Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    देश का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी फिर उगलने लगा लावा

    Published: Fri, 17 Feb 2017 11:34 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 11:39 PM (IST)
    By: Editorial Team
    volcano 17 02 2017

    पणजी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित देश के एक मात्र सक्रिय ज्वालामुखी ने एक बार फिर लावा और राख उगलना शुरू कर दिया है। पोर्ट ब्लेयर से 140 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित इस ज्वालामुखी में 150 से भी ज्यादा वर्षों की निष्क्रियता के बाद 1991 से सक्रियता देखने को मिलने लगी थी।

    गोवा स्थित सीएसआइआर के राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (एनआइओ) के शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को बताया, '23 जनवरी, 2017 की दोपहर एनआइओ के जहाज आरवी सिंधु संकल्प पर सवार वैज्ञानिकों का दल ज्वालामुखी के नजदीक अंडमान बेसिन में समुद्र तल के नमूने इकट्ठे कर रहा था, तभी अचानक ज्वालामुखी ने राख उगलना शुरू कर दिया।

    इसके बाद वैज्ञानिक दल ज्वालामुखी से करीब एक मील दूर हट गया और वहां से उसका बारीकी से अध्ययन करने लगा। यह पांच और दस मिनट की अवधि के लिए बार-बार भभक रहा था। दिन के समय तो सिर्फ राख का गुबार ही दिखाई देता है।

    लेकिन, सूर्यास्त के बाद क्रेटर से लाल लावे का फव्वारा फूटते भी दिखाई दिया जो ज्वालामुखी की ढलान पर बहते हुए नीचे आ रहा है।' एनआइओ के मुताबिक, बी. नागेंद्र नाथ के नेतृत्व में 26 जनवरी, 2017 को दल ने दोबारा ज्वालामुखी का दौरा किया और पाया कि विस्फोट और धुएं का निकलना बदस्तूर जारी है। दल ने ज्वालामुखी के आसपास की गाद और पानी के नमूने भी लिए हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें