Naidunia
    Tuesday, May 23, 2017
    PreviousNext

    पंचायत भवन में रह रही महिला सरपंच, कहा- पति शराब पीकर पीटता है

    Published: Fri, 19 May 2017 09:32 PM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 11:08 AM (IST)
    By: Editorial Team
    women sarpanch ratlam mp 2017520 11734 19 05 2017

    रतलाम। ग्राम दंतोड़िया की महिला सरपंच को अपने गांव में ही रहने के लिए घर नहीं मिला तो उसने ग्राम पंचायत कार्यालय को ही अपना निवास बना लिया। बीमार मां और दो बच्चों के साथ ग्रापं भवन में रह रही महिला सरपंच से कारण पूछा गया तो उसने अपने पति पर शराब पीकर मारपीट करने और पंचायत के कामों में दखल देने के आरोप लगाए।

    इधर पति ने आरोपों से इंकार कर पत्नी पर उल्टा आरोप लगाया। मामला जनपद सीईओ के पास भी पहुंचा। इस पर समझाइश भी दी गई, मगर बात नहीं बनी। अब कुछ ग्रामीण आगे आकर महिला सरपंच के रहने के इंतजाम में जुटे हैं।

    ग्राम पंचायत दंतोड़िया रतलाम जनपद अंतर्गत आता है। गांव की महिला सरपंच ललिताबाई का अपने पति ऊंकारलाल मालवीय से करीब 6 महीने से विवाद चल रहा है। महिला सरपंच का आरोप है कि पति आए दिन शराब पीकर मारपीट कर ग्राम पंचायत के कार्यों में दखल देता है।

    आए दिन विवाद और मारपीट से तंग आकर सरपंच ने अपना घर छोड़ दिया और बीते 15 दिन से ग्राम पंचायत भवन में आकर रहने लगी। सरपंच के साथ उसके दो बच्चे और मां भी साथ है। बताया जाता है कि सरपंच के मायके में मां के अलावा और कोई नहीं है।

    सीईओ को की थी शिकायत

    5 माह पूर्व सरपंच ललिता बाई द्वारा रतलाम जनपद कार्यालय में जनपद सीईओ के समक्ष पति द्वारा काम नहीं करने की शिकायत की थी। लेकिन पारिवारिक मामला होने के कारण अधिकारी कुछ नहीं बोले। सरपंच को समझाइश दी। लेकिन विवाद चलता रहा। मामले में 3 मई को कुंटब न्यायालय में तलाक की अर्जी भी लगाई गई है।

    खाली कर दूंगी

    पति शराब पीकर मारपीट करता है। मां के साथ भी मारपीट की। इसलिए ग्राम पंचायत भवन में आकर रह रही हूं। दूसरी व्यवस्था हो गई है। आज भवन खाली कर दूंगी। तलाक का मामला कुंटब न्यायालय में चल रहा है।

    -ललिता मालवीय, सरपंच, दंतोड़िया

    मैं नहीं करता मारपीट

    मेरे द्वारा मारपीट नहीं की जाती। मेरे बच्चों व ग्रामवासियों से पूछ लीजिए। गांव का एक व्यक्ति पत्नी को साथ लेकर गया था। उसने धमकी दी थी कि उसके साथ नहीं गई तो मुझे व बच्चों को मार देगा। इसकी शिकायत पुलिस को भी की थी। पत्नी ने तलाक मांगा है।

    ऊंकारलाल मालवीय, सरपंच पति

    पारिवारिक मामला

    महिला सरपंच ने पति द्वारा कार्य नहीं करने की समस्या से अवगत कराया था। पारिवारिक मामला होने कारण समझाइश दी गई। तत्कालीन रुप से वह ग्राम पंचायत में रह रही है। शुक्रवार को ग्रामवासियों से बात हुई है वह जनसहयोग से सरपंच के लिए अलग से कक्ष बनाने की व्यवस्था करने की बात कह रहेे हैं।

    लक्ष्मणसिंह डिंडोर, सीईओ रतलाम जनपद

    पति के खिलाफ कार्रवाई

    किसी भी प्रकार की आपादा की स्थिति में ग्राम पंचायत भवन में कोई भी रुक सकता है। सामान्य स्थिति में कोई भी नहीं रुक सकता है। अगर महिला सरपंच का पति मारपीट व विवाद करता है तो उसकी जांच की जाएगी। पति के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

    - सोमेश मिश्रा, सीईओ, जिला पंचायत

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी