Naidunia
    Sunday, October 22, 2017
    Previous

    सिगरेट नहीं छोड़ सकते, तो ये चीजें जरूर खाएं साफ रहेंगे फेफड़े

    Published: Thu, 12 Oct 2017 09:53 AM (IST) | Updated: Fri, 13 Oct 2017 06:14 PM (IST)
    By: Editorial Team
    lungs cleaning 12 10 2017

    नई दिल्ली। यह जानते हुए कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, कई लोगों के लिए इसे छोड़ना मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ लोग सिगरेट पीना छोड़ भी देते हैं, लेकिन निकोटिन का असर कई सालों तक शरीर में बना रहता है। निकोटिन ब्लडप्रेशर को तेजी से बढ़ाता है और फेफड़ों को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है।

    हालांकि, अच्छे खान-पान और अपनी जीवनशैली में कुछ मामूली बदलाव करके आप अपने शरीर से निकोटीन को साफ कर सकते हैं। धूम्रपान से शरीर डिहाइड्रेट (पानी की कमी) हो जाता है। कई वैज्ञानिकों का कहना है कि काफी मात्रा में पानी पीकर आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद मिल सकती है।

    इसके साथ ही पानी शरीर से निकोटिन को साफ करने में मदद करता है। जानें और किन चीजों को खाने से आपके फेफड़े साफ हो सकते हैं और निकोटिन को शरीर से बाहर करने में मदद मिल सकती है।

    ब्रोकोली

    इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी और बी5 होता है। स्मोकिंग से शरीर में विटामिन सी का स्तर कम हो जाता है। शरीर से निकोटिन को बाहर करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ब्रोकोली खानी चाहिए।

    संतरे

    संतरों में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है। संतरे का नियमित सेवन करने से आपके चयापचय में सुधार होगा और आपको तनाव से राहत मिलेगी।

    गाजर का रस

    हर बार जब आप सिगरेट को जलाते हैं, तो निकोटिन तीन दिनों तक आपके मुंह में रहता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। गाजर का रस त्वचा में सुधार करता है। इसमें विटामिन ए, सी, के और बी की मात्रा अच्छी होती है, जो शरीर से निकोटीन को हटाने में बहुत प्रभावी होती है।

    पालक

    पालक सबसे स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में से एक है। इसमें न सिर्फ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, बल्कि फोलिक एसिड की मात्रा भी अच्छी होती है।

    कीवी

    कीवी में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है। धूम्रपान करने पर शरीर में इनका स्तर काफी कम हो जाता है। यह चमत्कारी फल शरीर से निकोटिन को खत्म करने में मदद करेगा, जिससे इन विटामिनों के स्तर में वृद्धि होगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें