदिर पर होगी। इसके अलावा सभी कार्यक्रम कुशाभाऊ तरण ताल के पीछे सिविक सेंटर परिसर में होंगे।

    ये होंगे कार्यक्रम

    - 30 अप्रैल से 5 मई तक श्री सांईं मेला शाम 5 बजे से रात्रि 11 बजे तक।

    - 30 अप्रैल से 1 मई तक सांईं महाभिषेक प्रातः 7.30 बजे से 9 बजे तक।

    - 30 अप्रैल को सांईं महिला नाट्य प्रस्तुति टीवी कलाकारों द्वारा रात्रि 8 बजे से।

    - 1 मई को श्री सांईं भजन संध्या रात्रि 8 बजे से।

    - 2 मई को हवन एवं पूर्णाहुति प्रातः 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक।

    - 2 मई को श्री सांईं भजन निशा सूरत के भजन गायक कलाकार द्वारा रात्रि 8 बजे से।

    - 3 मई श्री सांईं पारायण प्रातः 10 बजे से शाम 7 बजे तक।

    - 4 मई को सत्यनारायण महापूजा सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक।

    - 4 मई को सांईं पालकी यात्रा शाम 6 बजे से।

    7 मई को सांईं भंडारा प्रातः 11 से दोपहर 3 बजे तक।

    सांईं प्रभातफेरी के पहले की महाआरती

    सांईं मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर सांईं सेवा सोश्यल परिवार द्वारा सांईं प्रभातफेरी शनिवार से निकाली जाएगी। फेरी सुबह 5 बजे सांईं मंदिर कस्तूरबा नगर से जवाहर नगर राधाकृष्ण मंदिर तक निकाली जाएगी। इसके पहले शुक्रवार रात्रि 8 बजे जवाहरनगर में सांईं राज ग्रुप द्वारा महाआरती का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में सांईं भक्तों ने भाग लिया।

    21आरटीएम-26 : सांईं बाबा की प्रतिमा।

    नेशनल साइंस ओलंपियाड में प्रथम रैंक

    रतलाम। साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन द्वारा आयोजित की गई नेशनल साइंस ओलंपियाड प्रतियोगिता 2016-17 में शहर के औझाखली में रहने वाले इदरीस पिता जौहर कालाभाई ने प्रथम रैंक हासिल की है। इदरीस ने कक्षा तीसरी में रहने के दौरान प्रतियोगिता में शामिल हुआ था। वर्तमान में कक्षा तीसरी उत्तीर्ण कर चौथी में प्रवेश लिया है। यह प्रतियोगिता स्कूल स्तर पर होती है।

    तिवारी को 34वीं रैंक

    इसी तरह सेंट जोसफ कॉन्वेंट स्कूल में कक्षा तीसरी के छात्र दीक्षांत तिवारी को नेशनल ओलंपियाड में 35वीं रैंक प्राप्त हुई है। छात्र ने ए टू एफ के बच्चों में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया है। पिता रेलकर्मी अशोक तिवारी ने बताया कि अगली परीक्षा में भी बेटे को तैयारी का मौका मिलेगा। विद्यार्थियों में इस परीक्षा की सफलता से आगे की तैयारियों में सहयोग मिलता है।

    21आरटीएम-28 : इदरीस कालाभाई

    टिकट की कालाबाजारी में युवक को पकड़ा

    रतलाम। रेल मंडल के खाचरौद स्टेशन पर आरपीएफ तथा विजिलेंस टीम ने रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट की कालाबाजारी करते युवक को पकड़ा। इसे देहरादून एक्सप्रेस से रतलाम लाया गया। उसके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। शनिवार को इसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। खाचरौद में युवक गौरव सेठी द्वारा स्टेशन टिकट बुक कराते हुए इसे मुनाफे में बेचने का काम करता था। इसकी सूचना मिलने पर युवक पर लगातार निगरानी रखी गई। इसके बाद इसे दोपहर में दबोचा गया। युवक के पास से 1340 रुपए तथा बुक किए टिकट जब्त किए गए। इधर आरपीएफ पोस्ट के स्थानीय अधिकारी इसे पूरे मामले को दबाने की कोशिश करते रहे।

    ------------जरूरत पड़ने पर ही लगाएं-----

    बैंकों के अतिरिक्त

    शुल्क पर रोक की मांग

    - एडीएम को सौंपा ज्ञापन

    रतलाम। बैंकों द्वारा लगाए गए अतिरिक्त शुल्क के विरोध में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। तीन दिन अभियान चलाने के बाद शुक्रवार को वित्त मंत्री के नाम ज्ञापन एडीएम कैलाश बुंदेला को सौंप अतिरिक्त शुल्क पर रोक लगाने की मांग की। अभियान व्यापारियों व अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा संयुक्त रूप से चलाया गया। बैंकों के बाहर व व्यापारिक क्षेत्रों में बैंक उपभोक्ताओं के साथ आमजनों ने भी बैंकों द्वारा लिए जा रहे अतिरिक्त शुल्क का विरोध जताया। ज्ञापन सौंपकर व्यापारियों व पदाधिकारियों ने मांग कि नए शुल्क एक सामान्य ग्राहक के ऊपर प्रतिकूल प्रभाव डालेंगे। बैंकों के इस निर्णय से प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी कैशलेस व्यवहार योजना को भी नुकसान पहुंचेगा। इस दौरान पंचायत जिलाध्यक्ष अनुराग लोखंडे, संयुक्त व्यापारी संघ अध्यक्ष मनोज झालानी, महेंद्र भंडारी, नीलू चंडालिया, जगदीश उपाध्याय, हेमंत भरगट आदि मौजूद रहे।

    21आरटीएम-27 : एडीएम कैलाश बुंदेला को ज्ञापन सौंपते पदाधिकारी।

    बिजली कंपनी के तबादलों

    में लाइन स्टाफ को राहत

    रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

    मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी रतलाम वृत में कर्मचारियों के तबादले के मामले में इंदौर मुख्यालय पर बैठक हुई। इसमें लाइन स्टाफ कर्मचारियों को राहत देने को लेकर चर्चा की गई है।

    विद्युत वितरण संघ फेडरेशन के वृत अध्यक्ष कमलेश दुबे ने बताया कि विद्युत कर्मचारी की सभी यूनियनों को संयुक्त मोर्चें की बैठक प्रबंध निदेशक आकाश त्रिपाठी व सीजीएम मनोज पुष्प के साथ हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लाइन कर्मचारियों का तबादला संभाग अर्थात तहसील के बाहर नहीं किया जाएगा। श्रमिक सघों के पदाधिकारियों को तबादलें में छूट दी जाएगी। फेडरेशन के प्रांतीय सचिव अरविंद सोनी, क्षेत्रीय सचिव सूर्यकांत उपाध्याय, उपाध्यक्ष संजय कुमार वोहरा, सचिव कमल लालन ने कंपनी को दबाव के चलते यह फैसला वापस लेने को मजबूर होना पड़ा। मामले में पश्चिम क्षेत्र बिजली कर्मचारी महासंघ के उपाध्यक्ष राजेंद्र जायसवाल ने बताया कि चर्चा में यह भी सहमति बनी कि दिव्यांग कर्मचारियों को तबादले से प्रभावित नहीं किया जाएगा। बैठक में महासंघ से चंद्रशेखर शर्मा, महामंत्री हरीश ठोम्बरे, केके तिवारी, क्षेत्रीय सचिव लोकेश्श कटारिया एवं एमएस जावेद ने मौजूद रहे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी