Naidunia
    Tuesday, October 17, 2017
    PreviousNext

    6 फीट 6 इंच ऊंचाई, दुनिया में सबसे ऊंचा, फिर भी मां से छोटा!

    Published: Fri, 16 Jun 2017 07:29 AM (IST) | Updated: Fri, 16 Jun 2017 07:33 AM (IST)
    By: Editorial Team
    tallest boy 16 06 2017

    मेरठ। हमउम्र के लोगों में दुनिया में सबसे लंबे कद का मेरठ का करण सिंह अपने स्कूली दोस्तों की तुलना में दोगुना लंबा है। 8 साल के करण का कद 6 फीट 6 इंच है जो दुनिया में किसी आठ साल के बच्चे की सबसे ज्यादा है। इसके बावजूद करण का कद अपनी मां से भी कम है।

    दरअसल, उसकी मां स्वेतलाना सिंह को भारत की सबसे लंबे कद वाली महिला का रिकॉर्ड हासिल है। वह 7 फीट 2 इंच की हैं और बास्केटबॉल खिलाड़ी भी हैं। अब करण को उम्मीद है कि वह जल्द से जल्द अपनी मां से भी ज्यादा लंबा हो जाएगा। करण आम बच्चों की तरह ही जिंदगी व्यतीत करता है लेकिन उसे जूते और कपड़े ढूंढ़ने में काफी संघर्ष करना पड़ता है।

    उसके स्कूली जूतों का साइज 12 है। जब वह तीन साल का था तब उसे 10 साल के लड़के के बराबर कपड़े आते थे। कोई बीमारी नहींकरण के पिता का कद भी पत्नी और बेटे के आसपास है। वह बताते हैं कि करण को नियमित रूप से एंडोक्राइनोलॉजिस्ट के पास उपचार के लिए ले जाया जाता है।

    अब तक की सभी जांचों में पाया गया कि उसे कोई आंतरिक समस्या नहीं है। जन्म के समय बनाए थे दो रिकॉर्डजन्म के साथ करण के नाम सबसे वजनी और सबसे ज्यादा लंबाई वाले नवजात का गिनीज रिकॉर्ड है। तब उसका वजन 7.8 किलो और लंबाई दो फीट थी। पांच साल की उम्र में भी उसे सबसे ज्यादा ऊंचाई का गिनीज रिकॉर्ड मिला था।

    मुझे पसंद है कि मैं इतना लंबा हूं और मेरी मां की भी इतनी लंबाई है। मैं अपनी मां से ज्यादा लंबा होना चाहता हूं ताकि उन्हें गर्व महसूस हो सके।-करण सिंह

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें