Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    सोनमर्ग में मौसम का पहला हिमपात, लेह-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

    Published: Wed, 15 Nov 2017 11:26 AM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 12:38 PM (IST)
    By: Editorial Team
    snowfall 20171115 123755 15 11 2017

    श्रीनगर। कश्मीर के सोनमर्ग में मौसम का पहला हिमपात हुआ है। इसके चलते सोनमर्ग के अलावा गुलमर्ग के पहाड़ी इलाकों में बर्फ की चादर बिछ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते लगभग दो माह से चला आ रहा सूखे का दौर खत्म हो गया है। वहीं श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को हिमपात व भूस्खलन के चलते यातायात के लिए बंद कर दिया है।

    हालांकि वादी में पश्चिमी विक्षोभ गत सुबह से ही सक्रिय हो गया था। लेकिन दिनभर न कहीं बारिश हुई और न कहीं हिमपात हुआ था। अलबत्ता, रात साढ़े ग्यारह बजे श्रीनगर समेत वादी के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरुहो गई और यह आज बुधवार की सुबह तक रुक रुक कर होती रही। आज तड़के तीन बजे के करीब ही गुलमर्ग, सोनमर्ग, जोजिला,राजदान पास,साधना टाप, पवित्र गुफा, शेषनाग और पीर पंचाल के ऊपरी इलाकों में हिमपात शुरु हुआ जो करीब दो घंटे तक लगातार चला।

    गुलमर्ग व उसके साथ सटे इलाको में हालंकि गत अक्तूबर में भी हल्का हिमपात हो चुका है। लेकिन सोनमर्ग के नीचले हिस्से में मौजूदा सर्दियों में आज तड़के पहली बार बर्फगिरी है। सोनमर्ग के अलावा नारनाग मेंीाी हिमपात हुआ है।

    संबधित अधिकारियों ने बताया कि पहले बारिश और उसके बाद हिमपात के चलते जोजिला दर्रे पर कई जगह भूस्खलन हुआ है। इससे सड़क वाहनों की आवाजाही योग्य नहीं रही है और उसे यातायात योग्य बनाने तक श्रीनगर- लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है।दोपहर बाद इस सड़क पर वाहनों को छोड़ा जा सकता है, वह भी मौसम के अनुकूल होने पर।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें