Naidunia
    Thursday, December 14, 2017
    PreviousNext

    आज से ही छोड़ दें शुगर, बदल जाएगी जिंदगी, बढ़ जाएगी याददाश्त

    Published: Fri, 11 Aug 2017 07:14 AM (IST) | Updated: Sat, 12 Aug 2017 04:59 PM (IST)
    By: Editorial Team
    sugar india 11 08 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। शुगर यानी चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक है, लेकिन कितने लोग हैं जो मिठाई या चॉकलेट देखकर खुद पर कंट्रोल कर पाते हैं। सच्चाई यह है कि भारत में लोग इतनी अधिक चीनी खाते हैं कि शुगर की बीमारी महामारी का रूप धारण कर चुकी है। ऐसे में लोगों, खासतौर पर बच्चों और युवाओं को यह बताना जरूरी है कि यदि वे आज से ही शुगर खाना कम कर दें या बंद कर दें तो उनकी सेहत पर कितना चौंकाने वाला असर पड़ेगा।

    इंदौर में टोटल हॉस्पिटल के डॉक्टर सुनील एम. जैन बताते हैं कि भारत में शुगर का उपयोग बहुत बढ़ गया है। एक ग्राम शकर में चार कैलोरी होती है। भारत में लोग एक दिन में 200 से 300 ग्राम तक शकर खाते हैं। यदि आप कोई सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं तो 30 से 40 ग्राम शकर शरीर में चली जाती है। यदि स्वस्थ्य रहना है तो एक दिन में 20 से 25 ग्राम से अधिक शकर नहीं खाना चाहिए।

    एक फैसला, अनेक फायदे

    1. कमजोर नहीं होगा हार्ट: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, एक दिन में छह चम्मच से ज्यादा शकर हार्ट के लिए नुकसानदायक है। भारत में करोड़ों लोग इससे कई गुना ज्यादा शकर खाते हैं। शुगर कम खाएंगे तो हार्ट पर दबाव कम पड़ेगा और वह कमजोर नहीं होगा।

    2. खुश मिजाज रहने लगेंगे: शुगर छोड़ने का सबसे बड़ा फायदा व्यक्ति के मूड में सकारात्मक बदलाव है। व्यक्ति खुश मिजाज होने लगता है और डिप्रेशन का शिकार नहीं होता। अगर चिंता और दिमागी अस्थिरता के शिकार हैं तो भी शुगर छोड़ना फायदेमंद होगा।

    3. गहरी नींद आएगी: शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होगी और दिन में किसी भी वक्त शुगर की कमी के कारण जबरन आराम करने की नौबत नहीं आएगी, इसलिए रात को गहरी नींद सोएंगे। आठ से नौ घंटों की गहरी नींद स्वास्थ को और बेहतर बना देगी।

    4. सुधर जाएगी याददाश्त: खानपान से जैसे-जैसे शुगर घटेगी, वैसे-वैसे याददाश्त बढ़ती जाएगी। शुगर और ब्रेन डैमेज के बीच मेटाबोलिक सिंड्रॉम लिंक का काम करता है। इस ओर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो दिमाग को स्थायी क्षति हो सकती है।

    5. जवान दिखने लगेंगे: शुगर छोड़ते ही आपके चेहरे की चमक बढ़ जाएगी। काले दाग मिटने लगेंगे। शुगर छोड़ने के 72 से 96 घंटों में यह असर नजर आने लगेगा। चेहरे का रंग उजला होगा, फिर ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा और इसके बाद झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

    6. जोड़ों के दर्द और जलन से मुक्ति: शरीर से शुगर घटते ही जोड़ों का दर्द चला जाएगा। साथ ही पेट और सीने की जलन से भी मुक्ति मिल जाएगी।

    7. मुंह की बीमारियां होंगी दूर: मुंह से जुड़ी परेशानियां तुरंत दूर हो जाएंगी। दांतों में मजबूती आएगी। ज्यादा शुगर खाने से मुंह में बैक्टीरिया पैदा होते हैं, जो एसिड बनाते हैं।

    8. लिवर रहेगा दुरुस्त: वसा बनाने के लिए लिवर शुगर का उपयोग करता है, खासतौर पर फ्रक्टोस। आप जितनी ज्यादा शुगर खाते हैं, लिवर उतनी ज्यादा वसा बनाता है और नतीजन यह मोटा (फैटी) हो जाता है, जो कई तरह से घातक होता है। यह स्थिति शराब पीने से भी ज्यादा हानिकारक है।

    मिठाई लाती है ये बीमारियां - मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग, सिरदर्द, बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम होना, दांत टूटना।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें