Naidunia
    Saturday, September 23, 2017
    PreviousNext

    विदेशों में अब झिझक नहीं, गर्व दे रही हिंदी

    Published: Thu, 14 Sep 2017 09:51 AM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 12:21 PM (IST)
    By: Editorial Team
    hindi two pic 14 09 2017

    अमेरिका। अब हिंदी केवल हिंद ही नहीं, बल्कि सात समंदर पार अमेरिका में भी इसकी पूछ-परख बढ़ी है, उसे भाषा के तौर पर काफी सम्मान मिल रहा है। वहां रह रहे भारतवंशियों की नजर में ये बदलाव पिछले कुछ सालों में ज्यादा तेजी से हुआ है।

    ये नजरिया बदला है करीब चार साल पहले जब मैं अमेरिका आई थी, तब स्थितियां कुछ अलग थीं। भारत को लेकर यहां के लोगों में सम्मान का भाव तो था,लेकिन वैसा उत्साह नहीं दिखाई देता था, जैसा कि आज दिखता है। इसे सिर्फ पॉलिटिकल नजरिए से नहीं देखना चाहिए, लेकिन यह सचाई है कि बीते दो-तीन सालों में भारत, भारतीय लोगों, हमारे त्योहारों और हमारी भाषा के प्रति स्थानीय लोगों में सम्मान काफी बढ़ा है।

    अब यहां होने वाले इंडियन म्यूजिकल या डांस इवेंट्‌स में स्थानीय लोग भी खुश होकर पार्टिसिपेट करते हैं। जबकि पहले स्थितियां थोड़ी अलग थीं। हमें साफ महसूस होता था कि भारत के प्रति यहां के लोगों में वैसा रुझान नहीं है, जैसा कि यूरोपीय देशों या ऑस्ट्रेलिया, जापान, चीन आदि के लिए होता था। लेकिन अब यहां की न्यूज, अखबारों, मैग्जीन आदि में भी भारत की चर्चा रहती है। अमेरिकी अब चीन के मुकाबले भारत के प्रति ज्यादा समर्थन देते दिखाई देते हैं।

    अदिति व्यास

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें