Naidunia
    Sunday, April 30, 2017
    PreviousNext

    तरबूज का सुंदरता से भी है गहरा नाता

    Published: Wed, 05 Apr 2017 03:53 PM (IST) | Updated: Mon, 17 Apr 2017 09:42 AM (IST)
    By: Editorial Team
    watrm 201745 161937 05 04 2017

    तरबूज में कई सारे और भी गुण हैं जिससे आप शायद अब तक अनजान होंगे। ये आपकी सुंदरता को बढ़ाने की शक्ति रखता है और आपकी त्वचा को अंदर से सही करता है। इसे खाने तक ही सीमित मत रखिए इसका उपयोग आप अपने स्किन के लिए भी कर सकते हैं। इसका उपयोग सनबर्न और ऐसे ही त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। जानें तरबूज के फायदे...

    - तरबूज में पाए जाने वाले विटामिन ए की मात्रा स्किन के पोर्स के आकार को कम करता है जिससे त्वचा में बनने वाले तेल की समस्या भी कम हो जाती है।

    - ये पोर्स को कम करने में मददगार होता है जिससे स्किन में बनने वाले तेल की मात्रा भी खत्म हो जाती है। और जब त्वचा में तेल नहीं बनेंगे तो एक्ने और पिंपल की समस्या भी अपनेआप खत्म हो जाएगी। इसके लिए वॉटरमेलन जूस से रोज अपने चेहरे को मसाज करें।

    - वॉटरमेलन का जूस एक नेचुरल टोनर की तरह भी काम करता है। इसमें हल्के मात्रा में पाए जाने वाले एसीडिक गुण आपकी त्वचा को प्राकृतिक रुप से टोन करता है।

    - समर में त्वचा धूप से जलकर डल और बेजान हो जाती है। वॉटरमेलन का जूस चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अपनी त्वचा को बनाये रखें जवां।

    - वॉटरमेलन में 93 प्रतिशत तक टेस्टी पानी पाया जाता है। ये चेहरे के स्किन के अंदर से सारी गंदगियों को बाहर निकालने में काफी मददगार होता है। क्लीयर औऱ फ्रेश स्किन पाने के लिए रोजाना इसके जूस का सेवन करें।

    - वॉटरमेलन का एक चोटा स्लाइस लेकर उसे मैश करें फिर इसमें प्लेन दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक रखें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और इसके 10-15 मिनट के बाद कोई अच्छा सा माइल्ड क्लींजर लगाएं।

    - एक छोटे बर्तन में एक बड़ा चम्मच वॉटरमेलन का जूस और एक बड़ा मैश किया हुआ चम्मच एवोकैडो लें। इन्हें अच्छे से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगायें। 15-20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें और हल्के हाथों से थपथपा कर साफ तौलिए से सुखा लें।

    - एक बड़े चम्मच वॉटरमेलन जूस में एक बड़ा चम्मच मैश किया हुआ केला मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद गर्दन और चेहरे पर लगायें। 20 मिनट के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो दें।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी