Naidunia
    Tuesday, April 25, 2017
    PreviousNext

    यहां व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ भी गलत पोस्ट हुआ तो धरे जाएंगे एडमिन

    Published: Fri, 21 Apr 2017 11:30 AM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 04:46 PM (IST)
    By: Editorial Team
    whatsapp admin 2017421 161144 21 04 2017

    वाराणसी सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर करने से पहले अब सौ बार सोच लें। आपकी व्हाट्सएप पोस्ट में झूठी खबर या अफवाह निकली, तो आपके साथ ही ग्रुप के एडमिन को बहुत भारी पड़ेगा।

    दरअसल, वाराणसी के जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्रा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी ने एक आदेश जारी किया है। इस कहा गया है कि अगर कोई यूजर व्हाट्सएप ग्रुप पर गलत खबरें और अफवाहें फैलाता पाया गया तो उसके और ग्रुप एडमिन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    जिसको जानते हो, उसे ही ग्रुप में शामिल करो

    • दोनों ही अधिकारियों के आदेश में साफ बताया गया है कि व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन केवल वही व्यक्ति बनें जो ग्रुप के सभी मेंबर्स को जानता हो।
    • ग्रुप में अफवाह फैलाने व्यक्ति को ग्रुप से तुरंत बाहर कर दिया जाना चाहिए। अगर ग्रुप एडमिन अफवाह फैलाने वाले पर कोई एक्शन नहीं लेता है, तो पुलिस ग्रुप एडमिन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।
    • ऐसे मामलों को पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करना चाहिए। जहां साइबर क्राइम लॉ, आईटी एक्ट और आईपीसी के तहत के केस दर्ज किया जाएगा।
    • आदेश में यह भी कहा गया कि सोशल मीडिया पर कई ऐसे ग्रुप्स हैं जिनका नाम न्यूज पर रखा गया है, लेकिन यहां केवल फेक न्यूज पोस्ट की जाती हैं।
    • ऐसे में ग्रुप एडमिन न्यूज को अच्छे से चेक करने के पश्चात ही पोस्ट करे। विचार व्यक्त करने पर कोई पाबंदी नहीं है लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी के साथ जिम्मेदारी भी अहम है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी