Naidunia
    Friday, July 28, 2017
    Previous

    'गाय, गुजरात, हिंदू, हिंदुत्व' शब्द नहीं हटेंगे, यूं रिलीज होगी अमर्त्य सेन पर बनी फिल्म

    Published: Mon, 17 Jul 2017 08:05 AM (IST) | Updated: Mon, 17 Jul 2017 08:17 AM (IST)
    By: Editorial Team
    amartya sen documentary 17 07 2017

    कोलकाता। नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन पर बनी डॉक्यूमेंट्री में गाय, गुजरात, हिंदू और हिंदुत्व शब्दों के प्रयोग पर सेंसरशिप विवाद के बीच निर्देशक सुमन घोष ने कहा है कि वे अगले चंद महीने में अपनी फिल्म को ऑनलाइन रिलीज करेंगे।

    उन्होंने कहा कि फिल्म में उक्त चार शब्द भी होंगे जिस पर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई है। मालूम हो कि पहले फिल्म 14 जुलाई को रिलीज होनी थी, लेकिन डॉक्यूमेंट्री के निर्देशक सुमन घोष ने अमर्त्य सेन द्वारा दिए गए इंटरव्यू के दौरान इस्तेमाल हुए उक्त चार शब्दों को 'द आर्गुमेंटेटिव इंडियन' में म्यूट करने से मना कर दिया था।

    इसके बाद सेंसर बोर्ड को फिल्म की रिलीज रोकनी पड़ी। इस बीच घोष ने 141 सेकेंड का एक ट्रेलर इंटरनेट पर अपलोड किया था। लेकिन ट्रेलर से ये चारों शब्द गायब दिखे। सीबीएफसी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन) प्रमुख पहलाज निहलानी ने ट्रेलर को अवैध पोस्ट करार दिया था।

    वहीं रविवार को बातचीत में सुमन घोष ने कहा कि मैं फिल्म को ऑनलाइन रिलीज करूंगा। मैंने विदेश में कुछ जगहों पर इस फिल्म की स्क्रीनिंग पहले ही निर्धारित की है। इसलिए मैं इससे पहले इसे रिलीज नहीं कर सकता और इसमें कुछ महीने और लगेंगे व फिल्म पूर्ण रूप में रिलीज होगी।

    ट्रेलर पर सेंसर बोर्ड की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर घोष ने कहा कि मैंने मीडिया में देखा कि पहलाज निहलानी ट्रेलर को अवैध करार दे रहे हैं, पता नहीं वे ऐसा क्यों कर रहे हैं? मैंने छह फीचर फिल्में बनाई हैं और मैं कई निर्माताओं को जानता हूं, सभी ने कहा कि यूट्यूब पर फिल्म अपलोड करने के लिए प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं पड़ती।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी