Naidunia
    Wednesday, November 22, 2017
    PreviousNext

    धार्मिक लोग ऑफिस में करते हैं ईमानदारी से काम

    Published: Tue, 12 Sep 2017 02:04 PM (IST) | Updated: Tue, 12 Sep 2017 04:13 PM (IST)
    By: Editorial Team
    workplace ethics 12 09 2017

    नई दिल्ली। क्या धर्म और आध्यात्मिकता ने कार्यस्थल में नैतिक व्यवहार को बढ़ावा देता है? यह एक विवादास्पद मुद्दा है, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया है कि अधिक धार्मिक और आध्यात्मिक लोग नैतिकतावादी होते हैं।

    भारत के बहुसंख्यक समाज में यह एक आदर्श उदाहरण है कि वर्क एथिक्स (कार्य नैतिकता) में विभिन्न मान्यताओं को कैसे एकीकृत किया जाता है। कर्टिन यूनिवर्सिटी के सुब्रमण्यम अनंतम और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, कनाडा के क्रिस्टोफर चान ने इस बारे में शोध किया। उन्होंने अपने शोध में शीर्ष स्तर के 40 भारतीय अधिकारियों का साक्षात्कार किया।

    उन्होंने पाया कि धर्म और आध्यात्मिकता (हिंदू धर्म, जैन धर्म, इस्लाम, सिख धर्म, ईसाई धर्म और पारसीवाद) की विभिन्न परंपराएं कार्यस्थल में नैतिक निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

    करीब 33 अधिकारियों ने बताया कि इन परंपराओं ने अखंडता, लचीलापन, नैतिक उत्कृष्टता, सहिष्णुता और जिम्मेदारी जैसी गुणों को कार्यस्थल में बढ़ावा देने में मदद की। ऑटोमोबाइल क्षेत्र के एक कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि लचीलेपन के गुण उसके कार्यस्थल पर दिखता है।

    कुछ अधिकारियों ने यह भी महसूस किया कि नैतिक दुविधा का सामना करते समय अपने पद से इस्तीफा देना ज्यादा बेहतर था। आईटी सेक्टर के एक अधिकारी ने कहा कि उसने अपने पिछले संगठन को इसलिए छोड़ दिया था क्योंकि उनकी धार्मिक पृष्ठभूमि संगठन की निरंतर कॉपीराइट उल्लंघन की विरोधाभासी थी। मैं अपनी ईमानदारी के साथ खड़ा रहा।

    हालांकि, सात अधिकारियों ने कहा कि मानवतावादी नैतिकता और पेशेवर व्यावहारिकता पर ध्यान देने वाले गैर-धार्मिक आधारित गुणों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। भारत में बहुत से धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं, इसलिए यह सुझाव दिया गया था कि इस तरह के विचार से कर्मचारियों को कार्यस्थल में तटस्थ रहने में मदद मिलेगी। मीडिया क्षेत्र के एक अधिकारी ने सुझाव दिया कि कार्यस्थलों को गैर-धार्मिक और गैर-आध्यात्मिक व्यक्तियों को अपने मानवतावादी विश्वास प्रणाली पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें