Naidunia
    Saturday, June 24, 2017
    PreviousNext

    मुंबई से 22 मई को रवाना होगी पहली तेजस ट्रेन, मिलेंगी विमान जैसी सुविधाएं

    Published: Fri, 19 May 2017 08:28 PM (IST) | Updated: Sat, 20 May 2017 08:05 AM (IST)
    By: Editorial Team
    teajs train 19 05 2017

    नई दिल्ली। तेज रफ्तार के साथ विमान जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं वाली पहली तेजस ट्रेन 22 मई को मुंबई से गोवा के बीच चलेगी। इसकी पहली रेक का रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को यहां निरीक्षण किया। कपूरथला कोच फैक्ट्री में तैयार इस रेक को मुंबई-गोवा के बीच अपनी उद्घाटन यात्रा के लिए जालंधर से मुंबई भेजा गया है।

    राजधानी में रेलमंत्री के साथ मीडिया को दिखाने के लिए इसे दिल्ली में खास तौर पर रोका गया। इस दौरान रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व कुछ सदस्यों के अलावा उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आरके कुलश्रेष्ठ भी मौजूद थे। तेजस एक सेमी हाईस्पीड लक्जरी ट्रेन है। यह 200 किलोमीटर तक की रफ्तार पर चलने में सक्षम है, परंतु ट्रैक इस लायक न होने के कारण फिलहाल केवल 160 किमी तक की रफ्तार पर ही चलेगी।

    200 किमी रफ्तार देने के लिए इसमें स्टील की ब्रेक डिस्क, सिंटर्ड पैड, इलेक्ट्रो-न्यूमैटिक असिस्ट ब्रेक सिस्टम जैसी विशिष्ट तकनीकी प्रणालियां अपनाई गई हैं। इसमें विमानों जैसी आधुनिक ऑनबोर्ड सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया गया है। पहली तेजस ट्रेन में कुल 19 कोच होंगे जिनमें पावरकार के अलावा एक्जिक्यूटिव क्लास के दो कोच तथा सामान्य एसी चेयरकार के 16 कोच शामिल हैं। दो एक्जिक्यूटिव कोच में से एक कोच को आगे चलकर अतिरिक्त सुविधाओं के साथ 'स्मार्ट कोच में परिवर्तित करने की योजना है।

    तेजस की अन्य विशेषताओं में मेट्रो जैसे ऑटोमैटिक डोर, बायो वैक्यूम टायलेट तथा फायर-स्मोक डिटेक्शन व सप्रेशन सिस्टम की सुविधाएं प्रमुख हैं। इसकी सभी सीटें खास लेदर की हैं तथा हरेक के पीछे टचस्क्रीन कंट्रोल वाले एलईडी टीवी की व्यवस्था की गई है। इसमें सेंसर युक्त टचलेस वॉटर टेप व सोप डिस्पेंसर के अलावा हैंड ड्रायर, नई डिजाइन के डस्टबिन, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी, कॉल बेल, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड व जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफारमेशन डिस्प्ले सिस्टम, इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, स्नैक टेबल, यूएसबी बेस्ड चार्जिंग के अलावा एक्जिक्यूटिव क्लॉस में गैस स्प्रिंग वाला लेग सपोर्ट दिया गया है।

    विशिष्ट डिजाइन की विनायल रैपिंग वाली बाहरी साजसज्जा वाली तेजस में टी व कॉफी वेंडिंग मशीन भी दी गई है। इसमें सेलेब्रिटी शेफ मेनू के साथ स्थानीय व्यंजन उपलब्ध कराए जाएंगे। पढ़ने के लिए पत्र-पत्रिकाओं की सुविधा भी यात्रियों को दी जाएगी। जाहिर है इसका किराया भी सुविधाओं के अनुरूप होगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी